300 के क्लब में शामिल होने से चूके रोस टेलर, पर विलियम्सन के साथ बना गए रिकॉर्ड

300 के क्लब में शामिल होने से चूके रोस टेलर, पर विलियम्सन के साथ बना गए रिकॉर्ड

न्यजीलैंड के बल्लेबाज रोस टेलर (फाइल फोटो)

न्यूजीलैंड के स्टार क्रिकेटर और विस्फोटक बल्लेबाज रोस टेलर ने एक नया रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जारी टेस्ट सीरीज के तहत पर्थ टेस्ट मैच में 290 रनों की शानदार पारी खेली। उनके साथ ही बेहतरीन फार्म में चल रहे केन विलियमसन ने भी शतक लगाकर खुद को एलीट क्लब में शामिल कर लिया। मैच के चौथे दिन सोमवार को न्यूजीलैंड की पहली पारी 624 रन पर खत्म हुई। इस प्रकार उसने पहली पारी में 17 रन की लीड हासिल कर ली।

बने न्यूजीलैंड के पहले बल्लेबाज
टेलर तिहरे शतक से चूक गए और 290 रन पर आउट हो गए, लेकिन आउट होने से पहले नया रिकॉर्ड अपने नाम कर गए। वे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दोहरा शतक जड़ने वाले न्यूजीलैंड के पहले बल्लेबाज बन गये हैं। अपने करियर का भी सर्वोच्च स्कोर बनाने वाले दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने अपनी पारी में 43 चौके लगाए। इससे पहले न्यूजीलैंड की तरफ से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सर्वोच्च स्कोर का रिकार्ड मार्टिन क्रो के नाम पर दर्ज था, जिन्होंने 1985 में ब्रिस्बेन में 188 रन बनाये थे।

विलियम्सन एलीट क्लब में
विलियम्सन ने भी 166 रन की शानदार पारी खेली और 25 साल की उम्र तक 12 या इससे अधिक शतक लगाने वाले दुनिया के चौथे बल्लेबाज बन गए। विलियम्सन और टेलर ने तीसरे विकेट के लिये 265 रन की साझेदारी की, जो न्यूजीलैंड की तरफ से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नया रिकार्ड है। इन दोनों ने पहले सत्र में ऑस्ट्रेलिया को सफलता नहीं मिलने दी। टेलर ने तीसरे सत्र में दूसरे छोर से विकेट गिरने के बावजूद 254 गेंदों पर दोहरा शतक पूरा करके अपना नाम रिकॉर्ड बुक में दर्ज कराया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

7 टेस्ट में से 5 में बनाए शतक
विलियम्सन ने अपनी गलती से विकेट गंवाया। उन्होंने जोश हेजलवुड की गेंद पर गलत टाइमिंग से पुल शॉट खेलकर मिड ऑन पर मिशेल जानसन को कैच थमाया। ब्रिस्बेन में पहले टेस्ट मैच में 140 रन बनाने वाले विलियमसन ने मिशेल जानसन की गेंद पर अपना 16वां चौका जड़कर 12वां शतक पूरा किया। उन्होंने अपने पिछले सात टेस्ट मैचों में से पांच में शतक बनाये हैं। उन्होंने ये शतक पाकिस्तान, श्रीलंका, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगाये। विलियम्सन अभी 25 साल के हैं और इस उम्र में 12 या इससे अधिक शतक उनसे पहले केवल तीन बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर (16), डॉन ब्रैडमैन (13) और एलिस्टेयर कुक (12) ही लगा पाये हैं।
(इनपुट भाषा से भी)