पाकिस्तान-श्रीलंका टी-20 के रोमांच में बन गए कई रिकॉर्ड

पाकिस्तान-श्रीलंका टी-20 के रोमांच में बन गए कई रिकॉर्ड

टी-20 मैच में जीत के बाद पाक टीम के सदस्य (फोटो सौजन्य : रायटर)

नई दिल्ली:

श्रीलंका के खिलाफ कोलंबो में खेले गए सीरीज़ के अंतिम टी-20 मैच में पाकिस्तान को जीत दिलाने में अनवर अली का अहम योगदान रहा। दाएं हाथ के तेज गेंदबाज़ अनवर अली पाकिस्तान की ओर नंबर 9 पर बल्लेबाज़ी करने उतरे और महज 22 गेंदों पर उन्होंने 46 रन बनाकर मैच को पाकिस्तान के पक्ष में कर दिया। यह टी-20 इंटरनेशनल के इतिहास में नंबर 9 बल्लेबाज़ का सबसे ज़्यादा रनों का रिकॉर्ड है।

इससे पहले पाकिस्तान के ही सोहेल तनवीर ने श्रीलंका के खिलाफ नंबर 9 बल्लेबाज़ के तौर पर 41 रन बनाए थे। पाकिस्तान ने ये मुक़ाबला महज एक विकेट के अंतर से जीता। यह टी-20 क्रिकेट में महज तीसरा मुक़ाबला है जिसमें कोई टीम एक विकेट से जीत हासिल करने में कामयाब हुई है।

इससे पहले इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया और नीदरलैंड्स ने बांग्लादेश को एक-एक विकेट से हराया हुआ है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पाकिस्तान ने 174 रन बनाकर मैच जीता, यह टी-20 में उनका सबसे बड़ा चेज़ है। इतना ही नहीं ये पहला मौका है जब पाकिस्तान ने 50 रन के भीतर 5 विकेट गिरने के बाद भी मैच जीत लिया है। इससे पहले सात मौके ऐसे आए जहां पांच विकेट गिरने के बाद टीम वापसी करने में नाकाम रही।
 
वैसे पाकिस्तान की ये जीत इस मायने में भी खास है कि इस जीत के साथ ही पाकिस्तान ने इस सीरीज़ में 7 मैच जीत लिए। दो टेस्ट, तीन वनडे और दो टी-20। यह श्रीलंका के खिलाफ़ किसी भी द्विपक्षीय सीरीज़ में पाकिस्तान का सबसे बेहतरीन प्रदर्शन है। इससे पहले 1994 में टीम ने श्रीलंका को 3 टेस्ट और 4 वनडे मैच में हराया था।