6 दोहरा शतक, 5 बल्लेबाज़, लेकिन इनमें ‘कॉमन’ क्या है?

न्यूजीलैंड के बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल

नई दिल्ली:

वर्ल्ड कप क्वार्टर फ़ाइनल में दोहरा शतक बनाने के साथ ही मार्टिन गुप्टिल वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने का कारानामा दिखाने वाले महज पांचवें क्रिकेटर बन गए हैं।

गुप्टिल से पहले वनडे क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग, रोहित शर्मा और वेस्टइंडीज़ के क्रिस गेल ने दोहरा शतक लगाने का करिश्मा दिखाया। वैसे तो गुप्टिल का दोहरा शतक वनडे क्रिकेट का छठा दोहरा शतक है, लेकिन भारत के रोहित शर्मा वनडे क्रिकेट में दो बार ये कारनामा दिखा चुके हैं।

लेकिन क्या आपको मालूम है कि वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले इन पांचों बल्लेबाज़ में एक ख़ास बात कॉमन है। क्या है वो कॉमन बात? दरअसल ये पांचों बल्लेबाज़ अपनी अपनी टीम के लिए स्पिन गेंदबाज़ के तौर पर भी उपयोगी भूमिका निभाते रहे हैं। चाहे वो सचिन तेंदुलकर हों या फिर वीरेंद्र सहवाग, जब तक टीम इंडिया की ओर से खेलते रहे, बल्लेबाज़ी के साथ-साथ पार्ट टाइम स्पिनर की भूमिका निभाते रहे।

सचिन ने वनडे में जहां 154 विकेट लिए, वहीं सहवाग की झोली में भी 96 विकेट रहे हैं। तूफानी बल्लेबाज़ क्रिस गेल तो 168 वनडे विकेट झटक चुके हैं। वनडे क्रिकेट में दो बार दोहरा शतक बना चुके रोहित के नाम भी वनडे में 8 विकेट हैं, जबकि गुप्टिल के नाम 2 विकेट हैं। इन पांच जोरदार बल्लेबाज़ों की स्पिन गेंदबाज़ी में भी एक ख़ास बात है - ये पांचों के पांचों दाएं हाथ से ऑफ़ ब्रेक गेंदबाज़ी करते हैं।

वैसे सोशल मीडिया में एक जुमला ये भी चला हुआ है कि वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले सभी इंडियन ही हैं - तीन तो इंडियन हैं ही, गेल वेस्ट इंडियन हैं और गुप्टिल को सोशल मीडिया पर इंडियन गुप्ता जी कहा जा रहा है।

वैसे रोहित शर्मा की 264 रन की पारी और गुप्टिल की नॉटआउट 237 रन की पारी में एक और बात कॉमन थी। दोनों का ही कैच 4 रन पर छूट गया था, इसके बाद दोनों ने इतिहास बना दिया। रोहित शर्मा ने वनडे क्रिकेट का सबसे बड़ा स्कोर बनाया, तो गुप्टिल ने वर्ल्ड कप का सबसे बड़ा स्कोर बना दिया।

इसके अलावा रोहित शर्मा और मार्टिन गुप्टिल दोनों में एक और बात कॉमन है, दोनों ने अपना पहला दोहरा शतक, 103वीं वनडे पारी में ही बनाया। गुप्टिल ने वेस्टइंडीज़ के खिलाफ अपने वनडे करियर की 103वीं पारी खेलते हुए दोहरा शतक पूरा किया।

वहीं ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ नवंबर, 2013 में बैंगलुरू में जब रोहित शर्मा ने अपने करियर का पहला दोहरा शतक बनाया था, तो वह रोहित के करियर की 103वीं वनडे पारी थी। सबसे कम वनडे पारी खेलकर दोहरा शतक बनाने का रिकॉर्ड इन्हीं दोनों के नाम है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com