पाकिस्तान सुपर लीग : मैच फिक्सिंग मामले में पीसीबी ने शर्जील खान, खालिद लतीफ के खिलाफ आरोप तय किए

पाकिस्तान सुपर लीग : मैच फिक्सिंग मामले में पीसीबी ने शर्जील खान, खालिद लतीफ के खिलाफ आरोप तय किए

शर्जील खान और खालिद लतीफ पाकिस्तान की सीनियर टीम के भी सदस्य हैं (फोटो : AFP)

खास बातें

  • पाकिस्तान सुपर लीग में सामने आया है मैच फिक्सिंग का मामला
  • जांच के लिए पीसीबी ने पंचाट के गठन की बात कही है
  • मो. आमिर पर भी लगा था प्रतिबंध, 6 साल बाद की है वापसी
कराची:

पाकिस्तान का क्रिकेट एक बार फिर मैच फिक्सिंग के जाल में है. पिछले ही साल वहां के तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर की मैच फिक्सिंग के कारण लगे प्रतिबंध के चलते 6 साल बाद वापसी हुई थी. उनके साथ सलमान बट्ट और मोहम्मद आसिफ भी इसमें फंसे थे और उन पर भी प्रतिबंध लगा था. यह मामला 2010 का था. इस बार पाकिस्तान सुपर लीग में मैच फिक्सिंग का मामला सामना आया है और वहां के क्रिकेट जगत को शर्मसार कर रहा है. इस पीसीबी ने इसे लेकर कदम उठाने भी शुरू कर दिए हैं. उसने शनिवार को कहा कि राष्ट्रीय टीम के बल्लेबाजों शर्जील खान और खालिद लतीफ के खिलाफ भ्रष्टाचार रोधी संहिता के तहत आरोप तय किया और उन्हें आरोपों का जवाब देने के लिए 14 दिन का समय दिया है.

जहां पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने कहा था कि यदि शर्जील और लतीफ दोष स्वीकार कर लेते हैं, तो पंचाट के गठन की जरूरत नहीं होगी और सीधी सुनवाई हो जाएगी, लेकिन फिलहाल दोनों खिलाड़ियों ने दोष स्वीकार करने और पाकिस्तान सुपर लीग के दौरान स्पाट फिक्सिंग में किसी भी भूमिका से इनकार किया है जिसके बाद दोनों को आरोप पत्र जारी किया गया.

पीसीबी के मीडिया मैनेजर अमजद हुसैन भट्टी ने बताया कि खिलाड़ियों को अपना अंतिम जवाब 14 दिन के भीतर देना होगा.

उन्होंने कहा, ‘अगर वे दोष स्वीकार नहीं करते हैं तो बोर्ड सुनवाई के लिए न्यायाधीश के नेतृत्व में तीन सदस्यीय पंचाट का गठन करेगा. लेकिन अगर वे आरोप स्वीकार करते हैं तो अनुशासन आयोग का गठन किया जाएगा तो उनके भविष्य पर फैसला करेगा.’ भट्टी ने कहा कि खिलाड़ियों के पास अदालत में अपील करने का अधिकार है.

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) की भ्रष्टाचार रोधी इकाई ने पाकिस्तान के तीन खिलाड़ियों मोहम्मद इरफान, जुल्फिकार बाबर और शाहजेब हसन से भी पाकिस्तान सुपर लीग में कथित भ्रष्टाचार के आरोप में पूछताछ की थी. हालांकि जुल्फिकार बाबर और शाहजेब हसन को गलत नहीं पाया गया है.

शहरयार खान ने मोहम्मद इरफान के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए कहा था, ‘इरफान अब भी जांच के दायरे में है और दो या तीन दिन में उसे भी कारण बताओ नोटिस दिया जाएगा.’ शहरयार ने कहा कि पाकिस्तान की ओर से खेल चुके जुल्फिकार बाबर और शाहजेब हसन को पाक साफ पाया गया है और वह पीएसएल में खेलना जारी रख सकते हैं.

वहीं नासिर जमशेद को लेकर पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने बयान में कहा कि जमशेद भ्रष्टाचार रोधी संहिता के उल्लंघन के लिए खेल के सभी प्रारूपों से निलंबित रहेगा. बाएं हाथ के 27 वर्षीय बल्लेबाज जमशेद ने पाकिस्तान की ओर से दो टेस्ट, 48 वनडे और 18 टी20 मैच खेले हैं. वह पिछली बार 2015 विश्व कप के दौरान राष्ट्रीय टीम का हिस्सा थे.
(इनपुट भाषा से भी)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com