यह ख़बर 03 जनवरी, 2014 को प्रकाशित हुई थी

स्मिथ का शतक, ऑस्ट्रेलिया के 326 रन

नई दिल्ली:

ऑस्ट्रेलिया ने स्टीव स्मिथ के शतक और ब्रैड हैडिन की संयमित बल्लेबाजी से शुक्रवार को सिडनी में इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें और अंतिम टेस्ट के पहले दिन शुरुआती झटकों के बावजूद वापसी करते हुए पहली पारी में 326 रन बनाए।

एलिस्टर कुक के शृंखला में पहली बार टॉस जीतकर बल्लेबाजी का न्यौता मिलने के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम 97 रन पर पांच विकेट खोकर जूझ रही थी, लेकिन उसने इन दोनों बल्लेबाजों की बदौलत वापसी की।

स्टंप तक ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड का एक विकेट भी झटक लिया है। माइकल कारबेरी बिना रन जोड़े पैवेलियन पहुंचे, मेहमान टीम ने एक विकेट खोकर आठ रन बनाए हैं। कुक सात और रात्रिप्रहरी जेम्स एंडरसन एक रन बनाकर खेल रहे हैं।

स्मिथ और हैडिन ने छठे विकेट के लिए 128 रन की भागीदारी निभाकर घरेलू टीम को संभाला। हैडिन ने शृंखला में 50 रन से उपर छठा स्कोर (एक शतक, पांच अर्द्धशतक) बनाया और स्मिथ 115 रन की पारी खेलकर आउट होने वाले अंतिम खिलाड़ी रहे।

तेज गेंदबाज बेन स्टोक्स 99 गेंद में छह विकेट झटकने वाले इंग्लैंड के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज रहे।

स्मिथ 'नर्वस नाइनटीज' के फेर में नहीं पड़े, उन्होंने पदार्पण कर रहे लेग स्पिनर स्काट ब्रोथविक की गेंदों पर छक्का और चौका लगाकर इंग्लैंड के खिलाफ अपना तीसरा टेस्ट शतक पूरा किया। सिडनी क्रिकेट मैदान पर यह उनका पहला सैकड़ा है।

स्मिथ जब 99 रन पर थे, ब्रोथविक ने उन्हें फुल टास गेंद दी जिसे उन्होंने मिड विकेट बाउंड्री के लिए पहुंचाया। पांचवें नंबर पर आये इस बल्लेबाज ने 17 चौके और एक छक्के की मदद से 154 गेंद में शतक जमाया।

शृंखला में इंग्लैंड के गेंदबाजों के लिए मुसीबत साबित हुए हैडिन ने स्मिथ के साथ टीम को संभालने के बाद 90 गेंद में 75 रन की पारी खेली। हैडिन के लिए यह स्वर्णिम शृंखला साबित हुई है, उन्होंने 66.42 के औसत से 465 रन बनाए हैं। हैडिन एकतरफा एशेज में कई मौकों पर ऑस्ट्रेलिया टीम को संभालने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर चुके हैं।

स्टोक्स ने इंग्लैंड के गेंदबाजी आक्रमण की अगुवाई की जो पदार्पण कर रहे बॉएड रैनकिन के मांसपेशियों में खिंचाव के कारण नौंवे ओवर में मैदान से बाहर जाने से कमजोर हो गया था।

स्टोक्स ने अपने 20वें ओवर रेयान हैरिस, पीटर सिडल और स्मिथ को आउट किया।

जार्ज बेली के रूप में पांचवां विकेट गिरने के बाद हैडिन बल्लेबाजी करने उतरे थे। बेली महज एक रन पर तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्राड की गेंद पर बल्ला छुआकर पहली स्लिप में खड़े एलिस्टर कुक को कैच देकर आउट हुए। कुक ने दूसरे प्रयास में कैच लपका। इस प्रदर्शन से दक्षिण अफ्रीका के आगामी टूर से पहले उनके टेस्ट में स्थान पर संशय के बादल छा गये हैं।

इंग्लैंड ने टास जीतकर लंच से पहले ऑस्ट्रेलिया के चार विकेट हासिल कर लिए थे। स्टोक्स ने सलामी बल्लेबाज क्रिस रोजर्स (01) और कप्तान माइकल क्लार्क (10) को पैवेलियन भेजा जबकि सुबह के सत्र के अंतिम ओवर में जेम्स एंडरसन ने शेन वाटसन को 43 के निजी स्कोर पर पगबाधा आउट किया।

चौथे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया की आठ विकेट की जीत में 116 रन की पारी खेलने वाले रोजर्स ने पुल करने की कोशिश की, लेकिन गेंद ने उनके लेग स्टंप उखाड़ दिए। स्टोक्स ने क्लार्क को स्लिप में इयान बेल के हाथों कैच आउट कराया।

ऑस्ट्रेलिया ने पहले घंटे में ही डेविड वार्नर का विकेट गंवा दिया था। ब्राड ने उन्हें 16 रन के निजी स्कोर पर बोल्ड किया।

युवा लेग स्पिनर ब्रोथविक ने टेस्ट क्रिकेट में अपने पांचवें ओवर में अपना विकेट हासिल किया। उन्होंने मिशेल जानसन (12) को शाट लगाने के लिए ललचाया जो स्थानापन्न खिलाड़ी जो रूट को कैच देकर आउट हुए।

इंग्लैंड ने मेलबर्न टेस्ट में हारने वाली टीम में तीन बदलाव किए हैं जिसमें ब्रोथविक के अलावा मध्यक्रम बल्लेबाज गैरी बैलेंस और रैनकिन शामिल हैं।

ऑस्ट्रेलियाई टीम एशेज इतिहास में तीसरी बार शृंखला में 5-0 से क्लीन स्वीप करने की कोशिश में है, टीम ने लगातार पांचवें टेस्ट में कोई बदलाव नहीं किया है। आल राउंडर वाटसन (ग्रोइन) और तेज गेंदबाज रेयान हैरिस (घुटने) खेलने के लिए फिट घोषित किया गया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इंग्लैंड ने रूट को टीम से बाहर कर इयान बेल को तीसरे नंबर पर खिलाने का हैरानी भरा फैसला किया।