NDTV Khabar

SL vs ENG Test: करियर का आखिरी टेस्‍ट खेल रहे श्रीलंकाई स्पिनर रंगना हेराथ ने बनाया यह रिकॉर्ड...

इसी गॉल के मैदान पर रंगना हेराथ ने टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था और इसी मैदान से वह विदाई भी लेंगे.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
SL vs ENG Test: करियर का आखिरी टेस्‍ट खेल रहे श्रीलंकाई स्पिनर रंगना हेराथ ने बनाया यह रिकॉर्ड...

हेराथ ने गॉल टेस्‍ट के बाद क्रिकेट से संन्‍यास लेने की घोषणा की है (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. रूट को आउट कर गॉल मैदान पर 100वां टेस्‍ट विकेट लिया
  2. हेराथ के अलावा मुरली और एंडरसन ही कर पाए हैं ऐसा
  3. इस टेस्‍ट के बाद संन्‍यास लेने की घोषणा कर चुके हैं हेराथ
गॉल: मुथैया मुरलीधरन के बाद श्रीलंका के सबसे सफल स्पिन गेंदबाज रंगना हेराथ (Rangana Herath) ने इंग्‍लैंड (Sri Lanka vs England) के खिलाफ पहले टेस्‍ट (1st Test) के पहले दिन गॉल मैदान (Galle Test) पर बड़े कारनामे को अंजाम दिया है. बाएं हाथ के स्पिनर हेराथ ने मंगलवार को यहां इंग्‍लैंड के टेस्‍ट कप्‍तान जो रूट (Joe Root)  को आउट करके इस मैदान पर 100 विकेट लेने का रिकॉर्ड अपने नाम किया. हेराथ का यह अंतिम इंटरनेशनल मैच है, इस टेस्‍ट के बाद वे संन्‍यास लेने की घोषणा कर चुके हैं. किसी एक मैदान पर 100 विकेट लेने के कारनामे को अंजाम देने वाले हेराथ दुनिया के केवल तीसरे गेंदबाज हैं. उनसे पहले हमवतन मुथैया मुरलीधरन और इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडसरन ही ऐसा कर पाए हैं. खास बात यह है कि इसी गॉल के मैदान पर हेराथ ने टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था और इसी मैदान से वह विदाई भी लेंगे.
श्रीलंकाई क्रिकेट में एक और 'नगीना', कुंबले के रिकॉर्ड की बराबरी कर सबका ध्यान खींचा

टेस्‍ट क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले ऑफ स्पिनर मुरलीधरन ने गॉल, कैंडी और एसएससी कोलंबो में विकेटो का सैकड़ा पूरा किया था जबकि एंडरसन ने लॉर्डस के मैदान पर यह कीर्तिमान स्थापित किया. हेराथ के नाम इस मैच से पहले 92 टेस्ट में 430 विकेट हैं. उनका सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन 127 रन देकर 9 विकेट है. पारी में पांच या इससे अधिक विकेट उन्‍होंने 34 बार हासिल किए हैं. यही नहीं, 9 बार वे मैच में 10 या इससे ज्‍यादा विकेट ले चुके हैं. इसके अलावा, उन्होंने 71 वनडे मैचों में 74 और 17 टी-20 मैचों में 18 विकेट लिए हैं. 

टिप्पणियां
वीडियो: जब सचिन तेंदुलकर ने सड़क पर खेला क्रिकेट

मैच में टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड की शुरुआत खराब रही. एलिस्टेयर कुक की जगह टीम में शामिल हुए रोरी बर्न्स (9) सुरंगा लकमल की गेंद पर विकेटकीपर को कैच दे बैठे. लकमल ने अगली गेंद पर ही मोइन अली को बोल्ड कर दिया. 12 रन पर दो विकेट गिरने के बाद कप्तान रूट ने कीटन जेनिंग्स (46) के साथ 62 रन की साझेदारी की. इस साझेदारी को हेराथ ने रूट (35) को बोल्ड करके तोड़ा. रूट के पेवेलियन जाने के बाद दिलरुवान परेरा ने कीटन जेनिंग्स और बेन स्टोक्स (7) का विकेट लेकर इंग्लैंड को बैकफुट पर धकेल दिया. लंच के समय टीम 113 पर पांच विकेट गंवाकर संघर्ष करती नजर आ रही थी. (इनपुट: एजेंसी)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement