IND vs SA: अश्‍विन और फील्‍डरों के सहारे टीम इंडिया ने आखिरी सेशन में की वापसी, द. अफ्रीका के 6 विकेट गिरे

गेंदबाजों और फील्‍डरों के प्रदर्शन की दम पर टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ यहां दूसरे टेस्‍ट के आखिरी सेशन में जोरदार वापसी की है.

IND vs SA: अश्‍विन और फील्‍डरों के सहारे टीम इंडिया ने आखिरी सेशन में की वापसी, द. अफ्रीका के 6 विकेट गिरे

भारत के लिए रविचंद्रन अश्विन ने पहले दिन सर्वाधिक तीन विकेट लिए

खास बातें

  • पहले दिन दक्षिण अफ्रीका का स्‍कोर 269/6
  • मेजबान टीम ने आखिरी सेशन में चार विकेट गंवाए
  • भारत के लिए अश्विन ने लिए सर्वाधिक तीन विकेट
सेंचुरियन:

गेंदबाजों और फील्‍डरों के प्रदर्शन की दम पर टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ यहां दूसरे टेस्‍ट के आखिरी सेशन में जोरदार वापसी की. पहले दो सेशन में महज दो विकेट गंवाते हुए विशाल स्‍कोर की ओर बढ़ रही मेजबान टीम के आखिरी सेशन में चार विकेट गिरे और उसकी पारी 'पटरी से उतर' गई. पहले दिन स्‍टंप्‍स के समय दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी का स्‍कोर 6  विकेट खोकर 269 रन था. कप्‍तान फाफ डु प्‍लेसिस 24  और केशव महाराज 10  रन बनाकर क्रीज पर थे. इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीका की ओपनर जोड़ी डीन एल्‍गर और एडेन मार्कगर ने टीम को जोरदार शुरुआत दी. इन दोनों ने पहले विकेट के लिए 85 रन जोड़े. दक्षिण अफ्रीका के लिए मार्कराम (94) और हाशिम अमला (82) मुख्‍य स्‍कोरर रहे. भुवनेश्‍वर की गैरमौजूदगी में भारतीय तेज गेंदबाज, दक्षिण अफ्रीकी बल्‍लेबाजों पर कोई खास असर नहीं छोड़ पाए. ऑफ स्पिनर आर. अश्विन ने सर्वाधिक तीन विकेट लिए. ईशांत शर्मा के खाते में एक विकेट आया जबकि शानदार क्षेत्ररक्षण के कारण दो बल्‍लेबाज रन आउट हुए.

स्‍कोरकार्ड यहां देखें

पहला सेशन दक्षिण अफ्रीकी ओपनरों के नाम
भारत के लिए पारी का पहला ओवर जसप्रीत बुमराह ने और दूसरा ओवर मो. शमी ने फेंका. ये दोनों ओवर मेडन रहे.बुमराह की ओर से फेंके गए तीसरे ओवर में दक्षिण अफ्रीका के रनों का खाता खुला. पारी के चौथे ओवर में मार्कराम ने शमी की गेंद पर लगातार दो चौके लगाए. इस ओवर में 8 रन बने. भुवनेश्‍वर के स्‍थान पर प्‍लेइंग इलेवन में जगह पाने वाले ईशांत शर्मा समेत कोई भी तेज गेंदबाज दक्षिण अफ्रीकी बल्‍लेबाजों को परेशान करता नजर नहीं आया. तीनों प्रमुख तेज गेंदबाजों को बेअसर साबित होता देखकर विराट कोहली पारी के 13वें ओवर में हरफनमौला हार्दिक पंड्या को गेंदबाजी पर लेकर आए. शुरुआती घंटे में दक्षिण अफ्रीका टीम की रनों की गति बेहद धीमी रही लेकिन महत्‍वपूर्ण बात यह रही कि उसने कोई विकेट नहीं गंवाया.ऑफ स्पिनर अश्विन को भी लंच से पहले बॉलिंग के लिए लाया गया लेकिन वे भी पहले विकेट की साझेदारी नहीं तोड़ पाए. इस बीच आक्रामक अंदाज में खेल रहे एडेन मार्कराम ने अपना अर्धशतक पूरा किया उन्‍होंने 81 गेंदों का सामना करते हुए नौ चौके लगाए.लंच के समय दक्षिण अफ्रीका का स्‍कोर 27 ओवर में बिना विकेट खोए 78 रन था. मार्कराम 51 और एल्‍गर 26 रन बनाकर क्रीज पर थे.

दूसरा सेशन: अश्विन ने दोनों ओपनर को आउट किया
दूसरे सेशन में ऑफ स्पिनर अश्विन भारत के लिए पहली सफलता लेकर आए जब उन्‍होंने डीन एल्‍गर (31रन, 83 गेंद, चार चौके) को मुरली विजय के हाथों कैच करा दिया. एल्‍गर के आउट होने के बाद हाशिम अमला बल्‍लेबाजी के लिए आए. दक्षिण अफ्रीका के 100 रन 35.1 ओवर में पूरे हुए. मार्कराम ने अमला के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 63 रन की साझेदारी की. जब यह जोड़ी भारत के लिए परेशानी बन रही थी तभी अश्विन ने मार्कराम (94 रन, 150 गेंद, 15 चौके) को विकेटकीपर पार्थिव पटेल से कैच करा दिया. दूसरा विकेट 148 के स्‍कोर पर गिरा. मार्कराम अपना तीसरा टेस्‍ट शतक बनाने से चूक गए. इसके थोड़ी ही देर बाद टीम इंडिया को हाशिम अमला का विकेट भी मिल सकता था लेकिन ईशांत शर्मा की गेंद पर पार्थिव ने कैच छोड़ दिया. अमला उस समय 30 रन पर थे. सेंचुरियन के विकेट से भारतीय गेंदबाजों को न तो बहुत ज्‍यादा उछाल मिल रहा था और न ही गेंद स्विंग कर रही थी. इस कारण अश्विन को यहां ज्‍यादा ओवर फेंकने का मौका मिला. चाय के समय दक्षिण अफ्रीका का स्‍कोर दो विकेट खोकर 182 रन था.

आखिरी सेशन में दक्षिण अफ्रीका ने चार विकेट गंवाए
तीसरे सेशन में भारत की गेंदबाजी की शुरुआत जसप्रीत बुमराह और आर. अश्विन की जोड़ी ने की.भारत के लिए तीसरी सफलता ईशांत शर्मा लेकर आए, उन्‍होंने खतरनाक एबी डिविलियर्स (20 रन, 48 गेंद, दो चौके) को बोल्‍ड कर दिया. एबी के आउट होने के बाद अब तक खराब फॉर्म से गुजर रहे हाशिम अमला ने अपना अर्धशतक पूरा किया. उन्‍होंने इसके लिए 99 गेंदों का सामना करते हुए 10 चौके जमाए. हालांकि अपनी पारी के दौरान उन्‍हें ईशांत की गेंद पर पार्थिव पटेल से जीवनदान भी मिला.ऐसे समय जब हाशिम अमला (82 रन, 153 गेंद, 14 चौके) बड़े स्‍कोर की ओर से मजबूती से बढ़ते नजर आ रहे थे, हार्दिक पंड्या ने उन्‍हें रन आउट करके भारतीय टीम को बड़ी राहत दी. पंड्या ने गजब के पूर्वानुमान के साथ थ्रो कर अमला को पेवेलियन लौटने को मजबूर कर दिया. भारतीय टीम को इस विकेट की ही दरकार थी, अगले ही ओवर में आर. अश्विन ने नए बल्‍लेबाज क्विटन डिकॉक (0) को कोहली के हाथों झिलवाकर टीम इंडिया की मैच में एक हद तक वापसी करा दी. पहले दिन के खेल में और रोमांच अभी बाकी था. जल्‍द ही वेर्नोन फिलेंडर (0), हार्दिक पंड्या और पार्थिव पटेल की जुगलबंदी का शिकार होकर रन आउट हो गए. एक समय तीन विकेट पर 246 रन बनाने वाली मेजबान टीम  के देखते ही देखते 251 रन तक पहुंचते-पहुंचते छह विकेट गिर गए थे. इसके बाद डु प्‍लेसिस ने केशव महाराज के साथ मिलकर शेष समय सुरक्षित निकाल दिया.

विकेट पतन: 85-1 (एल्‍गर, 29.3),148-2 (मार्कराम, 47.3),199-3 (डिविलियर्स, 62.4), 246-4 (अमला, 80.5), 250-5 (डिकॉक, 81.1), 251-6 (फिलेंडर, 83)

भारतीय टीम ने अपनी प्‍लेइंग इलेवन में तीन बदलाव किए. चोटिल ऋद्धिमान साहा की जगह पार्थिव पटेल, भुवनेश्‍वर कुमार की जगह ईशांत शर्मा और शिखर धवन की जगह केएल राहुल को टीम में स्‍थान दिया गया. वैसे, दक्षिण अफ्रीका अगर सीरीज में क्‍लीन स्‍वीप करने में सफल होता है तो भी भारत की नंबर वन टेस्ट रैंकिंग पर असर नहीं पड़ेगा लेकिन भारतीय टीम को अपने देश में काफी आलोचना का सामना करना पड़ेगा.

दक्षिण अफ्रीका में भारत का रिकॉर्ड काफी खराब है जहां उसने छह में से पांच सीरीज गंवाई हैं जबकि एक ड्रॉ रही. भारत ने 1992 से दक्षिण अफ्रीका की सरजमीं पर खेले 17 टेस्ट में से सिर्फ दो में जीत दर्ज की है. टीम ने एक जीत 2006-07 में राहुल द्रविड़ के नेतृत्व में जबकि एक 2010-11 में महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व में दर्ज की. भारत ने हालांकि पिछले दो दौरों पर दक्षिण अफ्रीका में बेहतर प्रदर्शन किया है. टीम ने 2010-11 में सीरीज ड्रॉ कराई जबकि 2013-14 में उसे कड़ी टक्कर देने के बावजूद हार का सामना करना पड़ा.

वीडियो: गावस्‍कर ने इस अंदाज में की विराट कोहली की तारीफदोनों टीमें इस प्रकार हैं...
दक्षिण अफ्रीका: फाफ डु प्लेसिस ( कप्तान ), डीन एल्गर, एडेन मार्कराम, हाशिम अमला, एबी डि‍विलियर्स, क्विंटन डिकॉक, केशव महाराज, मोर्ने मोर्कल, वेर्नोन फिलेंडर, कागिसो रबाडा, एंडिले पी, लुंगी एंगिडि.

भारत: विराट कोहली ( कप्तान) , लोकेश राहुल, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, रोहित शर्मा, पार्थिव पटेल, हार्दिक पंड्या, आर.अश्विन, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com