पाकिस्तानी तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी का T20 क्रिकेट में कमाल, महज 20 साल की उम्र में रचा इतिहास

पाकिस्तान के 20 साल के तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी (Shaheen Afridi) ने टी-20 क्रिकेट में नया रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. पाकिस्तान के घरेलू टी-20 टूर्नामेंट नेशनल टी-20 कप के दौरान शाहीन ने यह रिकॉर्ड बनाया है.

पाकिस्तानी तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी का T20 क्रिकेट में कमाल, महज 20 साल की उम्र में रचा इतिहास

पाकिस्तानी तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी ने केवल 20 साल की उम्र में T20 क्रिकेट में बनाया रिकॉर्ड

खास बातें

  • टी-20 क्रिकेट में पाकिस्तानी तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी ने बनाया रिकॉर्ड
  • टी-20 क्रिकेट में चौथी बार किया 5 विकेट हॉल
  • शाकिब अल हसन और डेविड वीज की बराबरी की

पाकिस्तान के 20 साल के तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी (Shaheen Afridi) ने टी-20 क्रिकेट में नया रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. पाकिस्तान के घरेलू टी-20 टूर्नामेंट नेशनल टी-20 कप के दौरान शाहीन ने यह रिकॉर्ड बनाया है. इस टूर्नामेटं में शाहीन खैबर पख्तूनख्वा टीम की ओर से खेल रहे हैं. इसी टूर्नामेंट में सिंध टीम के खिलाफ मैच के दौरान शाहिन ने कमाल की गेंदबाजी की और 5 विकेट हॉल करने में सफल रहे, ऐसा करते ही पाकिस्तान के इस तेज गेंदबाज ने टी-20 क्रिकेट (T20 Cricket) में चौथी बार 5 विकेट हॉल करने का कमाल कर दिखाया. शाहीन अफरीदी टी-20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार 5 विकेट हॉल करने वाले दुनिया के दूसरे गेंदबाज बन गए हैं. वैसे, टी-20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार 5 विकेट हॉल एक मैच में करने का रिकॉर्ड दिग्गज लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) के नाम है. मलिंगा ने अपने टी-20 करियर में अबतक पांच बार 5 विकेट हॉल करने का कमाल किया है. शाहीन अफरीदी (Shaheen Afridi) अब टी20 क्रिकेट में शाकिब अल हसन और डेविड वीज की बराबरी करने में सफल रहे हैं. डेविड वीज और शाकिब ने टी-20 क्रिकेट में 4 बार 5 विकेट हॉल करने का रिकॉर्ड बनाया है.

शाहीन ने अपने करियर में अबतक केवल 56 टी-20 मैच खेले हैं और इतने कम मैच में यह रिकॉर्ड बनाकर उन्होंने कमाल कर दिया है. मलिंगा ने अबतक अपने टी-20 करियर में 295 मैच खेले हैं तो वहीं डेविड वीज ने 237 टी-20 मैच खेले हैं. बांग्लादेश के ऑलराउंडर शाकिब ने अबतक 308 टी-20 मैच अपने करियर में खेले हैं. 

शाहीन अफरीदी (Shaheen Afridi) ने अपना पहला टी-20 इंटरनेशनल मैच 2018 में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था. वहीं- टी-20 डेब्यू 23 फरवरी 2018 को लाहौर क़ालैंड्स की टीम की ओर से खेलते हुए किया था. टेस्ट में शाहीन ने 11 मैच खेलकर 35 विकेट तो वहीं वनडे में 19 मैच खेलकर 40 विकेट ले चुके हैं. इसके अलावा टी-20 इंटरनेशनल की बात की जाए तो उन्होंने 15 मैच खेलकर 18 विकेट लिए हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अभी हाल ही में शाहीन अफरीदी ने वाइटैलिटी टी-20 ब्लास्ट (Vitality Blast T20) में हेम्पशायर (Hampshire) टीम की ओर से खेलते हुए मिडिलसेक्स (Middlesex) के खिलाफ मैच में 4 गेंद पर 4 विकेट लेने का कमाल किया था. टी-20 क्रिकेट में लगातार 4 गेंद पर 4 विकेट लेने वाले शाहीन पहले पाकिस्तानी गेंदबाज बने थे तो वहीं दुनिया के 7वें गेंदबाज बनने का रिकॉर्ड अपने नाम किया था. काफी कम समय में शाहीन ने अपनी गेंदबाजी से पूरे वर्ल्ड क्रिकेट को चौंका दिया है.

VIDEO: कुछ दिन पहले विराट ने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी. ​