NDTV Khabar

अश्विन के 200 टेस्ट विकेट, हरभजन सिंह को पीछे छोड़ भारत में नंबर वन, तो वर्ल्ड में नंबर दो बने!

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
अश्विन के 200 टेस्ट विकेट, हरभजन सिंह को पीछे छोड़ भारत में नंबर वन, तो वर्ल्ड में नंबर दो बने!

आर अश्विन के नाम सबसे तेज 100 विकेट लेने का भारतीय रिकॉर्ड है (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. भारतीय गेंदबाजों में रविचंद्रन अश्विन पहुंचे नंबर वन पर
  2. यूनुस-लिली ने 38 टेस्ट मैचों में बनाया था 200 विकेट का रिकॉर्ड
  3. सबसे तेज 100 विकेट लेने का भारतीय रिकॉर्ड भी अश्विन के नाम है दर्ज
नई दिल्ली:

वेस्टइंडीज के खिलाफ साल 2011 में टेस्ट मैचों में ऑफ स्पिनर के रूप में टीम इंडिया में जगह बनाने वाले रविचंद्रन अश्विन धीरे-धीरे ऑलराउंडर के रूप में स्थापित होते जा रहे हैं. इस बीच उनके नाम कई रिकॉर्ड भी दर्ज हो रहे हैं. भारत और न्यूजीलैंड के बीच कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेले जा रहे 3 टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मैच में अश्विन ने एक नया भारतीय रिकॉर्ड बना दिया. इस रिकॉर्ड के लिए उन्हें कानपुर टेस्ट की दूसरी पारी में 3 विकेट चाहिए थे, जो उन्होंने आसानी से हासिल कर लिए. अब वह ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज डेनिस लिली और पाकिस्तान के वकार यूनुस को पीछे छोड़कर सबसे कम टेस्‍ट में 200 विकेट हासिल करने के मामले में दुनिया के दूसरे नंबर के गेंदबाज बन गए हैं. उनसे ऊपर सिर्फ ऑस्ट्रेलिया के पूर्व लेग स्पिनर क्लेरी ग्रिमेट हैं. यही नहीं, वह हरभजन सिंह को पीछे छोड़ते हुए भारतीय गेंदबाजों में नंबर वन पर आ गए.

ग्रिमेट हैं नंबर वन, अश्विन नंबर दो
सबसे तेज 200 टेस्ट विकेट लेने के मामले में ऑस्ट्रेलिया के लेग स्पिनर क्लेरी ग्रिमेट वर्ल्ड नंबर वन हैं. ग्रिमेट ने 1936 में 36वें टेस्ट मैच में यह उपलब्धि हासिल की थी. कानपुर टेस्ट से पहले अश्विन 200 विकेट से 7 विकेट दूर थे, लेकिन उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ इस मैच में टीम इंडिया के 500वें टेस्ट मैच में 7 विकेट लेकर यह रिकॉर्ड बना दिया और दूसरे नंबर पर काबिज हो गए. अब उनके नाम 37वें टेस्ट में 200 विकेट हो गए हैं. इस समय तीसरे नंबर पर संयुक्त रूप से पाकिस्तान के वकार यूनुस और ऑस्ट्रेलिया के तूफानी तेज गेंदबाज रहे डेनिस लिली हैं. इन दोनों ने 38 मैचों में 200 विकेट लेने का कारनामा किया था. वकार यूनुस ने साल 1995 में यह कारनामा किया था.
 


टेस्‍ट में 200 विकेट पूरे करने वाले नौवें भारतीय गेंदबाज
भारतीय गेंदबाजों की बात करें, तो सबसे तेज 200 विकेट लेने के मामले में अब अश्विन के बाद हरभजन सिंह दूसरे नंबर पर हैं. उन्होंने 46 टेस्ट मैचों में यह उपलब्धि हासिल की थी. अश्विन ने उनसे 9 मैच कम खेले हैं. वह 200 विकेट लेने वाले नौंवें भारतीय गेंदबाज बन गए हैं. इस मामले में अश्विन और हरभजन के बाद टीम इंडिया के मौजूदा कोच अनिल कुंबले ( 47), भगवत चंद्रशेखर (48 ) और कपिल देव ( 50 मैच) का नंबर आता है. अश्विन भारत की तरफ से 200 विकेट लेने वाले नौवें गेंदबाज और पांचवें स्पिनर बन गए हैं. भारत की तरफ से 200 या इससे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों में अनिल कुंबले ( 619), कपिल देव ( 434 ), हरभजन सिंह ( 417), जहीर खान ( 311), बिशन सिंह बेदी ( 266), चंद्रशेखर (242), जवागल श्रीनाथ (236), इशांत शर्मा ( 209) और अश्विन  ( 200 ) शामिल हैं.

टिप्पणियां

सबसे कम मैचों 100 विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज भी हैं
भारतीय गेंदबाजी में सबसे तेज 100 विकेट लेने का रिकॉर्ड भी 18 टेस्ट मैचों में अश्विन के ही नाम है. वर्ष 2016 में टीम इंडिया ने अब तक पांच टेस्‍ट मैच खेले हैं और अश्विन ने गेंद और बल्‍ले, दोनों से इस दौरान शानदार प्रदर्शन किया है. उन्‍होंने इस वर्ष पांच मैचों में 55.00 के औसत से 275 रन बनाए, जिसमें दो सैकड़े शामिल हैं. यही नहीं, गेंदबाजी में विपक्षी बल्‍लेबाजों के लिए मुसीबत साबित होते हुए उन्‍होंने 24 (कानपुर टेस्ट शामिल) विकेट लिए हैं. इस दौरान वे दो बार पांच या इससे अधिक विकेट लेने में सफल रहे हैं.

 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement