West Indies Tour: आज नहीं होगा टीम इंडिया का चयन, शुभमन गिल और नवदीप सैनी जैसे युवाओं को मिल सकता है मौका

West Indies Tour: आज नहीं होगा टीम इंडिया का चयन, शुभमन गिल और नवदीप सैनी जैसे युवाओं को मिल सकता है मौका

Virat Kohli को शॉर्टर फॉर्मेट के लिए यदि आराम दिया गया तो Rohit Sharma हो सकते हैं टीम के कप्‍तान

खास बातें

  • कोहली को शॉर्टर फॉर्मेट के लिए दिया जा सकता है रेस्‍ट
  • ऐसे में रोहित शर्मा को इस फॉर्मेट में सौंपी जाएगी कप्‍तानी
  • दौरे में तीन टी20, तीन वनडे और दो टेस्‍ट मैच होने हैं
मुंबई:

अगले माह के वेस्‍टइंडीज दौरे (West Indies Tour) के लिए भारतीय क्रिकेट टीम (Team India Selection) का चयन शुक्रवार को किया जाना था, लेकिन अब बीसीसीआई ने इसे आगे के लिए स्थगित कर दिया है. एमएसके प्रसाद की अध्यक्षता वाली राष्ट्रीय चयन समिति जब टीम इंडिया का चयन करेगी तो नजरें विराट कोहली (Virat Kohli) की उपलब्धता और महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) के भविष्य पर टिकी होंगी. माना जा रहा है कि इस दौरे में चयनकर्ता शुभमन गिल (Shubhman Gill), नवदीप सैनी (Navdeep Saini) और दीपक चाहर (Deepak Chahar) जैसे कुछ युवा खिलाड़ि‍यों को मौका दे सकते हैं. भारत को तीन अगस्त से शुरू हो रहे वेस्टइंडीज दौरे में तीन टी20, तीन वनडे इंटरेनशनल और दो टेस्ट खेलने हैं.

इस वजह से धोनी के माता-पिता चाहते हैं कि माही का संन्यास लेना ही अच्छा

38 वर्षीय एमएस धोनी (MS Dhoni) अब बल्ले से ‘मैच फिनिशर' की भूमिका नहीं निभा पा रहे हैं. 'माही' ने अभी तक अपने संन्यास के बारे में कुछ नहीं कहा है लेकिन इसको लेकर अटकलों का बाजार गर्म है. ऑस्ट्रेलिया में अगले साल होने वाले टी20 वर्ल्‍डकप को ध्यान में रखकर चयनकर्ता युवा ऋषभ पंत (Rishabh Pant) को मौका दे सकते हैं जिन्हें धोनी का उत्तराधिकारी माना जा रहा है. धोनी को पिछले साल अक्‍टूबर में वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया में टी20 सीरीज के लिये नहीं चुना गया था. इस बात पूरी संभावना है कि वह इस बार भी बाहर रहें. एक और मसला कोहली की उपलब्धता का होगा जो लंबे समय से खेल रहे हैं. कई लोगों का मानना है कि आगे लंबे घरेलू सत्र को देखते हुए विराट कोहली को आराम दिया जाना चाहिए. कोहली की गैरमौजूगी में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) वनडे और टी20 में कप्तानी कर सकते हैं. चूंकि दोनों टेस्ट चूंकि आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप का हिस्सा हैं ऐसे में कोहली टेस्ट टीम में रहेंगे.

World Cup Final: नीशाम ने सुपर ओवर में छक्का जड़ा तभी उनके कोच ने ली आखिरी सांस

तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Sharma) के बारे में भी यही फैसला लिया जा सकता है. चयन समिति मिडिल ऑर्डर के संयोजन पर भी बात करेगी जो वर्ल्‍डकप 2019 के सेमीफाइनल से भारत के बाहर होने का अहम कारण रहा. चौथे नंबर को पक्का करना बेहतर जरूरी है. समझा जाता है कि मिडिल ऑर्डर को लेकर सबसे ज्यादा माथापच्ची होगी. चयनकर्ताओं के पास कर्नाटक के मयंक अग्रवाल और मनीष पांडे और मुंबई के श्रेयस अय्यर के रूप में विकल्प हैं जो घरेलू सर्किट पर लगातार अच्छा खेल रहे हैं. मनीष पांडे (Manish Pandey) ने हाल ही में वेस्टइंडीज 'ए' के खिलाफ भारत 'ए' के लिए खेलते हुए शतक जमाया है.

अंबाती रायुडू के रिटायर होने और विजय शंकर के नाकाम रहने से उनके लिये दरवाजे खुल सकते हैं. इस बात पर सबकी नजर होगी कि वेस्‍टइंडीज दौरा किन युवा खिलाड़ि‍यों के लिए चयन का द्वार खोलता है. चयनकर्ता युवा शुभमन गिल और पृथ्वी शॉ के नाम पर भी विचार कर सकते हैं हालांकि शॉ कूल्हे की चोट से जूझ रहे हैं. दिनेश कार्तिक और केदार जाधव के नाम पर विचार की संभावना नहीं है जो वर्ल्‍डकप में नाकाम रहे. केएल राहुल, हार्दिक पंड्या, कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल का चयन तय है. नए चेहरों में स्पिन गेंदबाज राहुल चाहर और तेज गेंदबाज के रूप में नवदीप सैनी के अलावा खलील अहमद, दीपक चाहर और आवेश खान के नाम पर विचार किया जा सकता है. टी20 मैच तीन से छह अगस्त तक खेले जायेंगे जबकि वनडे आठ से 14 अगस्त और टेस्ट 22 अगस्त से तीन सितंबर तक खेले जाने हैं. (इनपुट: एजेंसी)

वीडियो: न्‍यूजीलैंड को हराकर इंग्‍लैंड पहली बार बना वर्ल्‍डकप चैंपियन

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com