NDTV Khabar

हेमिल्‍टन वनडे: मार्टिन गप्टिल ने बनाए 180 रन, न्‍यूजीलैंड ने दक्षिण अफ्रीका को 7 विकेट से हराया

67 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
हेमिल्‍टन वनडे: मार्टिन गप्टिल ने बनाए 180 रन, न्‍यूजीलैंड ने दक्षिण अफ्रीका को 7 विकेट से हराया

मैच में न्‍यूजीलैंड की ओर से मार्टिन गप्टिल ने शतकीय पारी खेली (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. पहले बैटिंग करते हुए द. अफ्रीका ने 279 रन बनाए
  2. डुप्‍लेसिस और डिविलियर्स ने अर्धशतक जमाए
  3. टॉस जीतकर पहले बैटिंग की थी द. अफ्रीका ने
हेमिल्‍टन: ओपनर मार्टिन गप्टिल की 180 रन की नाबाद पारी की बदौलत न्‍यूजीलैंड ने आज यहां चौथे वनडे मैच में दक्षिण अफ्रीका को बेहद आसानी से 7 विकेट से हरा दिया. आज की इस जीत के साथ सीरीज रोमांचक मोड़ पर पहुंच गई है. दोनों टीमें 2-2 की बराबरी पर हैं. आखिरी वनडे में जो भी टीम जीतेगी, सीरीज पर उसी का कब्‍जा होगा. मैच में पहले बल्‍लेबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीका की टीम ने निर्धारित 50 ओवर्स में 8 विकेट पर 279 रन बनाए. जवाब में न्‍यूजीलैंड की टीम ने गप्टिल के नाबाद शतक के सहारे लक्ष्‍य 45 ओवर में तीन विकेट खोकर ही हासिल कर लिया. मार्टिन गप्टिल ने नाबाद 180 रन की पारी में 138 गेंदों का सामना करते हुए 15 चौके और 11 छक्‍के लगाए. रॉस टेलर ने भी 66 रन का योगदान दिया.

दक्षिण अफ्रीका के लक्ष्‍य का पीछा करते हुए न्‍यूजीलैंड टीम ने डीन ब्राउनली का विकेट जल्‍दी ही गंवा दिया. उन्‍हें 4 रन के निजी स्‍कोर पर तेज गेंदबाज रबाडा की गेंद पर विकेटकीपर क्विंटन डिकॉक ने कैच किया. कप्‍तान केन विलियम्‍सन भी लंबी पारी नहीं खेल सके और 21 के निजी स्‍कोर पर इमरान ताहिर की गेंद पर एलबीडब्‍ल्‍यू हो गए. इसके बाद गप्टिल और टेलर की जोड़ी ने दक्षिण अफ्रीकी आक्रमण का शानदार तरीके से सामना किया और तीसरे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी कर स्थिति सुधार ली. न्‍यूजीलैंड का तीसरा विकेट टेलर के रूप में गिरा. गप्टिल ने इसके बाद ल्‍यूक रोंची के साथ मिलकर टीम को जीत तक पहुंचा दिया.

मैच में दक्षिण अफ्रीका के कप्‍तान एबी डिविलियर्स ने टॉस जीता और पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया.  डिकॉक (0) के रूप में दक्षिण अफ्रीका का पहला विकेट पहले ही ओवर में गिर गया, लेकिन हाशिम अमला (40) ने फाफ डु प्‍लेसिस (67) के साथ दूसरे विकेट के लिए 65 रन की साझेदारी कर हालात संभाल ली. अमला और डु प्‍लेसिस के आउट होने के बाद दक्षिण अफ्रीकी टीम यदि 50 ओवर्स में 279 के स्‍कोर तक पहुंच पाई तो इसका काफी कुछ श्रेय कप्‍तान डिविलियर्स को जाता है जिन्‍होंने अपने स्‍वभाव के विपरीत 97 गेंदों पर 67 रन की पारी खेली. डिविलियर्स की पारी में चार चौके और तीन छक्‍के शामिल रहे. न्‍यूजीलैंड के लिए जीतन पटेल ने सबसे ज्‍यादा दो विकेट लिए.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement