टेस्ट रैंकिंग: शतक के सहारे शिखर धवन और मुरली विजय ने लगाई छलांग

टेस्ट रैंकिंग: शतक के सहारे शिखर धवन और मुरली विजय ने लगाई छलांग

अफगानिस्‍तान के खिलाफ बेंगलुरू टेस्‍ट में धवन और विजय ने शतक बनाए थे (फाइल फोटो)

खास बातें

  • धवन 10 स्‍थान की छलांग लगा 24वें स्‍थान पर पहुंचे
  • टेस्‍ट में उनकी यह अब तक की सर्वोच्‍च रैंकिंग है
  • विजय 23वें स्‍थान पर, गेंदबाजी में जडेजा तीसरे स्‍थान पर
दुबई:

टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन और मुरली विजय आईसीसी की ताजा टेस्ट रैंकिंग में बल्लेबाजों की सूची में अपनी रैंकिंग सुधारने में सफल रहे हैं. धवन और विजय ने पिछले सप्ताह अफगानिस्तान के खिलाफ बेंगलुरू में एकमात्र टेस्ट मैच में शतक जड़ा था. इस मैच में धवन ने 107 और विजय ने 105 रन की पारी खेली थी. धवन इसी के साथ ही एक टेस्ट मैच में पहले दिन लंच से पहले शतक बनाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बने थे. अपनी इस शतकीय पारी की बदौलत धवन ताजा टेस्ट रैंकिंग में 10 स्थानों की लंबी छलांग लगाकर करियर के अपने सर्वश्रेष्ठ 24वें नंबर पर पहुंच गए हैं.

यह भी पढ़ें: फादर्स डे पर विराट कोहली ने पिता को इस अंदाज में किया याद

दूसरी ओर, विजय छह स्थान ऊपर उठकर 23वें नंबर पर पहुंच गए हैं. भारत ने इस टेस्ट मैच को दो दिन के अंदर ही पारी और 262 रन से जीता था. गेंदबाजी की बात करें तो बेंगलुरू टेस्ट में छह विकेट लेने वाले लेफ्ट स्पिनर रवींद्र जडेजा एक स्थान के सुधार के साथ तीसरे, तेज गेंदबाज इशांत शर्मा दो स्थानों के सुधार के साथ 25वें और उमेश यादव 26वें नंबर पर पहुंच गए हैं. उमेश यादव ने बेंगलुरू में अपने 100 टेस्‍ट विकेट पूरे किए थे. अपना पहला टेस्ट मैच खेलने वाले अफगानिस्तान के खिलाड़ियों ने भी रैंकिंग में अपना नाम दर्ज करवा लिया है. ताजा टेस्ट रैंकिंग में हशमतुल्लाह शाहिदी 111वें और कप्तान अशगर स्टानिकजई 136वें नंबर पर हैं. गेंदबाजों में यामिन अहमदजई 94वें और मुजीब उर रहमान 114वें नंबर पर हैं.

 

वीडियो: पुजारा बोले, धोनी और विराट में जीत की भूख है कॉमन

वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज शेनन गेब्रिययल श्रीलंका के साथ सोमवार को समाप्त हुए दूसरे टेस्ट मैच के बाद करियर की सर्वश्रेष्ठ 12वें स्थान पर पहुंच गए हैं. उन्होंने उस मैच में 121 रन देकर 13 विकेट हासिल किए थे.इसकी बदौलत अब उनको 11 स्थानों का फायदा हुआ है. गेब्रियल के अब 754 रेटिंग अंक हो गए हैं. श्रीलंका के कप्तान दिनेश चंडीमल नौवें और कुसल मेंडिस 12वें पायदान पर पहुंच गए हैं. गेंदबाजों में सुरंगा लकमल 29वें और लाहिरू कुमारा 51वें नंबर पर हैं.(इनपुट: एजेंसी)

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com