पिछली बार 6 महीने में हटाए गए थे संदीप पाटिल, क्या फिर बनेंगे टीम इंडिया के कोच?

पिछली बार 6 महीने में हटाए गए थे संदीप पाटिल, क्या फिर बनेंगे टीम इंडिया के कोच?

संदीप पाटिल (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

बीसीसीआई में मुख्य चयनकर्ता 59 वर्षीय संदीप पाटिल का कार्यकाल सिंतबर में पूरा होगा, लेकिन इन्होंने सितंबर तक के अपने सभी काम पहले ही पूरे कर लिए हैं। जैसे जुलाई-अगस्त के वेस्टइंडीज दौरे के लिए भी टीम इंडिया का चयन ज़िम्बाब्वे दौरे पर जा रही टीम के साथ ही कर दिया गया।
 
टीम इंडिया के कोच के लिए भरा आवेदन
चयन समिति के पास सितंबर से पहले अगस्त में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जा रही इंडिया 'ए' टीम का चयन करना बाकी है। ऐसे में अब संदीप पाटिल ने बीसीसीआई के टीम इंडिया के हेड कोच का आवेदन भरा है। मतलब यह कि वह भी कोच बनने की रेस में शामिल हो चुके हैं। वैसे संदीप पाटिल के लिए यह कोई नई बात नहीं।

पहले भी रह चुके हैं टीम इंडिया के कोच
1996 में वह भारतीय टीम के कोच रह चुके हैं, लेकिन उनका कार्यकाल बेहद खराब रहा है। पाटिल को 6 महीने के भीतर ही कोचिंग पद से हटा दिया गया था, लेकिन फिर केन्या टीम के कोच के तौर पर वो शानदार रहे। 2003 विश्व कप में उनकी कोचिंग के दौरान टीम ने सेमीफ़ाइनल तक का सफ़र तय किया।

पहले भी कोच के रेस में थे पाटिल
2005 में ग्रेग चैपल के कोच चुने जाने से पहले पाटिल भी रेस में शामिल थे, लेकिन ओमान टीम की कोचिंग के चलते वो इस दौड़ से बाहर हो गए। संदीप पाटिल इंडिया 'ए' टीम के भी कोच रहे। इसके अलावा पाटिल राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी एनसीए (नेशनल क्रिकेट एकेडेमी) के चेयरमैन भी रह चुके हैं।

टीम इंडिया के एक अच्छे ऑलराउंडर थे पाटिल
निजी तौर पर पाटिल एक ऑलराउंडर और खासतौर पर हार्ड हिटिंग बल्लेबाज़ के तौर पर जाने जाते रहे हैं। 1980 से 84 के बीच उन्होंने 29 टेस्ट और 1980 से 86 के बीच उन्होंने 45 वनडे मैच खेले। यही नहीं वह 1983 विश्व विजेता टीम का हिस्सा भी रहे। संदीप पाटिल को कड़ी टक्कर रवि शास्त्री से मिलने की उम्मीद है, जो भारतीय टीम के पिछले 2 विश्व के दौरान निदेशक रहे। इसके अलावा संजय बांगड़, जैसे नाम भी उन्हें टक्कर देते दिख सकते हैं। इनके अलावा कुछ मीडिया खबरों के मुताबिक विक्रम राठौर, लालचंद राजपूत, ऋषिकेश कानितकर, प्रवीण आमरे जैसे नाम भी रेस में हो सकते हैं।

25 जून को चुने जाएंगे कोच
बीसीसीआई ने 1 जून को टीम इंडिया के हेड कोच पद के लिए विज्ञापन दिया था। 10 जून आवेदन करने की आखिरी तारीख है जिसके बाद क्रिकेट सलाहकार समिति इस पर फ़ैसला करेगी और 25 जून को धर्मशाला में होने वाली कार्यकारी समिति की बैठक तक कोच के नाम पर फ़ैसला आने की उम्मीद है।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com