PSL मैच फिक्सिंग : अब तक पाकिस्तान के 5 दागी क्रिकेटर हुए निलंबित, इसमें शाहजेब हसन भी शामिल...

PSL मैच फिक्सिंग : अब तक पाकिस्तान के 5 दागी क्रिकेटर हुए निलंबित, इसमें शाहजेब हसन भी शामिल...

शाहजेब हसन पाकिस्तान के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट खेल चुके हैं (फाइल फोटो)

खास बातें

  • तेज गेंदबाज मोहम्मद इरफान भी हुए निलंबित
  • शारजील खान आए थे सबसे पहले इसके लपेटे में
  • पाकिस्तान सुपर लीग में स्पॉट फिक्सिंग का साया है
कराची:

पाकिस्तान सुपर लीग के दौरान हुई स्पॉट और मैच फिक्सिंग की घटना का दायरा बढ़ता ही जा रहा है. अब तक हुई जांच में पांच क्रिकेटरों को संदेह के कारण निलंबित किया जा चुका है. शुक्रवार को बल्लेबाज शाहजेब हसन को भी अस्थाई रूप से निलंबित कर दिया गया. उनको आरोप पत्र भी दिया गया है. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने बयान में कहा कि उसने हसन को आरोप का नोटिस जारी किया है और क्रिकेट के सभी प्रारूपों में हिस्सा लेने से तुरंत प्रभाव से अस्थाई तौर पर निलंबित कर दिया है. इससे पहले तेज गेंदबाज मोहम्मद इरफान को भी निलंबित कर दिया था.

बयान के अनुसार, ‘शाहजेब पर संहिता के नियम 2.1.4, 2.4.4 और 2.4.5 के उल्लंघन के आरोप हैं और आरोप के नोटिस का जवाब देने के लिए उनके पास 14 दिन का समय है.’ शाहजेब से पहले पीसीबी चार खिलाड़ियों शारजील खान, खालिद लतीफ, नासिर जमशेद और मोहम्मद इरफान को इन्हीं आरोप में निलंबित कर चुका है.

शारजील खान, खालिद लतीफ और मोहम्मद इरफान तो नेशनल टीम का हिस्सा हैं. पाकिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने पिछले दिनों ही करीब सात फुट लंबे तेज गेंदबाज मोहम्‍मद इरफान को पाकिस्‍तान क्रिकेट लीग (पीएसएल) से जुड़े स्‍पॉट फिक्सिंग मामले में निलंबित (सस्‍पेंड) किया था.

मोहम्‍मद इरफान से पहले शारजील खान, खालिद लतीफ और नासिर जमशेद को भी यह सजा दी गई थी. पीसीबी  की भ्रष्टाचार रोधी इकाई ने पाकिस्तान के तीन खिलाड़ियों मोहम्मद इरफान, जुल्फिकार बाबर और शाहजेब हसन से भी पाकिस्तान सुपर लीग में कथित भ्रष्टाचार के आरोप में पूछताछ की थी. हालांकि, जुल्फिकार बाबर और शाहजेब हसन को गलत नहीं पाया गया है. गौरतलब है कि शारजील, खालिद और इरफान तीनों पीएसएल में इस्लामाबाद यूनाइटेड टीम की ओर से खेलते हैं, जिसके कप्तान मिस्बाह उल हक हैं. इस्लामाबाद टीम प्रबंधन ने इस प्रकरण के सामने आने के बाद इरफान को दूसरे मैच में नहीं खिलाया था  जबकि वह टीम की ओर से पहले मैच में खेले थे.

पीसीबी ने एक बयान जारी कर कहा है, "पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने शुक्रवार को शाहजेब को नोटिस दिया है और साथ ही उन्हें तत्काल प्रभाव से अस्थायी रूप से क्रिकेट के सभी प्रारूपों में हिस्सा लेने से निलंबित कर दिया है." शाहजेब ने राष्ट्रीय टीम के लिए तीन एकदिवसीय, और 10 टी-20 मैच खेले हैं. बयान के मुताबिक, "पीसीबी की भ्रष्टाचार रोधी संस्था की जांच जारी रहेगी."


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com