सचिन तेंदुलकर और शेन वॉर्न ने अमेरिका में रचा एक नया इतिहास

सचिन तेंदुलकर और शेन वॉर्न ने अमेरिका में रचा एक नया इतिहास

ओपनिंग बेल बजाने के बाद सचिन तेंदुलकर और शेन वॉर्न

मास्टर-ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर और ऑस्ट्रेलिया के महान स्पिनर शेन वॉर्न ने शुक्रवार को एक नया इतिहास रचा। दोनों महान क्रिकेटर्स ने न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज की ओपनिंग बेल बजाई। इसके साथ ही वे दुनिया के सबसे बड़े स्टॉक एक्सचेंज में यह रस्म अदा करने वाले पहले क्रिकेटर बन गए।

गौरतलब है कि तेंदुलकर और वॉर्न अमेरिका में होने वाली पहली क्रिकेट ऑल-स्टार्स टी-20 सीरीज में भाग लेने के लिए इन दिनों वहीं हैं। इस अवसर पर इन दोनों के साथ पाकिस्तान के महान पूर्व गेंदबाज वसीम अकरम, ऑस्ट्रेलिया के बाएं हाथ के बल्लेबाज मैथ्यू हेडन और तेंदुलकर की पत्नी अंजलि तेंदुलकर भी मौजूद रहीं।
 

ओपनिंग बेल सेरेमनी के दौरान सचिन, वॉर्न के अलावा तेंदुलकर की पत्नी अंजलि, अकरम, मैथ्यू हेडन भी मौजूद रहे.

इससे पहले राजनेताओं, बिजनेसमैन सहित कई भारतीय पदाधिकारी NASDAQ की ओपनिंग बेल बना चुके हैं।

तीन मैच खेले जाएंगे
क्रिकेट ऑल-स्टार्स टी-20 सीरीज न्यूयॉर्क, ह्यूस्टन और लास एंजलिस में खेली जाएगी। तेंदुलकर और वॉर्न पहली बार अमेरिकी सरजमीं पर खेलेंगे।

सीरीज की शुरुआत शनिवार को न्यूयॉर्क सिटी स्थित सिटी फील्ड्स में विशेष उद्घाटन समारोह के साथ होगी। दूसरा मैच 11 नवंबर को ह्यूस्टन में और तीसरा 14 नवंबर को लास एंजलिस में खेला जाएगा।

क्रिकेट का वैश्वीकरण है उद्देश्य
तेंदुलकर ने कहा है कि इस सीरीज का मकसद सिर्फ अमेरिका में क्रिकेट को लोकप्रिय बनाना नहीं बल्कि इसका वैश्वीकरण करना है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उन्होंने गुरुवार को पत्रकारों से कहा, ‘‘संन्यास के बाद दोबारा क्रिकेट का बल्ला उठाने का मकसद क्रिकेट का वैश्वीकरण करना है। यह मेरा और वार्न का सपना है। हम चाहते हैं कि एक दिन अमेरिकी क्रिकेट टीम विश्व कप में खेले। सभी क्रिकेटर ओलंपिक में भी क्रिकेट को देखना चाहते हैं। यह शुरुआत है।'