Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

क्रिकेट में फैले भ्रष्टाचार पर 'आजाद जुबान' रखने वाले कीर्ति के बारे में खास बातें

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
क्रिकेट में फैले भ्रष्टाचार पर 'आजाद जुबान' रखने वाले कीर्ति के बारे में खास बातें

कीर्ति आजाद का फाइल फोटो...

नई दिल्‍ली:

क्रिकेट के मैदान से लेकर राजनीति के रण में अपना रंग जमाने की कोशिश में जुटे कीर्ति आजाद इन दिनों खासी चर्चा में हैं। बिहार के दरभंगा से बीजेपी के सांसद कीर्ति आजाद ने इन दिनों दिल्ली जिला क्रिकेट अकादमी (डीडीसीए) में कथित भ्रष्टाचार को लेकर अपनी ही पार्टी के सबसे अहम माने जाने वाले नेता अरुण जेटली के खिलाफ अप्रत्यक्ष रूप से मोर्चा खोल रखा है।
 
विश्व कप विजेता क्रिकेट टीम का हिस्सा रह चुके हैं आजाद
बिहार के पूर्णिया में जन्मे आजाद राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री भागवत झा आजाद के बेटे हैं। उनका पूरा नाम कीर्तिवर्धन भागवत झा आजाद हैं, लेकिन लोग उन्हें कीर्ति आजाद के नाम से जानते हैं। राजनीति में कदम रखने से पहले वह भारतीय टेस्ट का भी हिस्सा रह चुके हैं। वर्ष 1980 से लेकर 1986 तक वह सात टेस्ट और 25 वनडे मैचों में भारत की ओर से खेले। दाएं हाथ के बल्लेबाज और ऑफ स्पिन गेंदबाज आजाद 1983 में क्रिकेट विश्व कप जीतने वाली टीम के भी हिस्सा थे। आजाद के दोनों बेटे सौम्यवर्धन और सूर्यवर्धन आजाद भी क्रिकेट खेलते हैं। वे दोनों विभिन्न आयु वर्गों में दिल्ली क्रिकेट टीम का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं, हालांकि फर्स्ट क्लास क्रिकेट में उन्हें अभी मौके का इंतजार है।
 
क्रिकेच की पिच से राजनीति के रण का सफर
आजाद क्रिकेट में ज्यादा कमाल नहीं दिखा पाए और अपने पिता के पदचिह्नों पर चलते हुए राजनीति में आ गए और बिहार की दरभंगा सीट से बीजेपी के टिकट पर पहली बार सांसद बने। संसद में वह तीसरी बार इस सीट का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। इसके अलावा वह दिल्ली के गोल मार्केट विधानसभा क्षेत्र से विधायक भी रह चुके हैं।
 
क्रिकेट इकाइयों के भ्रष्टाचार पर काफी मुखर रहे हैं कीर्ति
आजाद पिछले काफी समय से क्रिकेट इकाइयों, खासकर डीडीसीए में कथित रूप से फैले भ्रष्टाचार को लेकर काफी मुखर रहे हैं। वर्ष 2012 में एक स्टिंग ऑपरेशन में आईपीएल खिलाड़ियों को मैच फिक्सिंग में लिप्त दिखाए जाने के बाद से वह इस टूर्नामेंट का विरोध करते रहे हैं। वह आईपीएल पर प्रतिबंध तक लगाने की मांग कर चुके हैं। वहीं, बीसीसीआई और आईपीएल को लेकर उनकी नाराजगी का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि आईपीएल विवाद को लेकर उन्होंने यहां तक कह दिया था कि वह बीसीसीआई से अपने जुड़ाव को लेकर शर्मिंदगी महसूस करते हैं।

टिप्पणियां


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... ट्रेनों में तत्‍काल रिजर्वेशन कराने वालों के लिए खुशखबरी! रेलवे ने उठाया यह बड़ा कदम

Advertisement