NDTV Khabar

जानिए किस मामले में रविचंद्रन अश्विन ने तेंदुलकर और द्रविड़ को छोड़ा पीछे

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
जानिए किस मामले में रविचंद्रन अश्विन ने तेंदुलकर और द्रविड़ को छोड़ा पीछे

आर अश्‍व‍िन (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. अश्विन ने वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने करियर का तीसरा शतक लगाया
  2. सुनील गावस्कर ने वेस्टइंडीज के खिलाफ बनाए हैं सबसे ज्यादा शतक
  3. वेस्टइंडीज के खिलाफ औसत के मामले में अश्‍विन ने द्रविड़ को पछाड़ा
नई दिल्‍ली:

एक तरफ भारत में रजनीकांत की फिल्म 'कबाली' को लेकर धूम मची हुई थी तो दूसरी तरफ वेस्टइंडीज में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और रविचंद्रन अश्विन वेस्टइंडीज के गेंदबाज़ों की धुलाई कर रहे थे। सिनेमा हॉल के अंदर रजनीकांत के हर डायलॉग पर लोग ताली बजा रहे थे तो मैदान के अंदर कोहली और अश्विन ताली बटोर रहे थे।

जी हां, भारत और वेस्टइंडीज के बीच एंटीगा के विवियन रिचर्ड्स के मैदान पर हो रहे पहले टेस्ट मैच में कप्तान कोहली और रविचंद्रन अश्विन की शानदार बल्लेबाजी के बदलौत टीम इंडिया मजबूत स्थिति में पहुंच गई है। कोहली ने अपने टेस्ट करियर का पहला दोहरा शतक लगाया और पहले भारतीय कप्तान और बल्लेबाज के रूप में विदेशी मैदान पर दोहरा शतक लगाने का गौरव हासिल किया।

जब सचिन रह गए अश्विन से पीछे
कोहली की पारी की जीतनी तारीफ की जाए कम है, लेकिन कोहली के साथ-साथ रविचंद्रन अश्विन ने भी शानदार खेल का प्रदर्शन करते हुए एक मामले में सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ दिया। रविचंद्रन अश्विन ने वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने करियर का तीसरा शतक लगाया और वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में सचिन तेंदुलकर को पीछे कर दिया। सचिन तेंदुलकर ने वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन शतक लगाए हैं लेकिन ये तीन शतक लगाने के लिए तेंदुलकर ने 21 मैचों का सहारा लिया है। जबकि अश्विन ने इतने ही शतक लगाने के लिए सिर्फ छह मैच लिये हैं। सिर्फ सचिन नहीं इस मामले में आश्विन ने नवजोत सिंह सिद्धू, दिलीप सरदेसाई, चंदू बोर्डे, महिंदर अमरनाथ जैसे खिलाड़ियों को भी पीछे छोड़ दिया है।


सुनील गावस्कर हैं पहले स्थान पर
रविचंद्रन अश्विन अपने टेस्ट करियर में तीन शतक मारे हैं और तीनों शतक उन्‍होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ ठोके हैं। अगर वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक मारने की बात की जाए तो लिटिल मास्टर सुनील गावस्कर पहले स्थान पर हैं। सुनील गावस्कर ने वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा 13 शतक मारे हैं जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है।

टिप्पणियां

इस मामले में अश्विन ने राहुल द्रविड़ को छोड़ा पीछे
वेस्टइंडीज के खिलाफ अश्विन का औसत भी शानदार है। अश्विन ने वेस्टइंडीज के खिलाफ छह मैच खेलते हुए करीब 65 की औसत से 388 रन बनाए हैं और इस मामले में उन्‍होंने राहुल द्रविड़ को पीछे छोड़ दिया है। द्रविड़ ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 23 मैच खेलते हुए 63.80 की औसत से 1978 रन बनाए  हैं। अगर भारतीय खिलाड़ी के रूप में वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा औसत की बात की जाए तो यह रिकॉर्ड सुनील गावस्कर के नाम है। गावस्कर ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 27 मैच खेले हैं और 65.45 की औसत से 2749 रन बनाए हैं।

भारत ने अपना पहली पारी 566 रन पर घोषि‍त कर दी। भारत के तरफ से विराट कोहली ने 200 और रविचंद्रन अश्विन ने 113 रन बनाए। अमित मिश्रा भी 53 रन की पारी खेली।



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement