INDvsENG चेन्नई टेस्ट : रवींद्र जडेजा की मैदान पर आदिल राशिद से 'भिड़ंत', जानिए फिर क्या हुआ

INDvsENG चेन्नई टेस्ट : रवींद्र जडेजा की मैदान पर आदिल राशिद से 'भिड़ंत', जानिए फिर क्या हुआ

रवींद्र जडेजा और आदिल राशिद दोनों को लग सकती थी गंभीर चोट (फोटो : BCCI)

खास बातें

  • थ्रो सही होता तो रवींद्र जडेजा राशिद को कर देते आउट
  • लोकेश राहुल के थ्रो को पकड़ने के लिए दौड़े थे रवींद्र जडेजा
  • संयोग से राशिद और जडेजा दोनों चोटिल होने से बच गए
नई दिल्ली:

इंग्लैंड ने चेन्नई टेस्ट के दूसरे दिन अपनी लय खो दी और 284 से 321 रन तक में उसके तीन विकेट गिर गए. टीम इंडिया के लिए सबसे अहम सफलता उमेश यादव लेकर आए, जिन्होंने पहले दिन के शतकवीर मोईन अली को दूसरे दिन जल्दी ही पैवेलियन लौटा दिया. अली ने शुक्रवार को 120 रन से आगे खेलना शुरू किया, लेकिन 26 रन और जोड़कर यादव को पुल करने के चक्कर में मिसटाइम कर गए और रवींद्र जडेजा ने दौड़कर शानदार कैच लपका. हालांकि जडेजा इस कैच के अलावा भी चर्चा में रहे. जडेजा ने पहले दिन इंग्लैंड के तीन विकेट झटके थे, वहीं दूसरे दिन विकेट लेने को लेकर नहीं, बल्कि एक अन्य वजह से चर्चा में रहे. इस वजह से खेल कुछ देर के लिए रोकना पड़ा और ऐसा लग रहा था कि जडेजा चोटिल हो गए हैं... आइए जानते हैं कि ऐसा क्या हुआ कि जडेजा संकट में आ गए...

दूसरे दिन के खेल में इंग्लैंड के स्कोर में 37 रनों का ही इजाफा हुआ, लेकिन इस बीच उसके तीन विकेट गिर गए. ऐसे में लियाम डासन और आदिल राशिद ने आठवें विकेट के लिए इंग्लैंड की पारी संभालने की कोशिश की. दोनों सिंगल का कोई भी मौका नहीं छोड़ना चाह रहे थे. आदिल ने इससे पहले के मैचों में कुछ मौकों पर अच्छी बल्लेबाजी की थी. बात 112वें ओवर की है. गेंदबाज थे रवींद्र जडेजा और बल्लेबाज थे आदिल राशिद.

सीने पर हाथ रख बैठ गए जडेजा...
जडेजा ने ओवर की दूसरी गेंद ऑफ स्टंप के बाहर रखी, जिसे राशिद ने शॉर्ट कवर के पास खड़े दो फील्डरों के बीच से खेला और सिंगल के लिए दौड़ लगा दी. लोकेश राहुल ने डाइव लगाते हुए गेंद को रोका. रनआउट का मौका था, क्योंकि दोनों ही बल्लेबाज इस दौरान पिच के बीचोंबीच ही पहुंचे थे, लेकिन राहुल का थ्रो वाइड हो गया और गेंदबाज जडेजा को उसे रोकने के लिए लगभग सात से आठ फीट दौड़ लगानी पड़ी. इस बीच राशिद भी वहीं पहुंच गए, जो क्रीज तक पहुंचने की जल्दी में थे और फील्डर की ओर देखे जा रहे थे. जडेजा की नजरें भी गेंद पर टिकी थीं और इस प्रकार दोनों ने एक-दूसरे की स्थिति की ओर ध्यान नहीं दिया. फिर क्या था दोनों भिड़ गए. जहां जडेजा की कोहनी राशिद को लगी, लेकिन हेलमेट की वजह से राशिद बच गए, वहीं राशिद के बैट का कुछ हिस्सा जडेजा की पसलियों में जा लगा, जिससे वह सीने पर हाथ रखते हुए जमीन पर सिर रखकर बैठ गए और फिजियो को आना पड़ा. इससे खेल थोड़ी देर के लिए रोकना पड़ा.

 
ravindra jadeja chennai test
रवींद्र जडेजा ने चेन्नई टेस्ट के दूसरे दिन मोईन अली का शानदारा कैच लपका (फोटो : AFP)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

राशिद-जडेजा दोनों को लग सकती थी गंभीर चोट
जिस तरह से दोनों खिलाड़ी टकराए थे, उससे उनको गंभीर चोट लगने का अंदेशा था. हालांकि संयोग से किस्मत ने साथ दिया और दोनों बच गए. क्रिकेट में इस तरह कि भिड़ंत होती रही है और कई बार खिलाड़ियों को चोटें भी आई हैं. यदि जडेजा चोटिल हो जाते, तो टीम इंडिया के लिए खासी मुश्किल हो सकती थी, क्योंकि इस मैच में जडेजा लय में दिख रहे हैं और उन्होंने पहले ही दिन इंग्लैंड के तीन विकेट झटक लिए थे, वहीं इंग्लैंड के लिए राशिद का चोटिल होना तो और मुश्किलभरा होता, क्योंकि वह उनके मुख्य स्पिनर हैं.

जहां रवींद्र जडेजा ने टीम इंडिया के लिए अब तक इस सीरीज में 19 विकेट (चेन्नई टेस्ट- 3 विकेट मिलाकर) चटकाए हैं और सीरीज जीत में अहम भूमिका निभाई है, वहीं आदिल राशिद भी इंग्लैंड के मुख्य गेंदबाज रहे हैं और उन्होंने सीरीज में अब तक 22 विकेट झटके हैं और चेन्नई में भी इंग्लैंड की उम्मीद उन पर ही टिकी रहेगी.