NDTV Khabar

Kolkata Test : जश्न मनाने लगे रवींद्र जडेजा, चल दिए जीतन पटेल, थोड़ी देर में खुशी हुई गायब!

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Kolkata Test : जश्न मनाने लगे रवींद्र जडेजा, चल दिए जीतन पटेल, थोड़ी देर में खुशी हुई गायब!

विराट कोहली और रवींद्र जडेजा (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. न्यूजीलैंड टीम ने पहली पारी में 204 रन बनाए हैं
  2. तीसरे दिन फॉलोऑन के खतरे को जतिन पटेल ने टाला
  3. टीम इंडिया को मिली 112 रन की बढ़त
नई दिल्ली: ईडन गार्डन, कोलकाता में खेले जा रहे भारत-न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट मैच के तीसरे दिन टीम इंडिया से यह उम्मीद थी कि वह न्यूजीलैंड को फॉलोऑन के लिए मजबूर कर देगी, क्योंकि उसने जिस तरह का खेल दूसरे दिन दिखाया था, उससे तो कुछ ऐसा ही लग रहा था. हालांकि कीवी टीम को स्पिनर जीतन पटेल ने अपनी शानदार बल्लेबाजी से फॉलोऑन से बचा लिया और आठवें विकेट के लिए बीजे वाटलिंग के साथ 60 रन जोड़ दिए. हालांकि रवींद्र जडेजा को पटेल का विकेट मिलते-मिलते रह गया. जानिए आखिर ऐसा क्या हुआ...

टीम इंडिया को तीसरे दिन आठवें विकेट के लिए संघर्ष करना पड़ा. पहले दिन के प्रभावी गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार भी जीतन पटेल और वाटलिंग को आउट नहीं कर पा रहे थे. पटेल ने तेजी से रन बनाते हुए टीम को फॉलोऑन के डर से निकाल लिया और 47 गेंदों में 47 रन बना दिए. यानी उनका स्ट्राइक टेस्ट में भी 100 का रहा. उनके बल्ले से 9 चौके निकले.

टिप्पणियां
जडेजा से बचे, अश्विन के जाल में फंसे
भारत को पटेल को आउट करने का भी मौका मिला, जब वह 47 के ही स्कोर पर पारी के 46वें ओवर में उस समय बच गए, जब अंपायर ने उनको आउट दे दिया, लेकिन थर्ड अंपायर ने रीप्ले देखने के बाद उन्हें नॉटआउट करार दिया. जडेजा तो अपने चिरपरिचित अंदाज में जमकर जश्न भी मनाने लगे, लेकिन वह यह भूल गए उनका पैर गेंद फेंकते समय बॉलिंग क्रीज से आगे चला गया है. जतिन पटेल ने लौटना भी शुरू कर दिया, तभी अंपायर ने उन्हें वापस बुला लिया और जडेजा की डिलिवरी को नोबॉल करार दिया, क्योंकि वह ओवरस्टेप कर गए थे. वैसे भी ओवरस्टेपिंग तेज गेंदबाजों के लिए तो समझी जा सकती है,, लेकिन स्पिनरों के लिए यह अपराध की तरह होती है. हालांकि पटेल इसका फायदा नहीं उठा पाए और एक ओवर बाद ही अश्विन का शिकार हो गए. अश्विन ने पटेल (47) को मिड ऑफ के पास मोहम्मद शमी के हाथों कैच कराया.

112 रन पीछे
पटेल की पारी से न्यूजीलैंड टीम भले ही फॉलोऑन बचा पाई, लेकिन भारत से काफी पीछे रह गई, पटेल ने टीम का स्कोर 122 से 182 तक पहुंचाया, लेकिन उनके आउट होते ही उनकी टीम के बल्लेबाज केवल 22 रन ही जोड़ पाए. इस प्रकार उनकी पूरी टीम 204 रन पर ही सिमट गई और वह भारत से 112 रन पीछे रह गई. कोलकाता के विकेट को देखते हुए यह बढ़त टीम इंडिया के लिए काफी अहम साबित होने वाली है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement