बर्थडे : धोनी जैसा लुक और उन्‍हीं की तरह लंबे शॉट लगाता था यह खिलाड़ी लेकिन जल्‍द ही राह से भटका

बर्थडे : धोनी जैसा लुक और उन्‍हीं की तरह लंबे शॉट लगाता था यह खिलाड़ी लेकिन जल्‍द ही राह से भटका

महेंद्र सिंह धोनी की तरह सौरभ भी करियर की शुरुआत में बड़े-बड़े बाल रखना पसंद करते थे (फाइल फोटो)

झारखंड राज्‍य से निकले इस खिलाड़ी में एक समय महेंद्र सिंह धोनी की ही झलक नजर आती थी. धोनी की तरह ही लंबे बाल और उनकी ही तरह ताकतवर स्‍ट्रोक... सौरभ तिवारी को एक समय देश के बेहद प्रतिभावान खिलाड़‍ियों में गिना जाता था. करियर के शुरुआती दौर में सौरभ भी 'माही' की तरह लंबे-लंबे बाल रखते थे. मैदान में यह बल्‍लेबाज ताकतवर स्‍ट्रोक्‍स से अलग ही छाप छोड़ता है. बड़े-बड़े छक्‍के जड़ने में सौरभ माहिर हैं.

सौरभ और धोनी के बीच की समानता यहीं आकर खत्‍म हो जाती हैं. सौरभ जहां बाएं हाथ से बल्‍लेबाजी करते हैं वहीं भारतीय क्रिकेट को लंबे समय तक सेवाएं देने वाले धोनी दाएं हाथ के बल्‍लेबाज हैं. धोनी जहां भारतीय क्रिकेट ही नहीं विश्‍व क्रिकेट में जाना पहचाना नाम हैं, वही 26 वर्षीय सौरभ अपनी पहचान बनाने के लिए अभी संघर्ष कर रहे हैं.

यह सौरभ के बल्‍लेबाजी कौशल का ही कमाल था कि चयनकर्ताओं ने महज 21 वर्ष की उम्र में उन्‍हें टीम इंडिया में चुना था. अक्‍टूबर 2010 में विशाखापट्टनम में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ सौरभ ने अपने वनडे करियर का आगाज किया. अपने प्रारंभिक मैच में वे 12 रन बनाकर नाबाद रहे. अच्‍छी खासी कद-काठी के सौरभ ने इसके बाद दो और वनडे में भारत का प्रतिनिधित्‍व किया. यह सौरभ की बदकिस्‍मती ही रही कि इन तीन वनडे मैचों में उन्‍हें बल्‍लेबाजी के पर्याप्‍त मौके नहीं मिल पाए. तीन मैचों में से दो में ही उन्‍हें बैटिंग का अवसर मिल पाया और दोनों ही बार वे नाबाद (12* और 37*) रहे. इसके बाद चोटों और एक हद तक खराब प्रदर्शन के कारण यह बेहतरीन खिलाड़ी राह से भटक गया. आइए जानते हैं सौरभ तिवारी की जिंदगी और क्रिकेट से जुड़ी खास बातें...

 
saurabh tiwary
आईपीएल में सौरव तिवारी मुंबई इंडियंस की ओर से धमाकेदार प्रदर्शन कर चुके हैं

1. सौरभ सुनील तिवारी का जन्‍म 30 दिसंबर 1989 को बिहार के जमशेदपुर (अब झारखंड में) हुआ. बिहार और झारखंड की ओर से खेलते हुए जूनियर स्‍तर पर क्रिकेट में चमक दिखाई. शुक्रवार को ही सौरभ ने 27 वर्ष पूरे किए हैं. सौरभ तिवारी के नेतृत्‍व में ही इस वर्ष झारखंड की टीम इस बार रणजी ट्रॉफी के सेमीफाइनल में पहुंची है.

2. मलेशिया में वर्ष 2008  में जूनियर वर्ल्‍डकप जीतने वाली भारतीय टीम के सौरभ सदस्‍य थे. इस प्रतियोगिता में सौरभ और मनीष पांडे ने भारतीय टीम के लिए कुछ महत्‍वपूर्ण पारियां खेली थीं.

3. लंबे शॉट लगाने की क्षमता के कारण सौरभ को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में भी हाथों हाथ लिया जाता रहा है.  आईपीएल 2010 में मुंबई इंडियंस की ओर से खेलते हुए सौरभ ने अपनी टीम के लिए सर्वाधिक 18 छक्‍के लगाए. इस सीजन में सौरभ बल्‍लेबाजी में काफी सफल रहे थे. उन्‍होंने 16 मैचों में करीब 135 के स्‍ट्राइक रेट से 419  रन बनाए थे.

4. प्रथम श्रेणी क्रिकेट में सौरभ अब तक 89 छक्‍के लगा चुके हैं. रणजी ट्रॉफी में वर्ष 2006 में जम्‍मू-कश्‍मीर के खिलाफ पहला मैच खेला. मैच की पहली पारी में 29 और दूसरी पारी में 24 रन बनाए. उनकी टीम को इस मैच में जम्‍मू-कश्‍मीर के हाथों हार का सामना करना पड़ा.

5. सौरभ तिवारी ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में अच्‍छा प्रदर्शन किया है. 76 मैचों में उन्‍होंने 48.50 के औसत से 5529 रन बनाए हैं, इसमें 238 उनका सर्वोच्‍च स्‍कोर रहा है. फर्स्‍ट क्‍लास मैचों में सौरभ के नाम पर 15 शतक दर्ज हैं.      

6. आईपीएल में सौरभ राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू और दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स के लिए भी खेल चुके हैं. सौरभ तिवारी इसी वर्ष फरवरी में अपनी बचपन की दोस्‍त निकिता मिश्रा के साथ शादी के बंधन में बंधे हैं. जमशेदपुर में इन दोनों का विवाह हुआ.

7. सौरभ की उम्र अभी महज 27 वर्ष है. टीम इंडिया में फिर से स्‍थान बनाने के उनके लिए मौके हैं, लेकिन उन्‍हें धमाकेदार पारियां खेलकर चयनकर्ताओं का विश्‍वास जीतना होगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com