कोलकाता टेस्‍ट की नाकामी के बाद खतरे में है टीम इंडिया में शिखर धवन का स्‍थान !

कोलकाता टेस्‍ट की नाकामी के बाद खतरे में है टीम इंडिया में शिखर धवन का स्‍थान !

टेस्‍ट में लगातार नाकामी के कारण शिखर धवन का स्‍थान खतरे में है (फाइल फोटो)

कोलकाता टेस्ट मैच की दोनों पारियों में शिखर धवन का बल्ला नाकाम रहा. पहली पारी में वे सिर्फ 1 रन बना पाए वहीं दूसरी पारी में 17 रन बनाकर वे ट्रेंट बोल्ट की गेंद  का शिकार हुए. कोलकाता टेस्ट मैच से पहले लोकेश राहुल के घायल होने के कारण शिखर को मौका मिला मगर यहां दोनों पारी में मिली नाकामी ने अब टीम इंडिया में उनकी जगह पर सवालिया निशान खड़ा कर दिया है.

बीसीसीआई में मौजूद सूत्रों के मुताबिक अब काफी समय तक शिखर को टीम इंडिया की ओर से बल्लेबाज़ी करते नहीं देखा जाएगा. टीम मैनेजमेंट लोकेश राहुल और मुरली विजय को टीम की सलामी जोड़ी के रूप में देख रही है. अब शिखर को फिर से घरेलू क्रिकेट में लौटना होगा और अपने आप को साबित करना होगा, ठीक वैसे ही जैसे कि गौतम गंभीर ने किया है.

गौतम गंभीर को टीम में तीसरे सलामी बल्लेबाज़ के रूप में चुना गया है और अब वही टीम में शिखर की जगह लेने के प्रबल जावेदार हैं. सूत्रों की मानें तो जब लोकेश राहुल चोटिल हुए तो टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने खास तौर पर गौतम गंभीर को टीम में शामिल करने के लिए कहा था. कोहली का मानना है कि गोतम गंभीर स्पिन गेंदबाज़ों के खिलाफ़ बेहतरीन बल्लेबाज़ हैं और वो भारत में आने वाले टेस्ट मैचों के लिए टीम की रणनीति का अहम हिस्सा बन सकते हैं. इतना ही नहीं, विराट कोहली और गौतम गंभीर के बीच किसी भी मनमुटाव की बात को बीसीसीआई के अधिकारियों ने सिरे से नकार दिया है.

दूसरी ओर शिखर धवन स्पिन के खिलाफ़ इतना मज़बूत नहीं है और कई बार स्पिन गेंदबाज़ों के शिकार बने हैं. ऐसा नहीं कि शिखर को मौके नहीं मिले हैं, लेकिन पिछले कुछ महीनों से वो मौकों का फायदा नहीं उठा पाए हैं. शिखर धवन के करीबी लोगों का मानना है कि इस समय टीम इंडिया के इस ओपनर को मैदान पर अपनी तैयारियों के साथ साथ दिमागी तौर पर भी अपने आप को निखारना होगा.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com