Budget
Hindi news home page

बावुमा ने भी बनाया शतक, दक्षिण अफ्रीका ने सात विकेट पर 627 रन बनाकर पारी घोषित की

ईमेल करें
टिप्पणियां
बावुमा ने भी बनाया शतक, दक्षिण अफ्रीका ने सात विकेट पर 627 रन बनाकर पारी घोषित की

तेंबा बावुमा ने करियर का पहला शतक जमाया

केपटाउन: कप्तान हाशिम अमला के दोहरे शतक के बाद तेंबा बावुमा के पहले शतक की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे क्रिकेट टेस्ट के चौथे दिन पहली पारी सात विकेट पर 627 रन बनाकर घोषित की। अमला ने 201 रन की पारी खेलने के अलावा फाफ डु प्लेसिस (86) के साथ चौथे विकेट के लिए 171 रन भी जोड़े।

दक्षिण अफ्रीका ने हालांकि दूसरे सत्र में तीन विकेट जल्दी जल्दी गंवाए जिसके बाद बावुमा (नाबाद 102) और पदार्पण कर रहे क्रिस मौरिस (69) ने सातवें विकेट के लिए 167 रन की साझेदारी करके दक्षिण अफ्रीका को इंग्लैंड के स्कोर के करीब पहुंचा दिया।

इंग्‍लैंड ने दूसरी पारी में बनाए बिना विकेट खोए 16 रन
अमला ने हालांकि इंग्लैंड के छह विकेट पर 629 रन के स्कोर से दो रन पहले पारी घोषित कर दी। इंग्लैंड ने इसके बाद छह ओवर में बिना विकेट खोए 16 रन बनाए। टीम की बढ़त 18 रन ही हो गई है। एलिस्टेयर कुक आठ जबकि एलेक्स हेल्स पांच रन बनाकर खेल रहे हैं। इससे पहले मैच के चौथे दिन सुबह अमला और डु प्लेसिस ने सतर्कता के साथ बल्लेबाजी की और इस दौरान 30 ओवर में सिर्फ 75 रन जोड़े। डु प्लेसिस भी 61 रन के निजी स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब मोइन की गेंद पर स्लिप में जेम्स एंडरसन ने उनका कैच टपका दिया। इंग्लैंड ने यह पारी में चौथा कैच छोड़ा।

ब्राड-एंडरसन ने तीन विकेट जल्‍दी-जल्‍दी लिए
स्टुअर्ट ब्राड और जेम्स एंडरसन ने दूसरे सत्र में तीसरी नई गेंद से तीन विकेट जल्दी चटकाए लेकिन बावुमा और मौरिस ने पारी को संभाल लिया। दक्षिण अफ्रीका ने दूसरे सत्र में अमला और डु प्लेसिस के अलावा क्विंटन डि काक का विकेट गंवाया। लंच के बाद अमला सिर्फ एक रन और बनाकर 201 रन की पारी खेलने के बाद ब्राड की गेंद पर बोल्ड हो गए। इसके साथ ही डु प्लेसिस के साथ उनकी चौथे विकेट की 171 रन की साझेदारी का भी अंत हुआ। अमला ने 477 गेंद की पारी में 27 चौके मारे। चार गेंद बाद डु प्लेसिस भी एंडरसन की गेंद पर गली में कैच दे बैठे। डु प्लेसिस ने 216 गेंद में 11 चौकों की मदद से 86 रन बनाए। क्विंटन डि काक भी सिर्फ पांच रन बनाने के बाद ब्राड की गेंद पर पवेलियन लौट गए।

बावुमा और मौरिस का काउंटर अटैक
बावुमा और मौरिस ने इसके बाद पलटवार करते हुए सिर्फ 48 गेंद में अर्धशतकीय साझेदारी पूरी की। दोनों ने अंतिम सत्र में अपना पहला शतक और पहला अर्धशतक भी पूरा किया। अपना चौथा टेस्ट दोहरा शतक जड़ने वाले अमला ने तीन जीवनदान का फायदा उठाया। आज अमला जब 197 रन के निजी स्कोर पर थे तब आफ स्पिनर मोइन अली की गेंद को हवा में खेल गए लेकिन मिड आन पर खड़े जो रूट गेंद के करीब नहीं पहुंच पाए। अमला ने इस गेंद पर दो रन लिए और अगली गेंद पर एक रन के साथ दोहरा शतक पूरा किया। इससे पहले अमला को कल 76 और 120 रन के स्कोर पर जीवनदान मिला था


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement

 
 

Advertisement