INDvsENG वनडे सीरीज : शिखर धवन कोलकाता पहुंचते ही आखिर क्यों गए अस्पताल!

INDvsENG वनडे सीरीज : शिखर धवन कोलकाता पहुंचते ही आखिर क्यों गए अस्पताल!

शिखर धवन को न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के दौरान चोट लगी थी (फाइल फोटो)

खास बातें

  • शिखर धवन इंग्लैंड के खिलाफ दोनों वनडे में फेल रहे
  • उन्होंने वनडे सीरीज में चोट के बाद ही वापसी की है
  • अभी बाहर हुए तो चैंपियन्स ट्रॉफी से भी मौका खो सकते हैं
कोलकाता:

दो वनडे जीतने के बाद भी टीम इंडिया के लिए कुछ मुश्किलें हैं, जिनका हल निकालना जरूरी हो गया है. कप्तान विराट कोहली ने कटक में मैच के बाद इन्हें लेकर चर्चा भी की थी. अब खबर आई है कि बाएं हाथ के ओपनर शिखर धवन तीसरे वनडे के लिए शुक्रवार को कोलकाता पहुंचने के बाद अस्पताल गए थे. हालांकि इसके कारण का खुलासा नहीं हो सका है, लेकिन उनके अस्पताल जाने से चोटिल होने की आशंका ने जोर पकड़ लिया है. गौरतलब है कि शिखर धवन ने चोट के बाद ही इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में वापसी की है.

टीम इंडिया कटक में जीत दर्ज करने के बाद शुक्रवार को कोलकाता पहुंची, लेकिन शिखर धवन होटल की बजाय सीधे अस्पताल चले गए. धवन नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर उतरने के बाद अपोलो ग्लेनइगल्स अस्पताल के लिए निकले.

क्या पुरानी चोट उभर आई!
अस्पताल के एक अधिकारी ने बताया, "हम नहीं कह सकते कि वह चोट के कारण आए हैं या नियमित जांच के लिए, लेकिन वह यहां आए थे." हालांकि कुछ सूत्रों के अनुसार धवन को बाएं हाथ के अंगूठे में कुछ ‘परेशानी’ है, जिसमें अक्टूबर में न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट के बाद मामूली फ्रेक्चर हो गया था. एक स्थानीय अधिकारी ने कहा, ‘वह रेडियोलॉजी विभाग में सलाह के लिए गए थे और वह वहां एक घंटे से ज्यादा समय तक रहे.'

शिखर धवन इन दिनों खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं. इससे पहले वह टेस्ट मैचों में भी फेल रहे थे. शिखर धवन ने इंग्लैंड के खिलाफ जारी सीरीज के पुणे वनडे में एक रन और कटक में 11 रन ही बनाए थे. उनके अलावा दूसरे ओपनर लोकेश राहुल भी नहीं चले. टीम इंडिया के वनडे स्क्वाड में तीन ओपनर हैं- अजिंक्य रहाणे, लोकेश राहुल और शिखर धवन. तीनों ही बल्लेबाज हाल ही में चोट के बाद वापसी कर रहे हैं.

क्या चैंपियन्स ट्रॉफी से भी बाहर हो जाएंगे!
शिखर धवन अगर चोट के कारण बाहर होते हैं आगामी चैम्पियंस ट्रॉफी में भी अपना स्थान खो सकते हैं. गौरतलब है कि 2013 में उन्हें चैम्पियंस ट्राफी में ‘प्लेयर ऑफ द सीरीज’ चुना गया था. वहीं यदि वह चोटिल होने के कारण इग्लैंड के खिलाफ तीसरे मैच में नहीं खेल पाते हैं तो अंजिक्य रहाणे को इस मैच में लोकेश राहुल के साथ पारी की शुरुआत करने का मौका मिल सकता है. वैसे भी कप्तान विराट कोहली ने कटक मैच के बाद ही ओपनिंग स्लॉट को मजबूती देने की बात कही थी और बदला का इशारा किया था. भारतीय टीम में अजिंक्य रहाणे के अलावा मनीष पांडे भी हैं, जो ओपन कर सकते हैं.

यूं तो राहुल और शिखर दोनों ही पहले दो मैचों में सस्ते में निपट गए थे लेकिन दोनों ओपनरों को एक साथ बदलना थोड़ा मुश्किल लगता है. राहुल ने पिछली सीरीज और टेस्ट मैचों में अच्छा प्रदर्शन किया था लेकिन शिखर लंबे समय से आउट ऑफ फॉर्म हैं. ऐसे में अगर सलामी जोड़ी को छेड़ा जाता है तो उनको बाहर बैठना पड़ सकता है.

ओपनिंग के लिए कौन-सा संयोजन रहता है सही?
विशेषज्ञों के अनुसार ओपनिंग के लिए राइट और लेफ्ट का संयोजन सबसे बेहतर रहता है, क्योंकि इससे विरोधी कप्तान को फील्डिंग सजाने में परेशानी होती है. इसी को ध्यान में रखते हुए विराट कोहली ने पहले दोनों मैचों में शिखर धवन और लोकेश राहुल को आजमाया, लेकिन दोनों फेल रहे. धवन ने तो टेस्ट मैचों के बाद अब वनडे में निराश करना शुरू कर दिया है, लेकिन लोकेश राहुल तो तीनों फॉर्मेट में धमाल मचा रहे थे, पर इस बार उन्होंने भी निराश किया और बेहद लूज शॉट खेलकर आउट हुए. राहुल ने जहां महज 8 रन, तो वहीं शिखर धवन ने 10 गेंदों पर 1 रन बनाए. भारत में ऐसा 12 साल बाद हुआ, जब पुणे वनडे में भारतीय ओपनर टीम के लिए 10 रन भी नहीं जोड़ पाए. इससे पहले भारत के ओपनरों ने 2005 में हैदराबाद में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ऐसा किया था. उस वक्त दोनों मात्र 3 रन जोड़ पाए थे.
(इनपुट एजेंसियों से भी)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com