यह ख़बर 29 फ़रवरी, 2012 को प्रकाशित हुई थी

वीरू-जहीर को निकाला नहीं, आराम दिया : श्रीकांत

खास बातें

  • उन्होंने कहा, विराट को हमने इसलिए उप-कप्तान बनाया क्योंकि बोर्ड को लगता है कि कोहली भविष्य में कप्तानी संभाल सकता है और उसे तैयार करना जरूरी है।
मुंबई:

चयनसमिति के अध्यक्ष कृष्णमाचारी श्रीकांत ने साफ किया कि सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग और तेज गेंदबाजी के अगुआ जहीर खान को टीम से बाहर नहीं किया गया है, बल्कि उन्हें फिटनेस के कारण विश्राम दिया गया है।

श्रीकांत ने एशिया कप के लिए 15 सदस्यीय टीम की घोषणा करने के बाद पत्रकारों से कहा, ‘‘फिजियोथेरेपिस्ट ने सलाह दी कि जहीर और सहवाग को कुछ हल्की चोटें हैं और उन्हें विश्राम दिए जाने की जरूरत है। यही असली सच है। मैं आपको आश्वस्त करता हूं कि किसी को भी बाहर नहीं किया गया है।’’ सहवाग के बारे में बार-बार सवाल किए जाने पर श्रीकांत भड़क गए और गुस्से में उन्होंने कहा, ‘‘टीम फिजियोथेरेपिस्ट की मेडिकल रिपोर्ट बोर्ड को मिली थी और इसमें कहा गया है कि उन्हें चोटों से उबरने के लिए विश्राम की जरूरत है। इसके बाद बोर्ड और ऑस्ट्रेलिया में टीम प्रबंधन से मशविरा करने के बाद हमने टीम घोषित की।’’

श्रीकांत ने कहा, ‘‘खिलाड़ियों की फिटनेस तथा फिजियो और बोर्ड की राय को ध्यान में रखा जाए तो यह सर्वश्रेष्ठ टीम है।’’ अटकलें लगाई जा रही थीं कि सहवाग और जहीर को ऑस्ट्रेलिया में उनके लचर प्रदर्शन के कारण बाहर किया गया। सहवाग ने जो पांच एकदिवसीय मैच खेले हैं, उनमें वह केवल 65 रन बना पाए, जबकि जहीर ने चार मैच में पांच विकेट लिए हैं। इस संबंध में पूछे गए सवालों से श्रीकांत परेशान से दिखे। उन्होंने कहा, ‘‘अलग-अलग तरह से वही सवाल करने का कोई मतलब नहीं बनता है, क्योंकि मेरा जवाब एक जैसा ही होगा।’’ सहवाग और जहीर के अलावा युवा तेज गेंदबाज उमेश यादव को भी चोटिल होने के कारण टीम में नहीं चुना गया।

चयनकर्ताओं ने त्रिकोणीय शृंखला में सर्वाधिक रन बनाने वाले विराट कोहली को उप कप्तान नियुक्त किया गया है। श्रीकांत ने कहा कि यह फैसला भविष्य को ध्यान में रखकर किया गया है। उन्होंने कहा, ‘‘हम अब भविष्य की तरफ भी ध्यान दे रहे हैं और इसलिए हमने कोहली को उप कप्तान नियुक्त किया। बोर्ड को लगता है कि कोहली भविष्य में कप्तानी संभाल सकता है और उसे तैयार करना जरूरी है।’’ श्रीकांत ने कहा कि कुल मिलाकर भारतीय टीम को लेकर कोई परेशानी नहीं है और उसने ऑस्ट्रेलिया में एकदिवसीय मैचों में अच्छा प्रदर्शन किया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उन्होंने कहा, ‘‘टेस्ट मैचों में हम बुरी तरह हारे, लेकिन एकदिवसीय मैचों में हमारा प्रदर्शन अच्छा रहा। यदि अंपायरों ने गलतियां नहीं की होती, तो हम फाइनल में होते। लेकिन खिलाड़ियों ने करो या मरो वाले मैच में बेहतरीन खेल दिखाया। हमें अब भी कल का इंतजार करना होगा। कुल मिलाकर चिंता की कोई बात नहीं है। सब कुछ ठीक है।’’