यह ख़बर 12 अगस्त, 2013 को प्रकाशित हुई थी

शिखर धवन ने दक्षिण अफ्रीका 'ए' के खिलाफ मैच में दोहरा शतक जड़ा

खास बातें

  • शिखर धवन ने 248 रन की बेहतरीन पारी खेलकर लिस्ट ए मैचों में भारत की तरफ से सर्वाधिक व्यक्तिगत पारी खेलने का नया रिकॉर्ड बनाया, लेकिन वह विश्व रिकॉर्ड से 20 रन पीछे रह गए।
प्रिटोरिया:

भारतीय क्रिकेट की नई सनसनी शिखर धवन ने 248 रन की बेहतरीन पारी खेलकर लिस्ट ए मैचों में भारत की तरफ से सर्वाधिक व्यक्तिगत पारी खेलने का नया रिकॉर्ड बनाया, लेकिन वह विश्व रिकॉर्ड से 20 रन पीछे रह गए।

सलामी बल्लेबाज धवन ने भारत 'ए' की तरफ से दक्षिण अफ्रीका 'ए' के खिलाफ त्रिकोणीय एक-दिवसीय शृंखला के मैच में यह धुआंधार पारी खेलकर वीरेंद्र सहवाग के वेस्ट इंडीज के खिलाफ 8 दिसंबर, 2011 को इंदौर में बनाए गए 219 रन के रिकॉर्ड को तोड़ा।

सहवाग के नाम एक-दिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक पारी में सबसे अधिक रन का रिकॉर्ड बरकरार है, लेकिन लिस्ट ए में अब भारत की तरफ से सबसे बड़ी व्यक्तिगत पारी का रिकार्ड धवन के नाम दर्ज हो गया है। बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने अपनी पारी में 150 गेंदों का सामना किया तथा 30 चौके और सात छक्के लगाए।

धवन के पास इंग्लैंड के एलिस्टेयर ब्राउन के 268 रन के रिकॉर्ड को तोड़ने का सुनहरा मौका था, लेकिन वह 45वें ओवर में आउट हो गए। ब्राउन ने 2002 में सर्रे की तरफ से ग्लेमोर्गन के खिलाफ यह धमाकेदार पारी खेली थी। धवन लिस्ट ए मैचों में एक पारी में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में दूसरे नंबर पर हैं। धवन लिस्ट ए मैचों में दोहरा शतक जड़ने वाले 12वें बल्लेबाज हैं। ब्राउन ने दो दोहरे शतक लगाए हैं और इस तरह से लिस्ट ए में 13वीं बार किसी बल्लेबाज ने दोहरा शतक जमाया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

धवन हालांकि सचिन तेंदुलकर और सहवाग के बाद लिस्ट ए मैचों में दोहरा शतक जड़ने वाले तीसरे भारतीय बल्लेबाज हैं। तेंदुलकर और सहवाग ने अंतरराष्ट्रीय मैचों में यह कारनामा किया है। धवन ने अपनी पारी में 30 चौके लगाए और इस तरह उन्होंने ब्राउन के एक पारी में सर्वाधिक चौकों के रिकॉर्ड की बराबरी की। भारत ए टीम ने तीन विकेट पर 433 रन बनाए, जो किसी भी भारतीय टीम का लिस्ट ए मैचों में सर्वाधिक स्कोर है।