NDTV Khabar

INDvsENG : अपनी फिरकी से टीम इंडिया को हरा चुके इंग्लिश गेंदबाज ने ऑल टाइम इलेवन में इस भारतीय बल्लेबाज को शामिल किया...

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
INDvsENG : अपनी फिरकी से टीम इंडिया को हरा चुके इंग्लिश गेंदबाज ने ऑल टाइम इलेवन में इस भारतीय बल्लेबाज को शामिल किया...

ग्रीम स्वान ने 2012 में टीम इंडिया के बल्लेबाजों को भारत में ही काफी परेशान किया था (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. ओपनर के रूप में स्वान ने जेक होब्स और ग्रीनीज को चुना है
  2. स्वान ने अपनी टीम में ब्रैडमैन और ब्रायन लारा को भी जगह दी है
  3. उन्होंने 2012 के भारत दौरे में इंग्लैंड को सीरीज दिलाई थी
नई दिल्ली:

इंग्लैंड क्रिकेट टीम भारत के वर्तमान दौरे में भले ही टेस्ट और वनडे दोनों में हार गई है, लेकिन उसने 2012-13 के भारत दौरे में टीम इंडिया को 2-1 से हरा दिया था. उस समय टीम इंडिया के कप्तान एमएस धोनी थे. भारतीय धरती पर इंग्लैंड की उस ऐतिहासिक जीत में पूर्व स्पिन गेंदबाज ग्रीम स्वान की अहम भूमिका रही थी. स्वान ने मोंटी पानेसर और मोईन अली के साथ मिलकर टीम इंडिया के बल्लेबाजों को जमकर छकाया था. इस प्रकार भारतीय टीम स्पिन विकेट बनाकर अपने ही जाल में फंस गई थी. अब स्वान ने अपनी ऑल टाइम इलेवन चुनी है, जिसमें उन्होंने सभी पूर्व दिग्गज खिलाड़ियों को शामिल किया है. स्वान ने इस टीम में भारत से केवल एक खिलाड़ी को इसके लायक समझा है. आइए जानते हैं कि स्वान की ड्रीम टीम में कौन-कौन से क्रिकेटर हैं...

ग्रीम स्वान ने भले ही भारत से केवल एक ही खिलाड़ी को जगह दी है, लेकिन खुद को टीम का हिस्सा बनाने से नहीं चूके. इंग्लैंड के 2012-13 के भारत दौरे में खेले गए 4 टेस्ट मैचों में 20 विकेट लेने वाले ग्रीम स्वान ने ऑस्ट्रेलिया के चार, वेस्टइंडीज के तीन, भारत और पाकिस्तान के एक-एक क्रिकेटर को इसमें शामिल किया है, जबकि इंग्लैंड से खुद सहित दो खिलाड़ी रखे हैं.


नहीं बनाया किसी को कप्तान
स्वान के ऑल टाइम इलेवन की सबसे खास और चौंकाने वाली बात यह रही कि उन्होंने किसी को भी कप्तान नहीं बनाया है. ऑफ स्पिनर ग्रीम स्वान की ओपनर की रूप में पहली पसंद इंग्लैंड के पूर्व बल्लेबाज सर जेक होब्स और वेस्टइंडीज के गॉर्डन ग्रीनीज को चुना है. तीसरे नंबर पर उनकी पसंद वर्ल्ड क्रिकेट के महानतम बल्लेबाज और ऑस्ट्रेलिया के सर डॉन ब्रैडमेन हैं, जबकि चौथे नंबर के लिए स्वान ने विंडीज के ही खब्बू बल्लेबाज ब्रायन लारा को लिया है.

 
sachin tendulkar don bradman Graeme Swann
स्वान ने महानतम बल्लेबाज डॉन ब्रैडमैन को तीसरे नंबर रखा है, (फाइल फोटो)

सचिन हैं पांचवें नंबर पर
ग्रीम स्वेन ने भारत के महान क्रिकेटरों सुनील गावस्कर, राहुल द्रविड़, सचिन तेंदुलकर, कपिल देव में से केवल सचिन को ही अपनी टीम के लायक समझा और उनको पांचवें नंबर पर जगह दी है. उनके अनुसार सचिन इस नंबर पर ज्यादा बेहतर रहेंगे, क्योंकि चौथे नंबर के लिए लारा ज्यादा उपयुक्त हैं.

ऑलराउंडर के रूप में सोबर्स रहे पसंद
स्वान ऑलराउंडर के रूप में भारत के कपिल देव, पाकिस्तान के इमरान खान जैसे खिलाड़ियों को नजरअंदाज करते हुए वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज सर गैरीफील्ड सोबर्स को छठे नंबर जगह दी है, जबकि विकेटकीपर के रूप में ऑस्ट्रेलिया एडम गिलक्रिस्ट को सातवें नंबर पर रखा है. टीम इंडिया के सफलतम कप्तान एमएस धोनी को उन्होंने इसके लायक नहीं समझा. स्पिनरों में उनकी पसंद ऑस्ट्रेलिया के लेग स्पिनर शेन वॉर्न रहे, वहीं उनके साथ उन्होंने खुद को रखा है.

टिप्पणियां

तेज गेंदबाज के रूप में स्वान ने अपनी लाइन-लेंथ के लिए मशहूर रहे ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज ग्लेन मैकग्रा और पाकिस्तान के बाएं हाथ के पूर्व तेज गेंदबाज वसीम अकरम को लिया है.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement