NDTV Khabar

चैंपियंस ट्रॉफी : जो कमाल क्रिस गेल,अफ़रीदी और महेंद्र सिंह धोनी नहीं कर पाए वह इस “दादा” ने कर दिया

चैंपियंस ट्रॉफी में कई रिकॉर्ड बने है लेकिन आज एक ऐसे  रिकॉर्ड की बात करते हैं जो क्रिस गेल,शाहिद अफ़रीदी और महेंद्र सिंह धोनी जैसे विस्फोटक बल्लेबाज नहीं बना पाए लेकिन दादा के नाम मशहूर सौरभ गांगुली ने बनाया था

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
चैंपियंस ट्रॉफी : जो कमाल क्रिस गेल,अफ़रीदी और महेंद्र सिंह धोनी नहीं कर पाए वह इस “दादा” ने कर दिया

खास बातें

  1. धोनी, आफरीदी और क्रिस गेल भी नहीं कर पाए ये कमाल
  2. चैंपियन ट्रॉफी में दादा ने दिखाई है अपनी दादागिरी
  3. गांगुली ने चैंपियंस ट्रॉफी में मारे है सबसे ज्यादा अर्धशतक
नई दिल्ली: आईपीएल का बुखार ख़त्म हो गया है अब लोगों की नज़र मिनी वर्ल्ड कप यानि चैंपियंस ट्रॉफी पर है जो 1 जून से इंग्लैंड में शुरू होने वाली है. 18 दिन तक चलने वाले इस टूर्नामेंट में आठ टीमें हिस्सा ले रही हैं. पहला मैच इंग्लैंड और बांग्लादेश के बीच होगा.भारत अपना पहला मैच पाकिस्तान के खिलाफ 4 जून को खेलेगा. 2013 में इंग्लैंड में खेली गई चैंपियंस ट्रॉफी का चैंपियन भारत हुआ था. इस टूर्नामेंट में भारत अपना हर मैच जीता था. पहले मैच में साउथ अफ्रीका को 26 रन से हराया था, दूसरे मैच में वेस्टइंडीज को आठ विकेट से , तीसरे मैच में पाकिस्तान को आठ विकेट से मात देकर सेमीफाइनल में पहुंचा था और सेमीफाइनल में श्रीलंका को आठ विकेट से हराकर फाइनल में जगह पक्का की थी. फाइनल मैच भारत और इंग्लैंड के बीच 23 जून को खेला गया था. बारिश से प्रभावित इस मैच को भारत पांच रन से जीतकर पहली बार चैंपियन ट्रॉफी जीतने का गौरव हासिल किया था.
 
सबसे ज्यादा छक्के मारने के मामले में यह खिलाड़ी है आगे : चैंपियंस ट्रॉफी में कई रिकॉर्ड बने है लेकिन आज एक ऐसे  रिकॉर्ड की बात करते हैं जो क्रिस गेल,शाहिद अफ़रीदी और महेंद्र सिंह धोनी जैसे विस्फोटक बल्लेबाज नहीं बना पाए लेकिन दादा के नाम मशहूर सौरभ गांगुली ने बनाया था. एक दिवसीय मैचों में जब सबसे ज्यादा छक्के मारने की बात होती है तो सबसे पहला नाम पाकिस्तान के शाहिद अफ़रीदी का आता है. अफ़रीदी 398 मैच खेलते हुए  कुल मिलाकर 351 छक्के लगाए हैं, दूसरे स्थान पर श्रीलंका के सनथ जयसूर्या है जो 445 मैच खेलते हुए 270 छक्के लगाए हैं. तीसरे स्थान पर वेस्टइंडीज के क्रिस गेल(269 मैचों में 238 छक्के) और चौथे स्थान पर भारत के महेंद्र सिंह धोनी है जो 286 मैच खेलते हुए 204 छक्के लगाए है. इस मामले में सौरभ गांगुली आठवें स्थान पर है।. एकदिवसीय मैचों में सौरभ गांगुली कुल मिलाकर 311 मैच खेले हैं और 190 छक्के लगाए हैं.


लेकिन चैंपियन ट्रॉफी में दादा ने दिखाई है अपनी दादागिरी : लेकिन चैंपियंस ट्रॉफी में सबसे ज्यादा छक्के मारने का रिकॉर्ड न अफ़रीदी, न गेल न धोनी के नाम है. इस मामले में सौरभ गांगुली इन विस्फोटक बल्लेबाज़ों को पीछे छोड़ दिया है. सौरभ गांगुली चैंपियंस ट्रॉफी में सबसे ज्यादा छक्के लगाए हैं. गांगुली चैंपियंस ट्रॉफी में 13 मैच खेले हैं और 11 पारियों में 17 छक्के लगाए हैं. गांगुली के बाद दूसरे स्थान पर क्रिस गेल है जो 17 मैच खेलते हुए 15 छक्के लगाए है,तीसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया के शेन वॉटसन है जो 17 मैचों में 12 छक्के लगाए है. इस लिस्ट में गांगुली के सिवा दूसरे जो भारतीय बल्लेबाज सबसे ज्यादा छक्के लगाए है वे है सचिन तेंदुलकर जो 13वें  स्थान पर है जो 16 मैचों में सात छक्के लगाए है. शिखर धवन 28वें स्थान पर( पांच मैचों में चार छक्के) और विराट कोहली 30वें स्थान पर हैं.कोहली आठ मैचों में चार छक्के लगाए हैं. चैंपियंस ट्रॉफी में अगर एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के मारने की  बात की जाए तो सौरभ गांगुली तीसरे स्थान पर हैं.  
 
गांगुली ने चैंपियंस ट्रॉफी में मारे है सबसे ज्यादा अर्धशतक : चैंपियंस ट्रॉफी में सौरभ गांगुली का रिकॉर्ड काफी अच्छा रहा है। सबसे ज्यादा अर्धशतक मारने के मामले में सौरभ गांगुली पहला स्थान पर है। गांगुली 11 पारियों में छह अर्धशतक लगाए है।  गांगुली के बाद भारत के राहुल द्रविड़ दूसरे स्थान पर है।  द्रविड़ 15 पारियों में छह अर्धशतक लगाए हैं। चैंपियंस ट्रॉफी में अगर सबसे ज्यादा शतक मारने की मामले में सौरभ दूसरे स्थान पर है. गांगुली तीन शतक लगाए है जब की साउथ अफ्रीका के हर्शेल गिब्ब्स ने दस मैच खेलते हुए तीन शतक के साथ पहला स्थान पर है। गांगुली के बाद भारत के तरफ से शिखर धवन सबसे ज्यादा शतक लगाए हैं. धवन पांच मैचों में दो शतक लगाए हैं. भारत के लिए मोहम्मद कैफ,वीरेंद्र सहवाग और सचिन तेंदुलकर एक-एक शतक लगाए हैं. चैंपियंस ट्रॉफी में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में सौरभ गांगुली चौथे स्थान पर है । गांगुली 11 पारियों में करीब 74 के औसत से 665 रन बनाये है,. इस मामले में क्रिस गेल पहला स्थान पर है जो 17 मैचों में 791 रन बनाये है।  श्रीलंका के महेला जयवर्धने दूसरे स्थान पर है जो 21 पारियों में 742 रन बनाये है.
 
 

टिप्पणियां

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement