Ind vs Aus: टीम इंडिया की ऐतिहासिक जीत से शोएब अख्‍तर खुश, 'विराट ब्रिगेड' को इस अंदाज में दी बधाई

टीम इंडिया (Team India) ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ (India vs Australia) उसके ही देश में टेस्‍ट सीरीज जीतकर इतिहास रचा है.

Ind vs Aus: टीम इंडिया की ऐतिहासिक जीत से शोएब अख्‍तर खुश, 'विराट ब्रिगेड' को इस अंदाज में दी बधाई

शोएब ने कहा कि टेस्‍ट सीरीज में ज्‍यादातर समय भारतीय टीम ने ऑस्‍ट्रेलिया को दबाव में रखा (फाइल फोटो)

खास बातें

  • कहा, ऑस्‍ट्रेलिया में टेस्‍ट सीरीज खेलना बेहद मुश्किल
  • भारत की यह जीत सामूहिक प्रयास का परिणाम रही
  • विराट की टीम ने ऑस्‍ट्रेलिया को पूरे समय दबाव में रखा

टीम इंडिया (Team India) ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ (India vs Australia) उसके ही देश में टेस्‍ट सीरीज जीतकर इतिहास रचा है. ऑस्‍ट्रेलियाई टीम को उसके ही मैदान पर टेस्‍ट सीरीज में 2-1 से हराकर भारत ने इस कारनामे को अंजाम देने वाली पहली एशियाई टीम बनने का श्रेय हासिल किया है. एक समय विश्‍व क्रिकेट में वर्चस्‍व स्‍थापित रखने वाली पाकिस्‍तानी टीम भी ऑस्‍ट्रेलिया को उसके जीत में नहीं हरा पाई है. भारतीय टीम की इस ऐतिहासिक जीत पर पाकिस्‍तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्‍तर (Shoaib Akhtar) ने विराट कोहली (Virat Kohli) ब्रिगेड को बधाई दी है. रावलपिंडी एक्‍सप्रेस के नाम से लोकप्रिय रहे शोएब अख्‍तर ने अपने ट्वीट में लिखा, 'टीम इंडिया को ऐतिहासिक टेस्‍ट सीरीज जीत पर बधाई. विश्‍व क्रिकेट के सबसे मुश्किल दौरों में ऑस्‍ट्रेलिया में टेस्‍ट सीरीज खेलने का गिना जा जाता है. भारत की यह जीत सामूहिक प्रयास का परिणाम रही और टीम इंडिया ने पूरे समय ऑस्‍ट्रेलिया को दबाव में रखा.'

Ind vs Aus: विराट कोहली के पर्थ टेस्‍ट के आक्रामक व्‍यवहार को लेकर यह बोले शोएब अख्‍तर...

केरल की इस घटना को 'रावलपिंडी एक्‍सप्रेस' शोएब अख्‍तर ने बताया मानवता की पहचान

भारतीय टीम ने चार टेस्‍ट मैचों की सीरीज के अंतर्गत एडिलेड और मेलबर्न टेस्‍ट में जीत हासिल की थी ज‍बकि ऑस्‍ट्रेलिया ने पर्थ में हुए दूसरे टेस्‍ट में जीत हासिल की थी. टीम इंडिया के पास सिडनी में हुए चौथे टेस्‍ट में भी जीत हासिल कर सीरीज पर 3-1 के अंतर से कब्‍जा करने का सुनहरा अवसर था लेकिन बारिश ने उसके प्रयासों पर पानी फेर दिया. सिडनी टेस्‍ट के पांचवें दिन का खेल बारिश की भेंट चढ़ गया और फॉलोआन का सामना कर रही ऑस्‍ट्रेलियाई टीम लगभग निश्चित हार से बच गई. भारत ने ऑस्‍ट्रेलिया को उसके मैदान पर पहली बार टेस्‍ट सीरीज में मात दी है.  भारत की इस जीत में चेतेश्‍वर पुजारा, कप्‍तान विराट कोहली, विकेटकीपर बल्‍लेबाज ऋषभ पंत और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने जबर्दस्‍त प्रदर्शन किया. चेतेश्‍वर पुजारा ने सीरीज में तीन शतक की मदद से 521 रन बनाए और उन्‍हें मैन ऑफ द सीरीज घोषित किया गया. गेंदबाजी में भारत के जसप्रीत बुमराह ने सर्वाधिक 21 विकेट लिए. उनकी गेंदबाजी के सामने ऑस्‍ट्रेलियाई बल्‍लेबाज पूरे समय संघर्ष करते नजर आए. कप्‍तान विराट कोहली ने टीम को बेहतरीन नेतृत्‍व देने के अलावा बल्‍लेबाजी में भी शानदार प्रदर्शन किया. पर्थ के दूसरे टेस्‍ट में विराट ने शतकीय पारी खेली. ऋषभ पंत ने सिडनी के चौथे टेस्‍ट में नाबाद शतकीय पारी खेली. उन्‍होंने विकेट के पीछे भी बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 21 'शिकार' किए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वीडियो: ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज जीतने के बाद कोहली यह बोले

भारत के राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस ऐतिहासिक जीत पर टीम को बधाई दी है. राष्‍ट्रपति ने सिडनी टेस्ट के ड्रॉ होने के बाद चंद मिनट के भीतर अपने ट्विटर अकाउंट से बधाई देते देते हुए इंडिया की साहसी बल्लेबाजी, बेहतरीन गेंदबाजी और बेहतर टीम प्रयास को श्रेय देते हुए जीत को गौरवमयी उपलब्धि करार दिया था. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी अपने बधाई ट्वीट में जीत को ऐतिहासिक उपलब्धि करार देते हुए सीरीज में किए गए यादगार प्रदशर्न और बेहतरीन टीमवर्क का उल्लेख किया.