NDTV Khabar

INDvsAUS बेंगलुरू टेस्ट : अश्विन ने बेदी को पीछे छोड़ा, हासिल की एक और उपलब्धि, ये हैं भारत के टॉप-5 टेस्ट बॉलर...

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
INDvsAUS बेंगलुरू टेस्ट : अश्विन ने बेदी को पीछे छोड़ा, हासिल की एक और उपलब्धि, ये हैं भारत के टॉप-5 टेस्ट बॉलर...

आर अश्विन एक बार फिर विदेशी बल्लेबाजों के लिए पहेली साबित हुए...

खास बातें

  1. अनिल कुंबले हैं भारतीय टेस्ट गेंदबाजों में टॉप पर
  2. रविचंद्रन अश्विन इस सूची में हैं पांचवें नंबर पर
  3. बांग्लादेश के खिलाफ पूरे किए थे सबसे तेज 250 विकेट
नई दिल्ली: टीम इंडिया को घरेलू मैदानों पर लंबे समय से मिल रही जबर्दस्त कामयाबी में ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन का अहम रोल रहा है. भले ही वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में टीम को जीत तो नहीं दिला पाए, लेकिन बेंगलुरू में उन्होंने कंगारुओं को अपनी कला का नमूना दिखाया और ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज उनकी गेंदों के सामने नाचते नजर आए. बेंगलुरू में 'छक्का' लगाकर टीम इंडिया को चौथे ही दिन ही जीत का तोहफा देने में अहम भूमिका निभाने वाले अश्विन ने एक और उपलब्धि भी अपने नाम कर ली. उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में टीम इंडिया के पूर्व स्पिनर बिशन सिंह बेदी को पीछे छोड़ा और खास सूची में पांचवें नंबर पर पहुंच गए.  

हैदराबाद में बांग्लादेश के खिलाफ 250वां टेस्ट विकेट चटकाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बना चुके अश्विन हर सीरीज में एक नया रिकॉर्ड बनाते जा रहे हैं.  आर अश्विन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बेंगलुरू टेस्ट की दूसरी पारी में मिचेल स्टार्क का विकेट लेते ही भारत की ओर से सर्वाधिक टेस्ट विकेट लेने के मामले में पूर्व स्पिनर बिशन सिंह बेदी को पीछे छोड़ दिया और वह सूची में पांचवें नंबर पर पहुंच गए.

ये हैं भारत के बेस्ट टेस्ट बॉलर
अश्विन के 47 टेस्ट में 269 विकेट हो गए हैं, जबकि बिशन सिंह बेदी ने 67 टेस्ट में 266 विकेट लिए थे. अश्विन से ऊपर अब केवल अनिल कुंबले (619 विकेट, 132 टेस्ट), कपिल देव (434 विकेट, 131 टेस्ट), हरभजन सिंह (417 विकेट, 131 टेस्ट) और जहीर खान (311 विकेट, 92 टेस्ट) हैं.

ऐसे बनाया था 250 विकेट का वर्ल्ड रिकॉर्ड
रविचंद्रन अश्विन को बांग्लादेश के खिलाफ एकमात्र टेस्ट में सबसे तेजी से 250 विकेट लेने का वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ने के लिए दो विकेट चाहिए थे. बांग्लादेश की पारी में उन्होंने सबसे पहले जमकर खेल रहे शाकिब अल हसन को अपना 249वां शिकार बनाया, फिर 127 रन पर खेल रहे कप्तान मुशफिकुर रहीम को 250वां शिकार बनाकर ऑस्ट्रेलिया के डेनिस लिली का वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया.

टिप्पणियां
तेज गेंदबाजों के दबदबे के बीच बनाई जगह
यदि सबसे तेजी से 250 विकेट लेने वाले टॉप 10 गेंदबाजों पर नजर डाली जाए, तो इसमें तेज गेंदबाजों का दबदबा है. सूची में महज दो स्पिन महारथी ही शामिल हैं. पहले टीम इंडिया के आर अश्विन और दूसरे श्रीलंका के महान स्पिनर मुथैया मुरलीधरन. अन्य 8 तेज गेंदबाज हैं.

...ले सकते हैं 800 विकेट
आर अश्विन पिछले कुछ समय से शानदार फॉर्म में चल रहे हैं. इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की सीरीज में 28 विकेट और न्यूजीलैंड के साथ सीरीज में 27 विकेट चटकाकर सीरीज दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी. अश्विन जिस तरह से गेंदबाजी कर रहे हैं उसे देखकर विशेषज्ञों का कहना है कि वह यदि फिट रहे तो काफी विकेट ले सकते हैं. बांग्लादेश टीम के बल्लेबाजी कोच और श्रीलंका टीम के पूर्व बल्‍लेबाज तिलन समरवीरा ने मुथैया मुरलीधरन और भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के गेंदबाजी कौशल के बीच किसी भी तरह की तुलना से इनकार करते हुए हाल ही में कहा था कि मुरलीधरन और अश्विन की तुलना नहीं की जा सकती है. फिर भी आर. अश्विन फिट रहते हुए सात-आठ साल और खेले, तो 800 तक विकेट ले सकते हैं.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement