NDTV Khabar

चैंपियंस ट्रॉफी में शिखर धवन साबित हुए हैं 'गब्बर', अब पाकिस्तानी बल्लेबाज को पछाड़ ये 2 रिकॉर्ड बनाने का है मौका!

टीम इंडिया इस साल की आईसीसी ट्रॉफी में चैंपियन की हैसियत से भाग ले रही है. टीम इंडिया की इस जीत में बाएं हाथ के बल्लेबाज ओपनर शिखर धवन का अहम रोल रहा था. अपनी दूसरी चैंपियंस ट्रॉफी खेलने जा रहे धवन के पास दो रिकॉर्ड बनाने का मौका रहेगा...

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
चैंपियंस ट्रॉफी में शिखर धवन साबित हुए हैं 'गब्बर', अब पाकिस्तानी बल्लेबाज को पछाड़ ये 2 रिकॉर्ड बनाने का है मौका!

शिखर धवन ने पिछली चैंपियंस ट्रॉफी में रनों का अंबार लगा दिया था... (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. शिखर धवन ने पिछली प्रतियोगिता में 363 रन बनाए थे
  2. उनके बल्ले से दो शतक निकले थे और एक फिफ्टी लगाई थी
  3. तीन शतक का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं शिखर धवन
नई दिल्ली: टीम इंडिया इस साल की आईसीसी ट्रॉफी में चैंपियन की हैसियत से भाग ले रही है. उसने साल 2013 में खेली गई पिछली चैंपियंस ट्रॉफी में इंग्लैंड को हराकर रोमांचक तरीके से चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया था. टीम इंडिया की इस जीत में बाएं हाथ के बल्लेबाज ओपनर शिखर धवन का अहम रोल रहा था. उनके बल्ले से उस समय रनों की बारिश हुई थी और उन्होंने कुछ रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए थे. अपनी दूसरी चैंपियंस ट्रॉफी खेलने जा रहे धवन के पास दो रिकॉर्ड बनाने का मौका रहेगा, वह भी धुर-विरोधी पाकिस्तान के ही बाएं हाथ के बल्लेबाज सईद अनवर, विंडीज के क्रिस गेल, भारत के सौरव गांगुली और द. अफ्रीका के हर्शल गिब्स को पीछे छोड़ते हुए...

गेल, गांगुली, गिब्स का तोड़ सकते हैं रिकॉर्ड
शिखर धवन ने बल्ले से कमाल करते हुए टीम इंडिया की खिताबी जीत में बढ़-चढ़कर योगदान दिया था. धवन के नाम चैंपियंस ट्रॉफी में दो शतक हैं. वैसे इस टूर्नामेंट में शतक लगाने के मामले में उनसे आगे वेस्टइंडीज के क्रिस गेल, भारत के ही सौरव गांगुली और दक्षिण अफ्रीका के हर्शल गिब्स हैं. तीनों ही बल्लेबाज ओपनर रहे हैं, जिनमें से दो बाएं हाथ के हैं. गेल, गांगुली और गिब्स ने इस प्रतियोगिता में सबसे अधिक तीन-तीन शतक जड़े थे. ऐसे में धवन के पास इस रिकॉर्ड को तोड़ने का मौका रहेगा.

औसत में नंबर वन बनने का मौका
साल 2013 में धवन ने 5 मैचों 2 शतक और एक फिफ्टी बनाई थी. उनके बल्ले से कुल 363 रन निकले थे. धवन का औसत देखने लायक था, जो टूर्नामेंट की समाप्ति पर 90.75 का रहा. वैसे चैंपियंस ट्रॉफी का ओवरऑल रिकॉर्ड देखें, तो यह दूसरा बेस्ट औसत रहा, जिसे इस बार वह सुधार सकते हैं और नंबर वन पर पहुंच सकते हैं. चैंपियंस ट्रॉफी में औसत के मामले में उनसे ऊपर पाकिस्तान के सईद अनवर हैं. अनवर का औसत 144.50 का है, जो क्रिकेट छोड़ चुके हैं.

वैसे क्रिस गेल ने चैंपियंस ट्रॉफी में सबसे अधिक 791 रन बनाए हैं. उनके बाद श्रीलंका के महेला जयवर्धने ने 742 रन हैं. टॉप-5 बल्लेबाजों में टीम इंडिया के पूर्व  कप्तान सौरव गांगुली (665 रन) हैं.

टिप्पणियां
धवन का पिछला प्रदर्शन
शिखर धवन ने साल 2013 में पहले ही मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 114 रनों की पारी खेली थी फिर दूसरे मैच में विंडीज के खिलाफ भी सैकड़ा ठोक दिया था. उन्होंने 107 गेंदों में 102 रन बनाए थे. फिर श्रीलंका के खिलाफ फिफ्टी (67 रन) लगाई थी.

वैसे शिखर धवन इस समय जिस तरह के फॉर्म में हैं, उससे वे यह रिकॉर्ड बना सकते हैं. उन्होंने आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद के की ओर से रनों का अंबार लगा दिया था. वह सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों में तीसरे नंबर पर रहे थे.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement