यह ख़बर 06 नवंबर, 2013 को प्रकाशित हुई थी

कोलकाता टेस्ट : वेस्टइंडीज को सस्ते में समेट भारत ने की सधी शुरुआत

सचिन तेंदुलकर का फाइल फोटो

कोलकाता:

मोहम्मद समी (71/4) के पदार्पण मैच में रिकॉर्ड प्रदर्शन की बदौलत भारतीय टीम ने ईडन गार्डन्स स्टेडियम में बुधवार को शुरू हुए दो मैचों की टेस्ट शृंखला के पहले मुकाबले के पहले ही दिन वेस्ट इंडीज की पहली पारी 234 रनों पर समेट दी। समी ने 71 रनों पर चार विकेट लेकर 1948 में ईडन में बनाए गए गुलाम अहमद के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। गुलाम ने 94 रन देकर चार विकेट लिए थे।

पहले टेस्ट मैच के पहले दिन के खेल की समाप्ति पर भारत ने बिना कोई विकेट गंवाए 37 रन बना लिए हैं। शिखर धवन 21 रन तथा मुरली विजय 16 रन बनाकर नाबाद लौटे। धवन ने चार जबकि विजय ने दो चौके लगाए।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी वेस्टइंडीज टीम को पहला झटका क्रिस गेल (18) के रूप में लगा। गेल को 11वें ओवर की पहली गेंद पर भुवनेश्वर कुमार ने मुरली विजय के हाथों कैच आउट करवाया। दूसरे सलामी बल्लेबाज किरन पॉवेल (28) भी अधिक देर नहीं टिक सके और 47 के कुल योग पर भुवनेश्वर को कैच थमा बैठे। पॉवेल का विकेट समी ने चटकाया।

दो विकेट जल्दी-जल्दी गंवाने के बाद मार्लन सैमुएल्स (65) और डारेन ब्रावो (23) ने संभलकर खेलना शुरू किया तथा तीसरे विकेट के लिए 91 रनों की साझेदारी की। 138 के कुल योग पर सैमुएल्स को क्लीन बोल्ड कर समी ने इस जोड़ी को तोड़ा। अगले ही ओवर में इसी योग पर ब्रावो भी रन आउट हो गए।

सैमुअल्स ने अपनी अर्द्धशतकीय पारी में 98 गेंदों का सामना किया और 11 चौके तथा दो छक्के लगाए।

इसके बाद वेस्ट इंडीज के लिए कोई भी बड़ी साझेदारी नहीं हो सकी और कसी हुई भारतीय गेंदबाजी के आगे सिर्फ शिवनारायण चंद्रपॉल (35) ही कुछ देर टिक सके।

समी के अलावा भारत की ओर से रविचंद्रन अश्विन ने दो और भुवनेश्वर, प्रज्ञान ओझा ने एक-एक सफलता हासिल की। अपने करियर के विदाई मैच से ठीक पहले के 199वें मैच में खेल रहे महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने भी एक विकेट चटकाया। सचिन की गेंद पर शेन शिलिंगफोर्ड (5) पगबाधा करार दिए गए।

उल्लेखनीय है कि सचिन ईडन में अपने करियर का 199वां टेस्ट खेल रहे हैं। ईडन में यह उनका अंतिम टेस्ट है। सचिन इसके बाद मुम्बई में अपने करियर का 200वां टेस्ट खेलेंगे और फिर हमेशा के लिए क्रिकेट को अलविदा कह देंगे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस मैच में समी के साथ रोहित शर्मा ने भी टेस्ट पदार्पण किया है।