SA vs SL 1st Test: डेल स्‍टेन की गेंदबाजी से दक्षिण अफ्रीका ने पकड़ मजबूत की

SA vs SL 1st Test: डेल स्‍टेन की गेंदबाजी से दक्षिण अफ्रीका ने पकड़ मजबूत की

डेल स्‍टेन ने 48 रन देकर चार विकेट हासिल किए (AFP फोटो)

खास बातें

  • पहली पारी में 191 रन पर सिमटा श्रीलंका
  • स्‍टेन ने चार, रबाडा और फिलेंडर ने दो-दो विकेट लिए
  • दूसरी पारी में द. अफ्रीका का स्‍कोर 126/4
डरबन:

तेज गेंदबाज डेल स्टेन (Dale Steyn) के चार विकेट की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने यहां श्रीलंका के खिलाफ (South Africa vs Sri Lanka) पहले क्रिकेट टेस्ट (1st Test)के दूसरे दिन अपनी स्थिति मजबूत कर ली. मेजबान दक्षिण अफ्रीका ने पहली पारी में 44 रन की बढ़त हासिल करने के बाद दूसरी पारी में चार विकेट पर 126 रन बनाए. इस तरह मेजबान दक्षिण अफ्रीका की कुल बढ़त 170 रन की हो गई है. दिन का खेल खत्म होने पर कप्तान फाफ डु प्लेसिस 25 और क्विंटन डिकाक 15 रन बनाकर खेल रहे थे. इससे पहले श्रीलंका की टीम स्टेन (48 रन पर चार विकेट), वर्नन फिलेंडर (32 रन पर दो विकेट) और कागिसो रबाडा (48 रन पर दो विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने 191 रन पर सिमट गई.

सहवाग ने इस खिलाड़ी को बताया क्रिकेट का जेम्‍स बॉन्‍ड, बर्थडे पर इस अंदाज में दी बधाई...

हालांकि स्टेन 27वीं बार पारी में पांच विकेट लेने से महरूम रह गए जब लंच के बाद डीन एल्गर ने गली में कासुन रजिता का आसान कैच टपकाया. स्टेन के कुल टेस्ट विकेटों की संख्या 437 हो गई है. वह भारत के कपिल देव (434 विकेट) को पीछे छोड़कर सर्वाधिक टेस्ट विकेट की सर्वकालिक सूची में इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड के साथ संयुक्त सातवें स्थान पर पहुंच गए. श्रीलंका की ओर से शीर्ष स्कोर कुसल परेरा रहे जिन्होंने 63 गेंद में 51 रन की आक्रामक पारी खेली. उनकी पारी का अंत स्टेन ने किया. लसिथ एमबुलदेनिया और रजिता ने इसके बाद नौवें विकेट के लिए 32 रन जोड़े और दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजों को 55 मिनट तक सफलता से महरूम रखा. ऐडन मार्कराम ने रजिता को रन आउट करके इस साझेदारी को तोड़ा. टेस्ट पदार्पण कर रहे एमबुलदेनिया को कई बार गेंद लगी और वह 24 रन बनाकर आउट होने वाले अंतिम बल्लेबाज रहे. स्टेन और फिलेंडर ने सुबह दक्षिण अफ्रीका को शानदार शुरुआत दिलाते हुए पहले 10 ओवर में तीन विकेट चटकाए जिसके बाद डुआने ओलिवर और कागिसो रबादा ने भी एक-एक विकेट हासिल किया.

आसमान के छाए बादलों के बीच स्टेन ने तीसरे ओवर मे ओहादा फर्नांडो (19) को LBW किया. कप्तान दिमुथ करुणारत्ने से सलाह के बाद फर्नांडो ने DRS नहीं लेने का फैसला किया जबकि रीप्ले मे दिखा कि गेंद स्टंप से नहीं टकरा रही थी. फिलेंडर ने अगले ओवर में करुणारत्ने (30) को LBW किया और फिर कुसल मेंडिस (12) को दूसरी स्लिप में कैच कराया. ओलिवर ने अपनी दिन की दूसरी ही गेंद पर निरोशन डिकवेला (08) को थर्ड मैन पर कैच कराके पवेलियन भेजा. कुसल परेरा और धनंजय डिसिल्वा ने छठे विकेट के लिए 43 रन जोड़े. दोनों ने आक्रामक बल्लेबाजी की लेकिन डिसिल्वा 23 रन बनाने के बाद लंच के पहले के आखिरी ओवर में रबाडा की गेंद पर फाइन लेग पर कैच दे बैठे. (इनपुट: एजेंसी)

वीडियो: गावस्‍कर बोले, निडर बॉलर हैं कुलदीप और चहल

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com