यह ख़बर 17 नवंबर, 2013 को प्रकाशित हुई थी

सचिन तेंदुलकर मेरे युग का महानतम क्रिकेटर : मुरलीधरन

नई दिल्ली:

श्रीलंका के दिग्गज स्पिनर मुथैया मुरलीधरन ने भारतीय क्रिकेट स्टार सचिन तेंदुलकर को अपनी पीढ़ी का 'महानतम क्रिकेटर' करार देते हुए कहा कि सचिन का विकेट हमेशा उनके लिए सर्वाधिक महत्वपूर्ण रहा।

मुरलीधरन, जिनके साथ तेंदुलकर ने कई कड़े मुकाबले हुए है, ने कहा कि सालों तक की गई अपनी कड़ी मेहनत और समर्पण ने तेंदुलकर को 'लीजेंड' बनाया। उन्होंने पूरे उत्साह, जोश और गरिमा के साथ क्रिकेट खेली।अपने 20

साल के अंतरराष्ट्रीय करियर में 800 टेस्ट विकेट और 500 से अधिक वनडे विकेट लेने वाले इस 41-वर्षीय ऑफ स्पिनर ने कहा कि औसत के मामले में भले ही सर डॉन ब्रैडमैन का जवाब नहीं, लेकिन रनों और लंबे समय तक क्रिकेट में बने रहने के मामले में तेंदुलकर को अपने युग का महानतम क्रिकेटर माना जाएगा।

मुरलीधरन ने पीटीआई को दिए गए विशेष साक्षात्कार में कहा, सचिन मेरे युग का महानतम क्रिकेटर है। वह आधुनिक युग का महान है। उनका जुनून, समर्पण, प्रत्येक मैच से पहले कड़ी मेहनत और क्रिकेट के प्रति उनका प्यार को मैं सलाम करता हूं और इससे वह महानतम खिलाड़ी बने।

उन्होंने कहा, मैंने अन्य को नहीं देखा। मैंने डॉन ब्रैडमैन को बल्लेबाजी करते हुए नहीं देखा। यदि आप औसत पर गौर करें, तो ब्रैडमैन का जवाब नहीं, लेकिन यदि आप सचिन के आंकड़े, उन्होंने जितने अधिक रन बनाए, उनका लंबे समय तक क्रिकेट में बने रहना, जो उन्हें मेरे समय का महानतम क्रिकेटर बनाते हैं। उनकी तरह कोई भी इतने लंबे समय तक नहीं खेल पाया। मुझे यह कहते हुए किसी तरह का संदेह नहीं कि वह वह महानतम हैं।

तेंदुलकर ने शनिवार को वेस्ट इंडीज के खिलाफ अपना 200वां और आखिरी टेस्ट मैच खेलकर क्रिकेट को अलविदा कहा। उन्होंने अपने करियर में 200 टेस्ट मैचों में 15,921 रन और 463 वनडे में 18,426 रन बनाये। वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 100 शतक लगाने वाले अकेले बल्लेबाज हैं।

मुरलीधरन का तेंदुलकर से पहली बार 1993 में एक-दिवसीय शृंखला के दौरान आमना-सामना हुआ। उन्होंने कहा कि वह कई वजहों से तेंदुलकर से प्रेरित हैं। इस महान स्पिनर ने कहा, उन्होंने मुझे अपने खेल के प्रति अपने जुनून और समर्पण से प्रेरित किया। उनका योगदान हमेशा याद किया जाएगा। वह सच्चे भद्रजन की तरह खेले। उन्होंने बेहद सम्मानजनित तरीके से खुद को आगे बढ़ाया। वह हमेशा विनम्र और शांतचित व्यक्ति रहे। वह बेजोड़ थे।

कई का मानना है कि भारतीय बल्लेबाजी की नई सनसनी और उप कप्तान विराट कोहली सचिन के संभावित उत्तराधिकारी हैं, लेकिन मुरलीधरन ने कहा कि तुलना का कोई मतलब नहीं बनता है। उन्होंने कहा, दो चीजें एक समान नहीं हो सकती हैं। विराट कोहली युवा प्रतिभाओं में शानदार है। मेरे लिए यह कहना सही नहीं होगा कि भारत ने कोहली के रूप में दूसरा सचिन ढूंढ लिया है। समय ही बताएगा। सचिन को महान बनने में 24 साल लगे और कोहली ने अभी शुरुआत की है।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com