NDTV Khabar

अभ्यास मैच में फॉर्म में लौटती नजर आई भारतीय टीम, धोनी ने लिया ब्रेक

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
अभ्यास मैच में फॉर्म में लौटती नजर आई भारतीय टीम, धोनी ने लिया ब्रेक

भारतीय गेंदबाज ईश्वर पांडेय

वांगारेई (न्यूजीलैंड): भारतीय खिलाड़ियों ने रविवार को दो-दिवसीय अभ्यास मैच के शुरुआती दिन न्यूजीलैंड एकादश की घोषित 262 रन की पारी में नौ विकेट हासिल कर कुछ लय हासिल की। भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी समेत कुछ अन्य खिलाड़ी इसमें नहीं खेले।

न्यूजीलैंड ने 78 ओवर में नौ विकेट पर 262 रन पर पारी घोषित की, जिसके जवाब में भारत ने 14 ओवर में बिना विकेट खोए 41 रन बना लिए थे। 6 फरवरी से ऑकलैंड में शुरू हो रही दो मैचों की टेस्ट शृंखला से पहले यह एकमात्र अभ्यास मैच है।

न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे शृंखला में 0-4 से करारी शिकस्त झेलने वाली भारतीय टीम ने कोभाम ओवल में अभ्यास मैच में अच्छा खेल दिखाया। भारत के लिए धोनी के अलावा विराट कोहली ने भी हिस्सा नहीं लिया। वनडे शृंखला के बाद आराम के लिए ये खिलाड़ी ऑकलैंड में ही रहे। रवींद्र जडेजा हालांकि टीम के साथ वांगारेई आए, लेकिन वह मैच में नहीं खेले।

पिछले हफ्ते यहां पहुंचे भारतीय टेस्ट विशेषज्ञ जहीर खान, चेतेश्वर पुजारा, मुरली विजय, उमेश यादव और रिद्धिमान साहा को अंतिम एकादश में शामिल किया गया। वहीं मोहम्मद शमी और भुवनेश्वर कुमार को गेंदबाजी में नहीं शामिल किया गया, लेकिन ये क्षेत्ररक्षण करने उतरे। भारत के दो बल्लेबाजों ने नेट पर कुछ समय अभ्यास करने में बिताया।

न्यूजीलैंड एकादश के कप्तान एंटन डेवसिच ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया। डेवसिच राष्ट्रीय टीम के लिए खेलने वाले टीम में एकमात्र खिलाड़ी थे। सलामी बल्लेबाज जॉर्ज वर्कर और रोबी ओडोनेल ने पहले विकेट के लिए 81 रन की साझेदारी की। आगामी विश्वकप के लिए न्यूजीलैंड अंडर-19 टीम के कप्तान ओडोनेल ने 124 गेंद में 13 चौके की मदद से 80 रन की अर्धशतकीय पारी खेलकर अच्छा अभ्यास किया।

आर अश्विन (45 रन देकर दो विकेट) ने मेजबान टीम को पहला झटका दिया और फिर जहीर (42 रन देकर एक विकेट) ने कप्तान डेवसिच को सस्ते में आउट किया, लेकिन ओडोनेल और जोनो हिके ने 57 रन की भागीदारी निभा ली। इन दोनों की भागीदारी लंच के बाद इशांत शर्मा (58 रन देकर दो विकेट) ने तोड़ी, जिन्होंने ओडोनेल को 80 रन पर पैवेलियन भेजा।

इसके बाद लगातार अंतराल पर विकेट गिरने का सिलसिला शुरू हो गया। ईश्वर पांडे पहले घंटे के खेल के बाद गेंदबाजी के लिए उतरे और उन्होंने 14 ओवर में 42 रन देकर तीन विकेट चटकाकर अच्छी गेंदबाजी की।

इस दौरे पर पांडे पहली बार गेंदबाजी के लिए उतरे और वह बिलकुल भी असहज नहीं लगे। उन्होंने सही लाइन एवं लेंथ में गेंदबाजी की और उन्हें अपने प्रयासों का फल भी मिला। हिके एक छोर पर डटे रहे और दूसरे छोर पर विकेट गिरने का सिलसिला जारी रहा, उन्होंने 85 गेंद में सात चौके से 45 रन बनाए।

अश्विन और इशांत ने अपना दूसरा विकेट हासिल किया, जबकि उमेश यादव (70 रन देकर एक विकेट) ने भी एक विकेट चटकाया। इससे मेजबान टीम ने ओडोनेल का विकेट गिरने के बाद महज 60 रन के अंदर पांच विकेट गंवा दिए। रोल्ड बाडेनहोर्स्ट (नाबाद 34) ने स्कोर 250 रन के पार कराया और मेजबान टीम ने 14 ओवर रहते पारी घोषित की। भारत के लिए सलामी बल्लेबाज शिखर धवन 16 और मुरली विजय 19 रन बनाकर क्रीज पर डटे थे, उन्हें कोई ज्यादा परेशानी नहीं हुई।

टिप्पणियां

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement