'हजारी' प्रणव धनावड़े के बाद अब 'परफेक्‍ट सिक्‍स' वाले एलेड केरी ने बना डाला 'अटूट' रिकॉर्ड

'हजारी' प्रणव धनावड़े के बाद अब 'परफेक्‍ट सिक्‍स' वाले एलेड केरी ने बना डाला 'अटूट' रिकॉर्ड

प्रणव धनावड़े और एलेड केरी के रिकॉर्ड की बराबरी करना किसी के लिए आसान नहीं होगा (फाइल फोटो)

खास बातें

  • प्रणव ने 1009* की ऐसी पारी खेली थी कि स्‍कोरशीट छोटी पड़ गई
  • ऑस्‍ट्रेलिया के एलेड केरी ने ओवर की सभी छह गेंदों पर विकेट लिए
  • क्रिकेट में हैट्रिक लेना है मुश्किल, उन्‍होंने बनाई ओवर में डबल हैट्रिक

प्रणव धनावड़े (Pranav Dhanawade)के बाद अब ऑस्‍ट्रेलिया के क्‍लब गेंदबाज एलेड केरी ( Aled Carey)....क्रिकेट में ऐसे कारनामे कम होते हैं जो इन दोनों खिलाड़ि‍यों ने अंजाम दिए हैं. किसी भी स्‍तर के क्रिकेट में 'हजारी बल्‍लेबाज' बनना और ओवर की सभी छह गेंदों पर विकेट लेकर इन्‍होंने अपने नाम पर ऐसी उपलब्धि दर्ज कर ली है कि इसकी बराबरी कर पाना शायद लंबे समय तक संभव नहीं हो पाएगा.  स्‍कूली क्रिकेट में 1,009 रन की अपनी चमत्‍कारी पारी के जरिये प्रणव पिछले साल दुनियाभर में क्रिकेटप्रेमियों की निगाह में आ गए थे, ठीक यही काम अब ओवर में छह विकेट लेकर 29 साल के केरी ने किया है.
 
स्‍कूली छात्र प्रणव ने केसी गांधी स्‍कूल की ओर से आर्य गुरुकुल स्‍कूल के खिलाफ ऐसी पारी खेली थी कि स्‍कोरशीट छोटी पड़ गई थी. कल्‍पना कीजिए कि प्रणव की हजार रन की इस पारी के दौरान स्‍कोर दर्ज कर रहे शख्‍स को कि‍न परेशानियों से गुजरना पड़ा होगा. उसे समझ नहीं आ रहा होगा के रनों के इस प्रवाह को वह स्‍कोरशीट के एक पन्‍ने में किस तरह से दर्ज करे. विपक्षी आर्य गुरुकुल स्‍कूल के गेंदबाजों को राहत तब मिल पाई थी, जब गांधी स्‍कूल ने 1,465 रन का विशाल स्‍कोर खड़ा करने के बाद पारी घोषित की थी. ऑटो ड्राइवर प्रशांत के बेटे प्रणब जब अपनी पारी खत्‍म करने के बाद वापस लौट रहे थे तो वे मुंबई की स्‍कूली क्रिकेट में 'धमाल' कर चुके सचिन तेंदुलकर, विनोद कांबली, पृथ्‍वी शॉ, सरफराज खान और अरमान जाफर को काफी पीछे छोड़ चुके थे. इस पारी के दौरान ऐसा समय भी आया था जब थकान प्रणव पर हावी होने लगी थी. उनकी मांसपेशियों में खिंचाव भी आ गया, लेकिन जीवट के धनी इस बल्‍लेबाज ने 'मैराथन पारी' जारी रखी और चार अंकों के आंकड़े (हजार रन) को छूने के बाद नाबाद ही वापस लौटे थे.

अब बात प्रणव की ही तरह बेहद मुश्किल कारनामे को करने वाले एलेड केरी की. प्रणव ने जहां बल्‍लेबाजी के 'हिमालय' को छुआ था तो केरी ने गेंदबाजी में भी इसी ऊंचाई को छुआ. क्रिकेट में हैट्रिक दर्ज करना ही अपने आप में बड़ी बात है फिर ओवर में 'डबल हैट्रिक' का कारनामा तो दुर्लभ उपलब्धि की श्रेणी में ही आता है. यह कारनामा करने का केरी को खुद यकीन नहीं हो रहा. उन्‍होंने कहा, 'मैं अभी भी हैरानी की स्थिति में हूं. यह मेरा लकी दिन था. मुझे नहीं लगता कि मैं फिर कभी इस तरह के कारनामा कर पाऊंगा.' एलेड के छह शिकारों में से पहले और दूसरे बल्‍लेबाज को स्लिप और विकेटकीपर के हाथों कैच कराया. तीसरा विकेट उन्‍हें एलबीडब्‍ल्‍यू के रूप में मिला जबकि अगले तीन बल्‍लेबाजों बोल्‍ड हुए. वाकई प्रणव के अब एलेड केरी ने अपने कीर्तिमानों से क्रिकेट के खेल को नई ऊंचाई पर स्‍थापित कर दिया है.

Newsbeep

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com