NDTV Khabar

शाकिब अल हसन : ख़राब व्यवहार, टीम से हुआ बाहर, अब मिल रहा है बांग्लादेशियों का प्यार

टेस्ट क्रिकेट में अपना पहला मैच जीतने के लिए बांग्लादेश को पांच साल लग गए. अगर बांग्लादेश के कुल प्रदर्शन पर एक नज़र डाली जाए तो टेस्ट क्रिकेट में बांग्लादेश का प्रदर्शन कुछ ख़ास नहीं रहा.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
शाकिब अल हसन : ख़राब व्यवहार, टीम से हुआ बाहर, अब मिल रहा है बांग्लादेशियों का प्यार

शाकिब अल हसन.

नई दिल्ली: 2001 में जब बांग्लादेश टीम अपना पहला टेस्ट सीरीज खेला तब इसके प्रदर्शन को लेकर कई सवाल उठाये जा रहे थे. भारत के खिलाफ अपने पहले टेस्ट मैच को बांग्लादेश 9 विकेट से हार गया था. टेस्ट क्रिकेट में अपना पहला मैच जीतने के लिए बांग्लादेश को पांच साल लग गए. अगर बांग्लादेश के कुल प्रदर्शन पर एक नज़र डाली जाए तो टेस्ट क्रिकेट में बांग्लादेश का प्रदर्शन कुछ ख़ास नहीं रहा. पिछले 16 सालों बांग्लादेश ने कई सीरीज खेली है लेकिन सिर्फ तीन सीरीज जीतने में कामयाब रही है. भारत, साउथ अफ्रीका,न्यूज़ीलैंड और पाकिस्तान जैसे टीम के खिलाफ बांग्लादेश अभी तक एक भी मैच जीतने में कामयाब नहीं हो पाया है. लेकिन बुधवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बांग्लादेश ने इतिहास रच दिया है. मौजूदा समय में ऑस्ट्रेलिया बांग्लादेश के दौरे पर है और दोनों के बीच खेले गए पहले टेस्ट मैच को बांग्लादेश ने 20 रन जीतकर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहला टेस्ट जीतने का गौरव हासिल किया है. इसे पहले बांग्लादेश ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट मैच खेले थे और चारों के चारों हार गया था. 

बांग्लादेश के लिए जो हीरो साबित हुए हैं वो है शाकिब उल हसन : एक समय ऐसा लग रहा था कि ऑस्ट्रेलिया मैच आराम से जीत जाएगा लेकिन शाकिब की शानदार गेंदबाज़ी के सामने ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज ज्यादा देर तक पिच पर टिक नहीं पाए. बांग्लादेश ने पहली पारी में 260 बनाए थे जबकि ऑस्ट्रेलिया 217 रन पर ऑल आउट हो गया.  बांग्लादेश ने अपनी दूसरी पारी में 221 रन बनाए और इस तरह ऑस्ट्रेलिया के सामने 265 रन का लक्ष्य था. ऑस्ट्रेलिया का शुरुआत भी शानदार रही. तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक ऑस्ट्रेलिया ने सिर्फ दो विकेट पर 109 रन बनाए थे और मैदान पर कप्तान स्टीवन स्मिथ और डेविड वार्नर जैसे शानदार बल्लेबाज मौजूद थे. चौथे दिन शाकिब ने बाजी मार ली.  शाकिब ने शानदार गेंदबाज़ी करते ऑस्ट्रेलिया की दूसरे पारी के पांच विकेट लिए जिसमें डेविड वार्नर, स्टीवन स्मिथ, ग्लेन मैक्सवेल और उस्मान ख्वाजा जैसे खिलाड़ियों के विकेट शामिल हैं.  शाकिब ने ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी के भी पांच विकेट लिए थे. शाकिब ने इस मैच में कुल मिलाकर 10 विकेट लिए.  इतना ही नहीं शाकिब ने बल्ले से भी कमाल किया. बांग्लादेश की पहली पारी में शाकिब ने सबसे ज्यादा 84 रन बनाए थे. यह कहा जा सकता है शाकिब के इस शानदार प्रदर्शन की वजह से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इतिहास रचने में बांग्लादेश कामयाब रहा. 

टिप्पणियां
यह भी पढ़ें : BANvsAUS Test: बांग्‍लादेश ने ऑस्‍ट्रेलिया को हराकर रचा इतिहास, शाकिब अल हसन बने जीत के हीरो

शकिब बांग्लादेश टीम से हो चुके हैं सस्पेंड : एक खिलाड़ी के रूप में शाकिब ने जीतना नाम कमाया है मैदान के अंदर अपने व्यवहार को लेकर उतनी चर्चा में भी रहे हैं. मैदान के भीतर कई खिलाड़ियों के साथ भिड़ते हुए नज़र आए हैं.  पाकिस्तान के वहाब रिआज़, न्यूज़ीलैंड के नाथन मैक्कुलम और श्रीलंका के सुरंगा लकमल के साथ भी शाकिब का मैदान के अंदर झगड़ा हो चुका है. इतना ही नहीं दर्शकों के साथ भी शाकिब कई बार झगड़ा करते हुए नज़र आए हैं. 2014 में लाइव मैच के दौरान अनुचित इशारा करने की वजह से शाकिब को तीन एकदिवसीय मैच के लिए बैन कर दिया गया था. 2015 में बांग्लादेश प्रीमियर लीग मैच के दौरान अंपायर के खिलाफ ख़राब भाषा का इस्तेमाल करने की वजह से शाकिब एक मैच के लिए ससपेंड हुए थे.  जुलाई 2015 में बांग्लादेश के कोच के साथ झगड़ा करने की वजह से शाकिब को टीम से छह महीने के लिए निलंबित कर दिया गया था. बांग्लादेश बोर्ड ने कहा था कि शाकिब जो कर रहे हैं वो गलत है और उनके इस ख़राब व्यवहार की वजह से टीम के ऊपर असर हो रहा है. बोर्ड ने यह भी कहा था अगर ऐसा आगे होता रहेगा तो बांग्लादेश की टीम का भविष्य मिट्टी में मिल जाएगा. इसलिए उनके खिलाफ कठोर कार्रवाई जरूरी है.
VIDEO: ब्लाइंड क्रिकेट पर खास रिपोर्ट

शाकिब अल हसन के नाम कई रिकॉर्ड : एक खिलाड़ी के रूप में शाकिब ने बांग्लादेश के लिए कई रिकॉर्ड बनाए हैं. बांग्लादेश की तरफ से शाकिब ने टेस्ट मैच में एक पारी में सबसे ज्यादा व्यक्तिगत रन बनाने का रिकॉर्ड कायम किया है. बांग्लादेश की तरफ से टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में शाकिब पहले स्थान पर हैं. बांग्लादेश के लिए शाकिब ने सबसे ज्यादा बार पांच विकेट भी लिए हैं.  शाकिब ने अभी तक 50 टेस्ट मैच खेले हैं और 17 बार एक पारी में पांच या पांच से ज्यादा विकेट लेने में कामयाब रहे हैं.  बांग्लादेश की तरफ से एक मैच में दस विकेट लेने के मामले में भी शाकिब पहले स्थान पर हैं. बांग्लादेश के लिए टेस्ट और एकदिवसीय मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में शाकिब दूसरे स्थान पर हैं.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement