स्‍टीव वॉ, रिकी पोटिंग या अर्जुन रणतुंगा नहीं..., सचिन तेंदुलकर ने इस विपक्षी कप्‍तान को माना सर्वश्रेष्‍ठ

स्‍टीव वॉ, रिकी पोटिंग या अर्जुन रणतुंगा नहीं..., सचिन तेंदुलकर ने इस विपक्षी कप्‍तान को माना सर्वश्रेष्‍ठ

कप्‍तान के रूप में सचिन तेंदुलकर ने नासिर हुसैन को सर्वश्रेष्‍ठ माना है (फाइल फोटो)

खास बातें

  • अपनी आत्‍मकथा में नासिर को कुशल रणनीतिकार बताया
  • ऑस्‍ट्रेलियाई कप्‍तानों में माइकल क्‍लार्क को सर्वश्रेष्‍ठ माना
  • दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ की कप्‍तानी का भी किया जिक्र

अपने 24 साल के इंटरनेशनल करियर के दौरान सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) कई विपक्षी कप्‍तानों के खिलाफ खेले. सचिन ने इन कप्‍तानों में इंग्‍लैंड के नासिर हुसैन (Nasser Hussain) को सर्वश्रेष्‍ठ माना है. आश्‍चर्यजक रूप से मास्‍टर ब्‍लास्‍टर ने स्‍टीव वॉ, रिकी पोटिंग और अर्जुन रणतुंगा जैसे कप्‍तानों की जगह नासिर को अपना पसंदीदा विपक्षी कप्‍तान चुना है. सचिन ने कहा, 'मैं जिन कप्‍तानों के खिलाफ खेला हूं, उनमें नासिर हुसैन को सर्वश्रेष्‍ठ मानता हूं.' उन्‍होंने कहा कि नासिर बेहद अच्‍छी तरह से रणनीति बनाते थे. यह अलग बात है कि उनकी रणनीति को कभी-कभी निगेटिव करार दिया जाता था. उदाहरण के तौर पर उन्‍होंने मेरे खिलाफ बाएं हाथ के स्पिनर एश्‍ले जाइल्‍स को ओवर द विकेट से लेग स्‍टंप के बाहर गेंदबाजी करने को कहा था. अपनी आत्‍मकथा 'प्‍लेइंग इट माय वे' में सचिन ने लिखा है कि नासिर क्रिकट के अच्‍छे थिंकर थे.


भारतीय मूल के नासिर हुसैन का जन्‍मे चेन्‍नई में हुआ था. वर्ष 1989 से 2004 के बीच उन्‍होंने 96 टेस्‍ट और 88 वनडे मैचों में इंग्‍लैंड का प्रतिनिधित्‍व किया. इस दौरान उन्‍होंने टेस्‍ट में 5764 और वनडे में 2332 रन बनाए. 15 इंटरनेशनल शतक भी नासिर हुसैन के नाम पर दर्ज हैं. वर्ष 2013 में इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कहने वाले सचिन ने लिखा, 'किसी शॉट को खेले जाने के बाद नासिर फील्‍डर को उस पोजीशन पर नहीं लगाते थे बल्कि वे खेले जाने वाले शॉट का अंदाज लगाकर वहां पहले से ही फील्‍डर तैनात करते थे. ' तेंदुलकर ने ऑस्‍ट्रेलिया के कप्‍तान माइकल क्‍लार्क की भी प्रशंसा की और उन्‍हें मार्क टेलर, स्‍टीव वॉ और रिकी पोंटिंग जैसे ऑस्‍ट्रेलिया कप्‍तानों से बेहतर माना. क्‍लार्क की कप्‍तानी में ऑस्‍ट्रेलिया ने 2015 में वर्ल्‍डकप जीता था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


सचिन ने लिखा है, ऑस्‍ट्रेलियाई कप्‍तानों में (जिनके खिलाफ मैंने क्रिकेट खेला) मैं माइकल क्‍लार्क को सर्वश्रेष्‍ठ मानता हूं. एलन बॉर्डर और मार्क टेलर की कप्‍तानी के समय मैं काफी युवा था. मार्क टेलर, स्‍टीव वॉ और रिकी पोंटिंग की कप्‍तानी के समय ऑस्‍ट्रेलियाई टीम में कई मैच विनर खिलाड़ी थे, स्‍वाभाविक रूप से ऐसे में कप्‍तान की भूमिका कम हो जाती है. सचिन ने लिखा कि दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ का भी कप्‍तान के तौर पर मैं सम्‍मान करता हूं, उन्‍होंने दक्षिण अफ्रीकी टीम को टेस्‍ट रैकिंग में शीर्ष पर पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई. गौरतलब है कि सचिन तेंदुलकर ने 1989 से 2013 के बीच 200 टेस्‍ट और 463 वनडे मैच खेले. इस दौरान उन्‍होंने 34 हजार से अधिक रन बनाए. इंटरनेशनल क्रिकेट में सचिन ने 100 शतक बनाए.