रिकी पोंटिंग बोले, विराट कोहली को टेस्‍ट में अभी महान बल्‍लेबाज नहीं माना जा सकता

रिकी पोंटिंग बोले, विराट कोहली को टेस्‍ट में अभी महान बल्‍लेबाज नहीं माना जा सकता

पोंटिंग ने कहा कि विराट कोहली को टेस्‍ट क्रिकेट में महान कहना अभी जल्‍दबाजी होगी (फाइल फोटो)

खास बातें

  • पोटिंग ने माना, विराट कोहली ने नए मानदंड स्‍थापित किए हैं
  • तीनों फॉर्मेट की कप्‍तानी मिलने से उनका खेल और निखरेगा
  • कहा-टेस्‍ट के लिए अभी कोहली को थोड़ा और समय देना होगा

महान बल्लेबाज रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) ने कहा है कि विराट कोहली (Virat Kohli) को अभी टेस्‍ट क्रिकेट का महान बल्‍लेबाज नहीं माना जा सकता. ऑस्‍ट्रेलिया के इस पूर्व कप्‍तान ने कहा कि बेशक विराट कोहली इस समय दुनिया के नंबर वन वनडे बल्‍लेबाज हैं. वे दुनिया के सर्वश्रेष्‍ठ बल्‍लेबाज हैं लेकिन टेस्‍ट क्रिकेट में उन्‍हें महान कहना अभी जल्‍दबाजी होगी. पोंटिंग ने ‘सिडनी मार्निंग हेराल्ड’ से कहा,‘क्या वह दुनिया का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं. हां, वह हैं. वह छह-सात महीने पहले ही इस स्‍थान पर थे, वहां से उन्‍होंने नए मानदंड कायम कर दिए हैं.’कोहली की कप्तानी में भारत ने वेस्टइंडीज, न्यूजीलैंड और इंग्लैंड को टेस्ट सीरीज में हराया. अब वे वनडे टीम के भी कप्तान हैं. ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व कप्‍तान का मानना है कि तीनों फॉर्मेट की कप्‍तानी मिलने से कोहली और निखरेंगे. पोंटिंग ने कहा,‘अभी उन्‍हें (कोहली को) सर्वश्रेष्ठ कहना जल्दबाजी होगी. यह कह सकते हैं कि वनडे क्रिकेट में वह सर्वश्रेष्ठ हैं. उनका वनडे रिकॉर्ड बेहतरीन है लेकिन टेस्ट के लिये अभी उसे थोड़ा समय और देना होगा.’
 
ऑस्‍ट्रेलियाई टीम को कोहली पर अंकुश लगाना होगा
उन्होंने कहा,‘टेस्ट क्रिकेट में अभी उसे महान नहीं कहा जा सकता. महान खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर, ब्रायन लारा और जैक्‍स कैलिस जैसे होते हैं जो 120, 130 या 200 टेस्ट खेल चुके हैं. विराट तो अभी इसका आधा भी नहीं खेले.’ऑस्ट्रेलियाई टीम के भारत दौरे के बारे में पोंटिंग ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया को भारतीय टीम पर दबाव बनाने के लिये कोहली पर अंकुश लगाना होगा.

पोटिंग बोले, कोहली जज्‍बाती भी हैं, आक्रामक भी
उन्होंने कहा, ‘विराट कोहली के बारे में यह अहम बात है कि कोई भी तनाव होने पर वह अपने कम्फर्ट जोन से थोड़ा बाहर आ जाते हैं. वह काफी आक्रामक हो जाता हैं जो उनके लिये भी अच्छा हो सकता है और विरोधी टीम के लिये भी.’ रिकी पोंटिंग ने कहा,‘देखते हैं कि क्या होता है. वह (कोहली ) काफी जज्बाती भी हैं और आक्रामक भी. भारत में खेलने से मैने तो यह ही सीखा है कि मेजबान को लय बनाने से रोकना जरूरी है.’ (एजेंसी से भी इनपुट)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com