अनिल कुंबले व शेन वॉर्न श्रीलंकाई रंगाना हेराथ के निशाने पर, 'इन रिकॉर्डों' का बचना मुश्किल

अनिल कुंबले व शेन वॉर्न श्रीलंकाई रंगाना हेराथ के निशाने पर, 'इन रिकॉर्डों' का बचना मुश्किल

श्रीलंकाई स्पिन रंगाना हेराथ

खास बातें

  • रंगाना हेराथ ने चटकाए दूसरी पारी में छह विकेट
  • करियर में किया 34वीं बार चटकाए पांच विकेट
  • युवा गेंदबाजों का हेराथ चैलेंज!
कोलंबो:

ऐसा लगा रहा है कि इन दिनों रिकॉर्डों का सीजन चल रहा है. पाकिस्तानी लेफ्टी बैट्समैन फखर जमां तो बल्ले से आग उगल ही रहे हैं, तो भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज शुरू होने से पहले ही पांचदिनी क्रिकेट में भी रिकॉर्ड छन-छन कर आ रहे हैं. और इन रिकॉर्डों के जरिए कहीं न कहीं अपने समय के दिग्गज भारतीय क्रिकेट भी निशाने पर आ रहे हैं. अब भारतीय पूर्व कप्तान अनिल कुंबले और ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज शेन वॉर्न पर निशाना साधा है श्रीलंका के लेफ्ट आर्म स्पिनर रंगाना हेराथ ने. हेराथ ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपनी टीम को दूसरा टेस्ट जिताने में अहम भूमिका निभाई.

श्रीलंका ने दक्षिण अफ्रीका को दूसरे टेस्ट के चौथे दिन जल्द सुबह ही दूसरी पारी में 290 रनों पर समेटते हुए दूसरा टेस्ट मैच 199 रन से जीतकर सीरीज 2-0 से अपने नाम कर ली. इस जीत में लंकाई लेफ्टआर्म स्पिनर रंगाना हेराथ ने दूसरी पारी में छह विकेट चटकाए. और इसी के साथ ही उन्होंने अनिल कुंबले ही नहीं, बल्कि ऑस्ट्रेलिया के लीजेंड लेग स्पिनर शेन वॉर्न पर निशाना साध दिया. 

और यह निशाना हेराथ ने साधा है कि टेस्ट क्रिकेट में एक पारी में पांच और छह या इससे ज्यादा विकेट लेने के मामले में. आपको बता दें कि जब टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा पांच विकेट चटकाने की बात आती है, तो मुथैया मुरलीधरन इस मामले में नंबर एक पायदान पर हैं. उन्होंने 67 बार इस कारनामे को अंजाम दिया. बाकियों ने कितना बार पांच विकेट चटकाए, इसकी सूची नीचे है:

यह भी पढ़ें: PAK VS ZIM 5TH ODI: फखर जमां 'यहां' सर विव रिचर्ड्स को पछाड़ बने नंबर वन, अब 'यह चुनौती' है सामने

पारी में 5 विकेट            नाम
37                           शेन वॉर्न
36                         रिचर्ड हैडली
35                        अनिल कुंबले

वहीं अगर किसी टेस्ट की एक पार में छह या इससे ज्यादा विकेट चटकाने की बात करें, तो यहां भी मुरलीधरन का ही राज है. चलिए इस पर गौर कर लीजिए.

पारी में 6 या इससे ज्यादा विकेट                      नाम
30                                                            मुरलीधरन
19                                                       अनिल कुंबले/शेन वॉर्न

VIDEO:  कुछ ही दिन पहले तुसाद म्युजियम में विराट कोहली का पुतला लगाया गया.

और अब रंगाना हेराथ के हाथों कम से कम अनिल कुंबले और शेन वॉर्न का रिकॉर्ड बचना मुश्किल नजर आ रहा है. हेराथ ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने करियर में 34वं बार पांच विकेट चटकाए, तो छह या इससे ज्यादा विकेट चटकाने का कारनामा कुंबले और वॉर्न से सिर्फ एक कदम पीछे यानि 18वीं बार किया है. 

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com