टेस्ट क्रिकेट को भी अलविदा कह देंगे कुमार संगाकारा

टेस्ट क्रिकेट को भी अलविदा कह देंगे कुमार संगाकारा

फाइल फोटो

नई दिल्ली:

श्रीलंका के विकेटकीपर-बल्लेबाज़ कुमार संगाकारा टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने वाले हैं। भारत के साथ टेस्ट सीरीज़ के पहले टेस्ट के बाद संगाकारा टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कह देंगे।

संगाकारा ने श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड को अपने फ़ैसले के बारे में बता दिया है, लेकिन बोर्ड ने उनके फ़ैसले पर बोर्ड के दूसरे अधिकारियों से बात करने के लिए मंगलवार को बैठक बुलाई है।

श्रीलंका के लिए 130 टेस्ट खेल चुके संगाकारा ने बोर्ड को साफ़ शब्दों में कह दिया है कि वह पाकिस्तान के साथ दो टेस्ट और भारत के साथ एक टेस्ट खेलना चाहते हैं।

पाकिस्तान के साथ श्रीलंका का पहला टेस्ट गॉल में खेला जाएगा, जबकि दूसरा टेस्ट कोलंबो में हैं। वहीं भारत के साथ श्रीलंका अपना पहला टेस्ट गॉल में खेलेगी। ऐसे में संगाकारा को अपने घरेलू मैदान कैंडी में विदाई टेस्ट मिलना मुश्किल दिख रहा है।

हालांकि संगा के लिए गॉल का मैदान भी बेहद ख़ास रहा है। उन्होंने साल 2000 में दक्षिण अफ़्रीका के ख़िलाफ़ गॉल में ही अपना पहला टेस्ट खेला था।

श्रीलंकाई क्रिकेट बोर्ड ने संगा की विदाई के लिए गॉल टेस्ट में शानदार आयोजन करने का ऐलान भी कर दिया है। बोर्ड के मुताबिक, संगा के आख़िरी टेस्ट के लिए भारत-श्रीलंका के कई जाने-माने चेहरों को न्यौता दिया जाएगा।

संगा ने श्रीलंका के लिए खेलते हुए 130 टेस्ट में 12,203 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 38 शतक और 51 अर्द्धशतक निकले। टेस्ट क्रिकेट में संगा ने सबसे कम पारी में 8000, 9000, 10,000, 11,000 और 12 हज़ार रन बनाए हैं। दोहरा शतक बनाने के मामले में भी वह 11 शतक के साथ लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं। 12 शतकों के साथ ऑस्ट्रेलिया के डॉन ब्रैडमैन नंबर एक पर हैं। मौजूदा आईसीसी रैंकिंग में वह नंबर एक टेस्ट बल्लेबाज़ हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

श्रीलंका के पूर्व कप्तान ने ऑस्ट्रेलिया-न्यूज़ीलैंड में हुए वर्ल्ड कप के बाद वनडे क्रिकेट से संन्यास लिया था।