फ्लॉप हो रहे शिखर धवन ने दिलाई थी 2013 में चैंपियन ट्रॉफी, बड़े मैचों के 'बड़े खिलाड़ी'

फ्लॉप हो रहे शिखर धवन ने दिलाई थी 2013 में चैंपियन ट्रॉफी, बड़े मैचों के 'बड़े खिलाड़ी'

शिखर धवन ने अहम मौकों पर बड़ी पारियां खेलकर टीम इंडिया को जीत दिलाई....

खास बातें

  • भारत और इंग्लैंड के बीच कोलकाता में नहीं खेल पाए थे धवन
  • शिखर धवन कटक वनडे के दौरान चोटिल हो गए थे
  • शिखर धवन ने अहम मौकों पर बड़ी पारियां खेलकर जीत दिलाई है
नई दिल्ली:

भारत और इंग्लैंड के बीच कोलकाता में खेले गए में एक खिलाड़ी की बहुत ज्यादा कमी महसूस की गई वह हैं शिखर धवन. शिखर धवन दूसरे मैच के दौरान चोटिल हो गए थे. इसलिए उन्हें तीसरे वनडे में टीम में शामिल नहीं किया गया. धवन के स्थान पर अजिंक्य रहाणे को पारी की शुरुआत करने का मौका दिया गया लेकिन वह टीम को ठोस शुरुआत देन में नाकाम रहे और भारत यह मैच महज 5 रन से हार गया. हालांकि भारत ने तीन मैचों को सीरीज 3-1 से जीत ली. यह सच है कि शिखर धवन के बल्ले से आजकल रन नहीं निकल रहे हैं लेकिन बड़े मैचों में बड़ी पारियां खेलने में उन्हें महारत हासिल है. आंकड़े तो इसी ओर इशारा करते हैं. आंकड़े बताते हैं कि ऐसे कई मौके हैं जब शिखर धवन ने अहम मौकों पर बड़ी पारियां खेलकर उन्होंने धमाल मचाया और टीम इंडिया को जीत दिलाई.  

चैंपियन ट्रॉफी 2013 में खेली अहम पारियां
जून 2013 में इंग्लैंड में आयोजित चैंपियन ट्रॉफी में 11 जून 2013 को वेस्टइंडीज के खिलाफ हुए लीग मुकाबले में शिखर धवन ने नाबाद 102 रन की पारी खेलकर टीम इंडिया को चैम्पियंस ट्रॉफी के सेमीफाइनल में पहुंचाया था. पहले बल्लेबाजी करते हुए वेस्टइंडीज की टीम ने 50 ओवर में चार्ल्स और डेरेने सैमी के अर्धशतकों की बदौलत 234 रन का लक्ष्य भारत के सामने रखा था. शिखर धवन ने रोहित शर्मा के साथ मिलकर भारतीय पारी की शुरुआत की थी और अंत तक आउट नहीं हुआ. उस मैच में धवन ने 107 गेंदों में 10 चौकों और 1 छक्के की मदद से लाजवाब 102 रन बनाए थे. इसके बाद सेमीफाइनल में श्रीलंका के साथ हुए महत्वपूर्ण मुकाबले में भी धवन का बल्ला जमकर बोला. धवन ने सेमीफाइनल मुकाबले में 181 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए शानदार 68 रन बनाकर टीम इंडिया को फाइनल में पहुंचाया था. बाद में फाइनल में उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ बारिश से प्रभावित 20-20 ओवर के मैच में 31 रन की पारी खेली थी. शिखर धवन ने 2013 की चैंपियन ट्रॉफी में सबसे ज्यादा 363 रन बनाए थे.

भारत बनाम इंग्लैंड (एजबेस्टन) 2 सितंबर 2014
2014 में भारत ने इंग्लैंड का दौरा किया था. पांच वनडे मैचों की सीरीज का पहला मैच रद्द कर दिया गया थ. शेष बचे 4 मैचों में से चौथे वनडे में शिखर धवन का बल्ला एक बार फिर गरजा. यह मैच निर्णायक मैच था. भारत 2-0 से आगे था. इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 49.3 ओवर में 206 रन बनाने थे. धवन ने शानदार बल्लेबाजी करके नाबाद 97 रन ठोककर टीम को 3-0 से आगे कर दिया. इस जीत के साथ ही सीरीज पर भी भारत ने कब्जा कर लिया था.

भारत बनाम श्रीलंका  (हैदराबाद) 13 नवंबर 2014
नवंबर 2014 में श्रीलंका की टीम भारत खेलने आई थी. पांच मैचों की वनडे सीरीज में भारत ने 5-0 से सीरीज जीतकर श्रीलंका का क्लीन स्वीप किया था. इस सीरीज के तीसरे और निर्णायक मैच में धवन ने अपनी धमाकेदार बल्लेबाजी का प्रदर्शन करके सबको मुग्ध कर दिया था. तीसरे मैच में धवन ने केवल 91 रन बनाए लेकिन उनकी शानदार पारी की बदौलत टीम इंडिया ने 254 रनों का कामयाबी से पीछा किया और पांच मैचों की सीरीज 3-0 से जीत ली. हालांकि पूरी सीरीज के दौरान धवन ने जमकर रन कूटे थे. पहले मैच में उन्होंने शानदार 113 रन तो दूसरे मैच में 79 रन की पारी खेली थी.

भारत बनाम वेस्टइंडीज (कानपुर 27 नवंबर 2013
वर्ष 2013 में भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की सीरीज हुई. पहला मैच भारत ने 6 विकेट से जीता था. दूसरा मैच वेस्टइंडीज ने अपने नाम कर लिया. ऐसे में तीसरा मैच निर्णायक हो गया.  तीसरे मैच में कानुपर के ग्रीन पार्क मैदान में शिखर धवन ने 119 रनों की धुंआधार पारी खेली. मजेदार बात यह रही कि उन्होंने अपनी शतकीय पारी 20 चौके लगाए यानी 80 रन केवल चौकों से बटोरे. धवन की तेजतर्रार पारी के दम पर टीम इंडिया तीन मैचों की सीरीज 2-1 से जीतने में कामयाब रही.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com