यह ख़बर 03 दिसंबर, 2012 को प्रकाशित हुई थी

दक्षिण अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया को 309 रन से हराया

खास बातें

  • दक्षिण अफ्रीका ने तीसरे और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच में आज यहां आस्ट्रेलिया को 309 रन से हराकर तीन टेस्ट मैचों की शृंखला 1-0 से जीती। इसके साथ ही दक्षिण अफ्रीका ने अपनी नंबर एक रैंकिंग भी बरकरार रखी।
पर्थ:

दक्षिण अफ्रीका ने रिकी पोंटिंग को जीत के साथ विदाई देने का ऑस्ट्रेलिया का सपना चकनाचूर करके आज यहां तीसरे और अंतिम टेस्ट क्रिकेट में 309 रन बड़ी जीत के साथ अपनी शीर्ष रैंकिंग बरकरार रखी। पोंटिंग के अंतिम टेस्ट मैच और नंबर एक की बादशाहत को लेकर जंग के कारण यह मैच काफी महत्वपूर्ण बन गया था, लेकिन पहले दिन को छोड़कर पूरे मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम बैकफुट पर रही। उसे 632 रन के रिकॉर्ड लक्ष्य का पीछा करना पड़ा, जिसके सामने वह 322 रन पर आउट हो गई। दक्षिण अफ्रीका ने इस तरह से तीन मैच की शृंखला 1-0 से जीती। यह दूसरा अवसर है जबकि वह ऑस्ट्रेलिया से उसकी सरजमीं पर शृंखला जीतने में सफल रहा। इससे पहले उसने 2009 में अपने पिछले दौरे में यह कारनामा किया था।

ऑस्ट्रेलिया एक समय रनों के लिहाज से अपनी तीसरी बड़ी हार के कगार पर था, लेकिन मिशेल स्टार्क (नाबाद 68) और नाथन लियोन (31) ने आखिरी विकेट के लिए 87 रन जोड़कर दक्षिण अफ्रीका को अपनी सबसे बड़ी जीत दर्ज नहीं करने दी। ऑस्ट्रेलिया की यह आठवीं बड़ी हार है। उसे इंग्लैंड ने 1928 में ब्रिस्बेन में 675 रन से हराया था, जो किसी भी टीम की सबसे बड़ी हार है। दक्षिण अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया पर दूसरी बड़ी जीत दर्ज की। इससे पहले उसने अपने इस प्रतिद्वंद्वी को 1970 में पोर्ट एलिजाबेथ में 323 रन से हराया था। दक्षिण अफ्रीका ने इस जीत से आईसीसी रैंकिंग में नंबर एक का ताज भी बरकरार रखा। उसके अब कुल 123 रेटिंग अंक हो गए हैं, जबकि ऑस्ट्रेलिया के केवल 114 अंक ही रह गए हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com