NDTV Khabar

टेस्‍ट में लक्ष्‍मण थे तो वनडे में रोहित शर्मा हैं ऑस्‍ट्रेलिया के लिए 'खतरे की घंटी'

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
टेस्‍ट में लक्ष्‍मण थे तो वनडे में रोहित शर्मा हैं ऑस्‍ट्रेलिया के लिए 'खतरे की घंटी'

रोहित शर्मा (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: टेस्‍ट क्रिकेट में कलात्‍मक बल्‍लेबाज वीवीएस लक्ष्‍मण को ऑस्‍ट्रेलियाई टीम के लिए 'खतरे की घंटी' माना जाता था, वनडे क्रिकेट की बात करें तो रोहित शर्मा भी लक्ष्‍मण की तरह कंगारुओं के 'शिकारी' बनते जा रहे हैं। पर्थ के बाउंसी विकेट पर मुंबई के इस बल्‍लेबाज ने मंगलवार को जबर्दस्‍त पारी खेली। उन्‍होंने 163 गेंदों पर नाबाद 171 रन (13 चौके, सात छक्‍के) बना डाले।

कोई गेंदबाज नहीं डाल सका असर
खास बात यह है कि इस पारी के दौरान ऑस्‍ट्रेलिया का कोई भी गेंदबाज उन पर असर नहीं डाल सका। हर शॉट पर उनका पूरा नियंत्रण था। जब भी विपक्षी गेंदबाजों ने 'छोटी' गेंदों से उनकी परीक्षा लेनी चाही, उन्‍होंने पुल और हुक से इसका जबर्दस्‍त तरीके से जवाब दिया। कठिन प्रतिद्वंद्वी माने जाने वाले ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ रोहित के वनडे के प्रदर्शन का आलम यह है कि अपनी टॉप-6 पारियों में से चार (पर्थ की पारी को मिलाकर) उन्‍होंने इस टीम के खिलाफ ही खेली हैं। वनडे में दो दोहरे शतक जमाने वाले वे दुनिया के इकलौते बल्‍लेबाज हैं, इसमें से एक शतक उन्‍होंने कंगारुओं के खिलाफ ही बनाया था। विराट कोहली के साथ टीम इंडिया के भविष्‍य के खिलाड़ी माने जा रहे रोहित की ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ खास चार पारियां....

नवंबर 2013 (बेंगलुरू) : 209 रन
रोहित शर्मा इस मैच में पूरी रौ में थे। उन्‍होंने केवल 158 गेंदों पर 12 चौकों और 16 छक्‍कों की मदद से 209 रन बना डाले थे। उनकी इस जादुई पारी की बदौलत टीम इंडिया ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ 50 ओवर्स में 6 विकेट पर 383 रन का स्‍कोर बनाया था और बाद में अपने गेंदबाजों के अच्‍छे प्रदर्शन के बल पर मैच को 57 रन से जीता था।

अक्‍टूबर 2013 (जयपुर) : नाबाद 141 रन
इस मैच में रोहित की नाबाद 141 रन की पारी के सहारे टीम इंडिया ने ऑस्‍ट्रेलिया की ओर से बनाए गए 359 के स्‍कोर को कामयाबी के साथ चेज किया था। रोहित की नाबाद शतकीय पारी में 17 चौके व चार छक्‍के शामिल थे। उन्‍होंने 123 गेंद में यह पारी खेली थी। ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ 350 रन से अधिक के स्‍कोर को चेज करना सपना ही माना जाता था लेकिन रोहित और विराट कोहली (नाबाद 100 रन) ने यह कर दिखाया था। टीम इंडिया ने नौ विकेट के बड़े अंतर से यह मैच जीता था।

जनवरी 2015 (मेलबर्न) : 138 रन
त्रिकोणीय सीरीज के तहत खेली गई रोहित की इस पारी के बावजूद टीम इंडिया को चार विकेट से मैच में हार का सामना करना पड़ा था। मैच में पहले खेलते हुए टीम इंडिया ने रोहित के 138 रन (139 गेंद, नौ चौके, चार छक्‍के) की मदद से 50 ओवर्स में 8 विकेट पर 267 रन बनाए थे, लेकिन इस स्‍कोर ऑस्‍ट्रेलिया ने 6 विकेट खोकर हासिल कर लिया था।

अक्‍टूबर 2013  (नागपुर ) : 79  रन
इस मैच में रोहित शर्मा ने शिखर धवन के साथ मिलकर टीम इंडिया की जीत की बुनियाद रखी थी। रोहित ने 79 रन (89 गेंद, सात चौके, तीन छक्‍के) बनाते हुए धवन के साथ पहले विकेट के लिए 178 रन की बड़ी साझेदारी निभाई थी जिसकी बदौलत टीम इंडिया, ऑस्‍ट्रेलिया की ओर से रखे गए 351 रन के लक्ष्‍य को पाने में कामयाब रही थी। मैच में धवन ने 100 और कोहली ने नाबाद 115 रनों का योगदान दिया था।


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement