NDTV Khabar

चैंपियंस ट्रॉफी: गेंदबाजी कॉबिनेशन को लेकर असमंजस में सिलेक्‍टर, इस बॉलर को चुनें या इसे...

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
चैंपियंस ट्रॉफी: गेंदबाजी कॉबिनेशन को लेकर असमंजस में सिलेक्‍टर, इस बॉलर को चुनें या इसे...

आशीष नेहरा को चौथे गेंदबाज के रूप में चयन का मजबूत दावेदार माना जा रहा है (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. बुमराह, भुवनेश्‍वर और उमेश का टीम में चयन लगभग तय
  2. चौथे तेज गेंदबाज के लिए शमी और आशीष नेहरा हैं दावेदार
  3. हार्दिंक पांड्या को हरफनमौला के रूप में मिल सकती है जगह
नई दिल्ली: चैंपियंस ट्रॉफी में टीम इंडिया के चयन को लेकर कुछ खास स्‍थान के बारे में चयनकर्ताओं का असमंजस बरकरार है. चयनकर्ताओं के सामने बड़ा सिरदर्द यह है कि जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्‍वर कुमार और उमेश यादव के अलावा चौथे तेज गेंदबाज के लिए किस खिलाड़ी का चयन किया जाए. चौथे तेज गेंदबाज के रूप में मोहम्‍मद शमी और बाएं हाथ के आशीष नेहरा की दावेदारी है. एक अन्‍य दिक्‍कत लोकेश राहुल के स्‍थान पर किसी बल्‍लेबाज के चयन पर है. राहुल ने हाल ही में कंधे की सर्जरी कराई है और इस कारण उन्‍हें आईपीएल10 से बाहर होना पड़ा है. राहुल चैंपियंस ट्रॉफी तक भी पूरी तरह फिट हो पाएंगे, इसे लेकर संदेह जताया जा रहा है.

चयनकर्ता जब इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट के लिए टीम चयन करने  बैठेंगे तो गेंदबाजी संयोजन उनके लिये सबसे बड़ा सरदर्द होगा. चौथे तेज गेंदबाज के स्थान के लिए आशीष नेहरा और मोहम्मद शमी, दोनों दावेदार हैं. आईसीसी ने ब्रिटेन में होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी के लिए 15 सदस्यीय टीम घोषित करने की अंतिम समय सीमा 25 अप्रैल तय की है. ऐसे में उम्मीद है कि अगले कुछ दिन के अंदर टीम का चयन किया जाएगा.  चयन समिति की बैठक की तिथि अभी तय नहीं की गई है क्योंकि बीसीसीआई चाहता है कि राजस्व की साझेदारी और शासन जैसे आईसीसी से जुड़े मसले पहले सुलझाए जाएं. ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के अगले कुछ सप्ताह में फिर से अभ्‍यास शुरू करने की उम्मीद है. उनका और रविंद्र जडेजा का स्पिन विभाग में चयन तय है लेकिन तेज गेंदबाजी में चौथे सदस्य को लेकर चर्चा हो सकती है. भारतीय टीम के ब्रिटेन पहुंचने पर अश्विन को दो अभ्‍यास मैच खेलने हैं और उन्‍हें तब मैच अ5यास का मौका मिल जाएगा. तेज गेंदबाजों में डेथ ओवरों के विशेषज्ञ जसप्रीत बुमराह, स्विंग गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार और रफ्तार के सौदागर उमेश यादव का फिट होने पर 15 सदस्यीय टीम में चयन लगभग पक्का है. इसी तरह से हार्दिक पांड्या का चयन भी तय है जो कि तेज गेंदबाज आलराउंडर के रूप में टीम में रहेंगे. ऐसे में तेज गेंदबाजी विभाग में एक स्थान खाली रह जाता है जिसके लिये मोहम्मद शमी और आशीष नेहरा दावेदार हैं. शमी टेस्ट प्रारूप में भारत के लिए अच्छे गेंदबाज साबित हुए हैं. उन्होंने अपना आखिरी वनडे मैच 2015 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विश्व कप सेमीफाइनल के रूप में सिडनी में खेला था.

टिप्पणियां
बीसीसीआई के एक शीर्ष अधिकारी के अनुसार कप्तान विराट कोहली अपने गेंदबाजी विभाग में नेहरा को चाहते हैं. उनके अपार अनुभव से युवा तेज गेंदबाजों को काफी मदद मिलेगी. इसके अलावा मैच की स्थिति का आकलन करने में भी वह माहिर हैं. नेहरा विजय हजार ट्रॉफी में दिल्ली की तरफ से खेले थे और वह अब भी 50 ओवरों के प्रारूप के लिए एक स्थान के प्रबल दावेदार हैं. गर्दन के दर्द के कारण हालांकि वर्तमान आईपीएल में वह सनराइजर्स हैदराबाद की तरफ से कुछ मैच नहीं खेल पाये लेकिन उनके अगले सप्ताह तक फिट होने की संभावना है. शमी को भी उनकी फ्रेंचाइजी दिल्ली डेयरडेविल्स ने नियमित रूप से चुना है जिससे चयनसमिति के अध्यक्ष एमएसके प्रसाद और उनके दो अन्य साथियों को उनकी वर्तमान फॉर्म पर गौर करने का मौका मिलेगा.

विशेषज्ञों का मानना है कि शमी और उमेश में से केवल एक को टीम में रखा जाना चाहिए क्योंकि ये दोनों ही आउटस्विंग गेंदबाज हैं. उमेश ने टेस्ट मैचों में अच्छा प्रदर्शन किया और आईपीएल में भी वह अब तक बेहतर खेल दिखा रहे हैं इसलिए उनका मामला मजबूत बन गया है. युवा बासिल थम्पी को स्टैंड बाई रखा जा सकता है. उन्होंने डेथ ओवरों में यॉर्कर करने की अपनी क्षमता से प्रभावित किया है. सुनील गावस्कर से लेकर ड्वेन ब्रावो तक ने केरल के इस तेज गेंदबाज की काफी तारीफ की है. (भाषा से इनपुट)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement