NDTV Khabar

NZvsSA : किस्मत ने दिया साथ तो संभावित हार से बचा दक्षिण अफ्रीका, फिर सीरीज भी आ गई कब्जे में...

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
NZvsSA : किस्मत ने दिया साथ तो संभावित हार से बचा दक्षिण अफ्रीका, फिर सीरीज भी आ गई कब्जे में...

NZvsSA : केन विलियम्सन ने पहली पारी में 176 रन बनाए (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. सीरीज का पहला टेस्ट मैच ड्रॉ रहा था
  2. दूसरा टेस्ट द. अफ्रीका ने जीत लिया
  3. तीसरा टेस्ट मैच पूरा नहीं खेला जा सका
हेमिल्टन: पिछले कुछ समय से वनडे क्रिकेट में धमाल मचा रही दक्षिण अफ्रीकी टीम न्यूजीलैंड में टेस्ट सीरीज खेलने पहुंची थी, जहां उसे कीवी टीम ने जबर्दस्त टक्कर दी. सीरीज का अंतिम मैच हेमिल्टन में खेला जा रहा था, जिसमें दक्षिण अफ्रीकी टीम लगभग हार की ओर बढ़ रही थी. वैसे क्रिकेट को किस्मत का भी खेल कहा जाता है. किस्मत साथ होने पर कई बार टीमें हारा हुआ मैच जीत जाती हैं, तो कई बार जीता हुआ मैच गंवा देती है. कई बार हाथ आया कैच टपक जाता है, तो छूटा हुआ कैच फिर पकड़ में आ जाता है, लेकिन इन सबसे हटकर भी कई बार किस्मत साथ दे जाती है. जी हां प्रकृति का भी इसमें रोल रहता है. ऐसा ही कुछ दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड के बीच निर्णायक टेस्ट में हुआ...

तीन मैचों की सीरीज का अंतिम और निर्णायक टेस्ट हेमिल्टन के सेडॉन पार्क में खेला जा रहा था. बारिश के कारण मैच के अंतिम दिन का खेल नहीं हो पाया, जबकि दक्षिण अफ्रीकी टीम संघर्ष कर रही थी. अंपायरों ने काफी इंतजार के बाद मैच को रद्द घोषित कर दिया. कीवी कप्तान विलियमसन को 'प्लेयर ऑफ द मैच' चुना गया.

न्यूजीलैंड ने तीसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन स्टम्प्स तक दक्षिण अफ्रीका पर दबाव बनाया और 80 रनों पर टीम के पांच विकेट गिराकर उसे बैकफुट पर धकेल दिया था. कीवी टीम ने पहली पारी में 175 रनों की बढ़ता हासिल की थी. प्रोटियाज को न्यूजीलैंड को दोबारा बल्लेबाजी के लिए उतारने के लिये 95 रन और बनाने थे, जो हालात को देखते हुए मुश्किल लग रहा था और उसकी हार संभव थी. हालांकि, कीवी टीम की इस सीरीज को ड्रॉ करने और तीसरे टेस्ट मैच में जीत की उम्मीद को बारिश ने धो दिया. इस कारण इस सीरीज पर दक्षिण अफ्रीका ने 1-0 से जीत हासिल कर ली.

टिप्पणियां
इससे पहले, दोनों टीमों के बीच पहला मैच ड्रॉ हो गया था, जबकि दूसरे मैच में दक्षिण अफ्रीका ने न्यूजीलैंड को आठ विकेट से हरा दिया था. ऐसे में तीसरा टेस्ट अहम था.

तीसरे टेस्ट मैच के पहले दिन दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए क्विंटन डी कॉक (90), कप्तान फाफ डु प्लेसिस (53) और हाशिम अमला (50) के अच्छे प्रदर्शन के दम पर अपनी पहली पारी में सभी विकेट गंवाकर 314 रन बनाए थे. इसके जवाब में, कप्तान केन विलियनसन (176), जीत रावल (88) और टॉम लाथम (50) के बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत न्यूजीलैंड ने अपनी पहली पारी में 489 रन बनाकर 175 रनों की बढ़त ले ली थी.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement