यह ख़बर 04 सितंबर, 2012 को प्रकाशित हुई थी

रविचंद्रन अश्विन और विराट कोहली करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग पर

खास बातें

  • न्यूज़ीलैण्ड के खिलाफ घरेलू टेस्ट शृंखला में 'मैन ऑफ द सीरीज़' बने रविचंद्रन अश्विन आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में 18वां स्थान हासिल कर पहली बार शीर्ष 20 में आए हैं, जो उनके करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है।
दुबई:

मेहमान न्यूज़ीलैण्ड के खिलाफ घरेलू टेस्ट शृंखला में 'मैन ऑफ द सीरीज़' घोषित किए गए टीम इंडिया के ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में 18वां स्थान हासिल कर पहली बार शीर्ष 20 में आए हैं, और यह उनके करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है।

चेन्नई के इस 25-वर्षीय क्रिकेटर ने बेंगलुरु में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच की दूसरी पारी में पांच विकेट सहित मैच में कुल छह विकेट हासिल किए, जबकि हैदराबाद में खेले गए पहले टेस्ट मैच की दोनों पारियों में अश्विन ने छह-छह विकेट चटकाए थे। शृंखला के दौरान 13.11 की औसत से कुल 18 विकेट हासिल करने वाले अश्विन को आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में इस प्रदर्शन से सात पायदान का फायदा हुआ, और उन्हें इस प्रदर्शन से करियर में 591 की सर्वश्रेष्ठ रेटिंग भी मिली।

आर अश्विन के अलावा अन्य भारतीय स्पिनर प्रज्ञान ओझा भी रैंकिंग में 14वें स्थान पर पहुंच गए हैं, जो उनके करियर की भी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है।

दूसरी ओर, भारतीय तेज़ गेंदबाज ज़हीर खान दो मैचों की इस शृंखला में कुल तीन विकेट हासिल कर पाए, और रैंकिंग में एक पायदान खिसककर 15वें स्थान पर पहुंच गए। उनके अलावा उमेश यादव भी एक स्थान लुढ़ककर 48वें पायदान पर पहुंच गए हैं।

न्यूज़ीलैण्ड के लिए तेज गेंदबाज टिम साउथी 10 पायदान की छलांग लगाकर 40वें स्थान पर पहुंचे हैं, जबकि डग ब्रॉसवेल एक पायदान खिसककर 30वें तथा ट्रेंट बोल्ट छह पायदान लुढ़ककर 69वें पायदान पर पहुंच गए। वैसे टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका के डेल स्टेन, वेर्नोन फिलांडर और पाकिस्तान के सईद अजमल क्रमशः पहले तीन स्थानों पर हैं।

उधर, दो टेस्ट मैचों की इस शृंखला के दौरान एक शतक तथा दो अर्द्धशतकों की मदद से 106 की शानदार औसत के साथ 212 रन ठोकने वाले विराट कोहली भी अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग तक पहुंचने में कामयाब रहे हैं।

बेंगलुरु टेस्ट में एक शतक और एक अर्द्धशतक की बदौलत 'मैन ऑफ द मैच' घोषित किए गए कोहली 12 पायदान की छलांग लगाकर 580 रेटिंग प्वाइंट्स के साथ टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में 35वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

कोहली के अलावा भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी भी दो पायदान चढ़कर 36वें स्थान पर आ गए हैं, जबकि मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर पांच पायदान खिसककर 16वें स्थान पर आ गए हैं, और विस्फोटक सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग एक पायदान खिसककर 23वें तथा दूसरे सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर दो पायदान लुढ़ककर 38वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

दूसरी ओर, मेहमान न्यूज़ीलैण्ड टीम के कप्तान रॉस टेलर को भी अपने अच्छे प्रदर्शन का फायदा मिला, और वह छह पायदान चढ़कर टेस्ट बल्लेबाजों की रेंकिंग में 12वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

कुल मिलाकर, बल्लेबाजों की रैंकिंग में श्रीलंका के कुमार संगकारा शीर्ष पर हैं, जबकि दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला दूसरे और वेस्टइंडीज के शिवनारायण चंद्रपाल तीसरे स्थान पर हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

टेस्ट हरफनमौलाओं (ऑल-राउंडरों) की सूची में बांग्लादेश के साकिब-अल-हसन और दक्षिण अफ्रीका के जाक कैलिस पहले दो स्थानों पर हैं। टीम रैंकिंग में भारत को दो अंक का फायदा हुआ है और अब वह 106 अंक लेकर पाकिस्तान से तीन अंक पीछे है, जो सूची में चौथे स्थान पर है।