यह ख़बर 08 नवंबर, 2013 को प्रकाशित हुई थी

रोहित और अश्विन के बीच सातवें विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी

शॉट जमाते आर अश्विन

कोलकाता:

रोहित शर्मा और रविचंद्रन अश्विन ने ईडन गार्डन्स स्टेडियम में वेस्ट इंडीज के साथ जारी पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन शुक्रवार को भारत के लिए सातवें विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी को अंजाम दिया।

अपने करियर के पहले ही मैच में शतक लगाने वाले रोहित 177 रन बनाकर आउट हुए, जबकि अश्विन ने 124 रनों का योगदान दिया। अश्विन ने अपने करियर का दूसरा शतक लगाया। उन्होंने पहला शतक भी वेस्ट इंडीज के खिलाफ ही बनाया था।

दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक 127 रनों पर नाबाद लौटे रोहित ने 254 गेंदों पर अपने 150 रन पूरे किए, जबकि अश्विन ने 159 गेदों पर सैकड़ा जड़ा। इन दोनों के बीच 280 रनों की साझेदारी हुई। इन दोनों ने सातवें विकेट के लिए दिलीप वेंगसरकर और रवि शास्त्री के बीच 1986 में हुई 259 (नाबाद) की साझेदारी को पीछे छोड़ दिया। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मुंबई में खेले गए उस मैच में वेंगसरकर ने नाबाद 164 रन बनाए थे, जबकि शास्त्री 121 रनों पर नाबाद लौटे थे। वह मैच बराबरी पर छूटा था।

रनों के लिहाज से भारत के लिए सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड वीनू मांकड और पंकज रॉय के नाम है, जिन्होंने 1956 में पहले विकेट के लिए 413 रन जोड़े थे। ईडन में सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड 376 रनों का है, जो राहुल द्रविड़ और वीवीएस लक्ष्मण के नाम है। इन दोनों ने 2001 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच जिताऊ साझेदारी को अंजाम दिया था।

रोहित और अश्विन ने मुश्किल क्षण में टीम के लिए अहम योगदान दिया। एक समय भारत ने 83 रनों पर पांच विकेट गंवा दिए थे, लेकिन रोहित ने कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (42) और फिर अश्विन के साथ उपयोगी साझेदारियां करते हुए भारत को अहम बढ़त दिला दी। रोहित शर्मा पर्दापण शतक लगाने वाले 14वें भारतीय हैं। ईडन में इससे पहले दीपक सोधन (1952) और मोहम्मद अजहरुद्दीन (1984) ने पर्दापण करते हुए शतक लगाए थे।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com