रोहित शर्मा के बचाव में उतरे टीम इंडिया के बैटिंग कोच संजय बांगड़

रोहित शर्मा के बचाव में उतरे टीम इंडिया के बैटिंग कोच संजय बांगड़

रोहित शर्मा की फाइल फोटो

नई दिल्‍ली:

रोहित शर्मा नंबर तीन पर बल्लेबाज़ी करे या फिर चेतेश्वर पुजारा ये बहस श्रीलंका सीरीज़ शुरू होने से पहले शुरू हुई और सीरीज़ ख़त्म होने के बाद भी जारी है। अब टीम के बल्लेबाज़ी कोच संजय बांगड़ ने रोहित शर्मा का बचाव किया है। बांगड़ के मुताबिक ऑस्ट्रेलिया में चेतेश्वर पुजारा के ख़राब फ़ॉर्म के बाद रोहित को नंबर तीन पर बल्लेबाज़ी करवाने का फ़ैसला टीम मैनेजमैंट ने लिया।

एक साल टीम इंडिया के बल्लेबाज़ी कोच के रूप में पूरा कर चुके बांगड़ ने कहा, 'हमें ये पता था कि अगर हम किसी खिलाड़ी को नंबर तीन पर बल्लेबाज़ी करने को कहते हैं तो उसे समय देना होगा। पुजारा ख़राब फ़ॉर्म से गुजर रहे थे और रोहित को मौक़ा दिया गया। रोहित ने सिडनी टेस्ट में सही शुरुआत की लेकिन बड़ी पारी नहीं खेल सके।'

हालांकि बांगड़ ने ये भी साफ़ कर दिया कि टीम मैनेजमैंट को एहसास हुआ कि रोहित को नीचे बल्लेबाज़ी करवाने से समस्या का हल हो सकता है जो बाद में किया गया। कोच के मुताबिक इससे रोहित पर भी दबाव कम हुआ है।

इसी के साथ बांगड़ ने कहा कि रोहित ने 14 टेस्ट में 40 के क़रीब औसत से 800 के क़रीब रन बनाए हैं जिसमें 2 शतक और चार अर्द्धशतक शामिल हैं।
'मेरे ख्याल से जो रोहित की आलोचना करते है उन्हें रोहित के प्रदर्शन की तुलना बाक़ी खिलाड़ियों से करनी चाहिए जो कुछ समय तक क्रिकेट खेल चुके हैं।'

सिडनी टेस्ट में नंबर 3 पर बल्लेबाज़ी करने हुए रोहित ने 53 और 39 रन बनाए लेकिन उसके बाद की दो पारियों में फ़्लॉप रहे। श्रीलंका में गॉल टेस्ट के बाद कप्तान विराट कोहली ने भी रोहित का बचाव किया था।

गॉल में हार के बाद रोहित पर विराट कोहली ने कहा था कि हम बेस्ट खिलाड़ी को टीम में शामिल करते हैं। उन खिलाड़ियों पर भरोसा करते हैं जिन्हें मैच विनर मानते हैं। रोहित को चांस इसलिए मिला क्योंकि चेतेश्वर पुजारा ख़राब फॉर्म से गुजर रहे थे। रोहित को 3-4 मौका मिला है। होना तो यही चाहिए कि हम जिस खिलाड़ी को मौका दे रहे हैं उस पर भरोसा कायम रखें।

वहीं नंबर तीन पर पुजारा हर मामले में रोहित से कई कदम आगे दिखाई देते हैं। पुजारा ने 24 टेस्ट में नंबर तीन पर बल्लेबाज़ी करते हुए 49.02 की औसत से 1814 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 6 शतक और 4 अर्द्धशतक भी निकले। श्रीलंका में पुजारा को ओपनिंग करने का मौक़ा मिला तो यहां भी उन्होंने अपनी काबि‍लियत दिखाई। ऐसे में रेगुलर ओपनर्स की वापसी के बाद अब टीम मैनेजमैंट के लिए पुजारा के पॉजिशन को लेकर कशमकश बढ़ गई है।

भारत के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर का मानना है कि कोई खिलाड़ी अगर टेस्ट मैच में सौ रन बनाता है तो वो काफ़ी महत्वपूर्ण होता है। ऐसे में आने वाली सीरीज़ में पुजारा को बाहर करना मुश्किल होगा।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दक्षिण अफ़्रीका के साथ टेस्ट सीरीज़ शुरू होने में क़रीब एक महीना बचा है। टीम मैनेजमेंट और कप्तान विराट कोहली के पास रणनीति बनाने का अब भी पूरा समय है।