NDTV Khabar

नए साल की शुरुआत में दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर जाएगी टीम इंडिया

भारतीय क्रिकेट टीम नए साल की शुरुआत दक्षिण अफ्रीका दौरे के साथ करेगी जिसका पहला मैच पांच या छह जनवरी से केपटाउन में खेला जाएगा.

41 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
नए साल की शुरुआत में दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर जाएगी टीम इंडिया

दक्षिण अफ्रीका दौरे में टीम इंडिया चार टेस्ट, तीन वनडे और तीन टी20 मैच खेलेगी (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. दौरे के कार्यक्रम को अभी नहीं दिया जा सका है अंतिम रूप
  2. चार टेस्‍ट, तीन वनडे और तीन टी20 मैच खेलेगी टीम इंडिया
  3. बीसीसीआई चाहता है कि दौरे से पहले खिलाड़ि‍यों को मिले ब्रेक
जोहानिसबर्ग: भारतीय क्रिकेट टीम नए साल की शुरुआत दक्षिण अफ्रीका दौरे के साथ करेगी जिसका पहला मैच पांच या छह जनवरी से केपटाउन में खेला जाएगा. ‘ईएसपीएनक्रिकइंफो’ के अनुसार दोनों देशों के क्रिकेट बोर्ड- क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) और बीसीसीआई, अगले कुछ दिनों में मैचों की तारीखों को तय करेंगे. साल की शुरुआत से चर्चा के बावजूद सीएसए और बीसीसीआई अब तक कार्यक्रम को अंतिम रूप नहीं दे पाए हैं. आईसीसी के भविष्य दौरा कार्यक्रम के तहत दौरे पर चार टेस्ट, तीन वनडे और तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले जाने हैं. बीसीसीआई ने पहले ही स्पष्ट कर दिया है कि भारतीय टीम इस साल के अंतिम हफ्ते से पहले दक्षिण अफ्रीका नहीं पहुंच पाएगी क्योंकि श्रीलंका के खिलाफ उसकी घरेलू सीरीज 24 दिसंबर को खत्म होगी. भारतीय क्रिकेट बोर्ड चाहता है कि दक्षिण अफ्रीका रवाना होने से पहले उसके खिलाड़ियों को छोटा ब्रेक मिले. साथ ही बीसीसीआई ने बड़ी सीरीज से पहले टीम के लिए तैयारी के समय पर भी जोर दिया है और कम से कम एक अभ्यास मैच खेलने का आग्रह किया है. पारंपरिक तौर पर न्यूलैंड्स में नये साल का टेस्ट दो जनवरी से शुरू होता है. सीएसए पहला टेस्ट चार जनवरी से कराना चाहता है जिससे कि मैच की टिकटों से अधिकतम कमाई की जा सके क्योंकि दक्षिण अफ्रीका में आम तौर पर छुट्टियों के हफ्ते के दौरान मैच के सभी टिकट बिक जाते हैं. बातचीत से जुड़े एक अधिकारी के हवाले से खबर में कहा गया, ‘भारतीय टीम के अब दिसंबर के अंतिम कुछ दिनों में आने की उम्मीद है और पहले टेस्ट से पूर्व निश्चित तौर पर एक अभ्यास मैच खेलेगी.’

वीडियो: हर रोल में फिट हैं महेंद्र सिंह धोनी

सीएसए और बीसीसीआई के बीच चर्चा जटिल हो गई थी क्योंकि भारतीय क्रिकेट बोर्ड इससे खुश नहीं था कि दक्षिण अफ्रीका बोर्ड ने ऑस्ट्रेलियाई सीरीज का कार्यक्रम पहले ही तय कर लिया और यह सीरीज एक मार्च से शुरू होगी. एक मार्च से दक्षिण अफ्रीका-ऑस्ट्रेलिया सीरीज शुरू होने से भारत दौरे का कार्यक्रम काफी व्यस्त हो गया है. अधिकारी ने कहा, ‘अब वे (सीएसए) सब कुछ कम समय में शामिल करने की कोशिश कर रहे हैं.’ दक्षिण अफ्रीका दौरे के तुरंत बाद भारत टी20 त्रिकोणीय सीरीज खेलने के लिए श्रीलंका जाएगा जिसके बाद सभी खिलाड़ी आईपीएल के लिए स्वदेश लौटेंगे.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement