यह ख़बर 21 मार्च, 2012 को प्रकाशित हुई थी

वापसी को बेताब सहवाग, कहा खेलने को फिट हूं

खास बातें

  • भारत के सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने खुद को फिट घोषित करते हुए कहा कि उन्हें दिये गए आराम का समय पूरा हो चुका है और वह इंडियन प्रीमियर लीग के पहले मैच तक पूरी तरह फिट हो जाएंगे।
नई दिल्ली:

भारत के सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने बुधवार को खुद को फिट घोषित करते हुए कहा कि उन्हें दिये गए आराम का समय पूरा हो चुका है और वह इंडियन प्रीमियर लीग के पहले मैच तक पूरी तरह फिट हो जाएंगे।

सहवाग ने कहा, ‘मुझे दिए गए आराम का समय पूरा होने आया है। मैं अब फिट हूं और बल्लेबाजी अ5यास शुरू कर दिया है। आईपीएल पांच के पहले मैच तक मैं पूरी तरह फिट हो जाऊंगा।’ दिल्ली के इस आक्रामक बल्लेबाज को बांग्लादेश में चल रहे एशिया कप के लिये आराम दिया गया था। भारतीय टीम एशिया कप के फाइनल में नहीं पहुंच सकी।

भारत के प्रदर्शन के बारे में टिप्पणी से इनकार करते हुए उन्होंने कहा कि अच्छा और बुरा दौर हर टीम को झेलना पड़ता है और जल्दी ही टीम इंडिया जीत की राह पर लौटेगी।

यहां अपनी आईपीएल टीम दिल्ली डेयरडेविल्स की वेबसाइट के लांच से इतर उन्होंने पत्रकारों से कहा, ‘अच्छा और खराब दौर हर टीम को झेलना पड़ता है। ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड भी इससे गुजरे हैं। भारतीय टीम का भी समय बदलेगा। एशिया कप में हमने पाकिस्तान और श्रीलंका को हराया लेकिन उस बांग्लादेश से हारे जो किसी भी टीम को उलटफेर का शिकार बनाने का माद्दा रखती है।’ यह पूछने पर कि क्या उन्हें सचिन के सौवें अंतरराष्ट्रीय शतक के समय ड्रेसिंग रूम में नहीं होने की कमी खली, उन्होंने हां में जवाब दिया।

सहवाग ने कहा, ‘वह एक ऐतिहासिक पल था। निश्चित तौर पर मुझे उस समय टीम के साथ ड्रेसिंग रूम का हिस्सा नहीं होना अखरा था।’ एशिया कप में पाकिस्तान के खिलाफ 183 रन की बेहतरीन पारी खेलकर भारत को असंभव जीत दिलाने वाले युवा बल्लेबाज विराट कोहली की तारीफ करते हुए उन्होंने कहा कि वह परिपक्व क्रिकेटर के तौर पर उभर रहा है।

उन्होंने कहा, ‘विराट शानदार बल्लेबाज है। उसमें अच्छी शुरूआत को बड़ी पारियों में बदलने का माद्दा है। उसकी जितनी तारीफ की जाये, कम है।’ राहुल द्रविड़ के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास के बाद तेंदुलकर के संन्यास की अटकलों के बीच सहवाग ने कहा कि यह फैसला खिलाड़ी पर छोड़ देना चाहिए कि उसे कब खेल को अलविदा कहना है।

उन्होंने कहा, ‘यह खिलाड़ी ही तय कर सकता है कि उसे कब संन्यास लेना है। उसे तब तक खेलना चाहिये जब तक कि वह खेल का मजा ले रहा है और टीम को योगदान दे रहा है। कोई किसी पर संन्यास लाद नहीं सकता। यह कोई सरकारी नौकरी नहीं है कि 60 बरस में रिटायर होना है, यह क्रिकेट है। सनत जयसूर्या ने 42 बरस की उम्र तक खेला था।’ विजय हजारे ट्राफी मैचों के दौरान आलोचना का शिकार हुई फिरोजशाह कोटला की पिच का बचाव करते हुए सहवाग ने कहा कि इस पिच में उन्हें कोई खामी नजर नहीं आती।

उन्होंने कहा, ‘यह कहना गलत होगा कि सिर्फ कोटला पर ही टास की भूमिका अहम होती है। पूरे उत्तरी भारत में सुबह ओस होती है और टास अहम हो जाता है । इस पिच पर हमने टेस्ट, वनडे और आईपीएल खेला है और यह अच्छी पिच है।’

आईपीएल चार में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सकी दिल्ली डेयरडेविल्स से इस बार बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद जताते हुए कप्तान सहवाग ने कहा कि वे सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की कोशिश करेंगे। उन्होंने कहा, ‘हम कोशिश करेंगे कि पहले से बेहतर खेलें लेकिन क्रिकेट में किसी बात की गारंटी नहीं होती।’ टीम संयोजन के बारे में पूछने पर उन्होंने कहा,‘हमारे पास उमेश यादव, वरूण आरोन, इरफान पठान जैसे अच्छे भारतीय गेंदबाज हैं लिहाजा हमारा जोर अच्छे विदेशी बल्लेबाजों पर था। इसी वजह से हमने केविन पीटरसन, महेला जयवर्धने, रास टेलर को चुना जो दुनिया के सबसे उम्दा टी20 बल्लेबाजों में से हैं।’ टीम में कई पूर्व अंतरराष्ट्रीय कप्तानों की मौजूदगी को उन्होंने फायदेमंद बताते हुए कहा कि महेला, केविन और रास जैसे खिलाड़ियों से उन्हें समय समय पर सुझाव लेने में मदद मिलेगी और टीम का प्रदर्शन बेहतर होगा।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

राहुल द्रविड़ के संयम के कायल सहवाग ने इस बात से भी इनकार किया कि वह अपनी शैली में बदलाव करेंगे। उन्होंने कहा,‘संयम हर खेल में चाहिये और इस मामले में राहुल का कोई सानी नहीं। हर किसी की अपनी शैली है लेकिन टीम में कई स्ट्रोक प्लेयर होने के बावजूद मैं अपनी शैली नहीं बदलूंगा।’